करुणानिधि ने CM रहते स्टालिन को बना दिया था डिप्टी सीएम, जब पिता-पुत्र बने सरकार

Father-Son Government: भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने अपने बेटे उदयनिधि स्टालिन को वहां का उपमुख्यमंत्री बना दिया है. वैसे इस बात की चर्चा काफी समय से थी, जिस पर अब मुहर लग गई है. यह संयोग ही है कि तमिलनाडु की राजनीत

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

Father-Son Government: भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने अपने बेटे उदयनिधि स्टालिन को वहां का उपमुख्यमंत्री बना दिया है. वैसे इस बात की चर्चा काफी समय से थी, जिस पर अब मुहर लग गई है. यह संयोग ही है कि तमिलनाडु की राजनीति में 2009 में भी कुछ यही हुआ था जब एमके स्टालिन के पिता दिग्गज करुणानिधि ने अपनी सरकार में एमके स्टालिन को उपमुख्यमंत्री बनाया था. तमिलनाडु के कई राजनीतिक पुराधाओं को वो दिन आज बरबस ज्यादा आ गया. पिता सीएम और बेटा डिप्टी सीएम हो, ऐसी घटना सिर्फ तीसरी बार हुई है.

वैसे तो देश में कई ऐसे राजनीतिक क्षत्रप हुए हैं जो खुद सीएम बने और आगे चलकर उनके बेटे भी सीएम बने. लेकिन सीएम रहते बेटे को डिप्टी सीएम बनाने की घटना सिर्फ तमिलनाडु और पंजाब में हुई है. तमिलनाडु में दो-दो बार हुई और पंजाब में एक बार हुई जब 2012 में सीएम प्रकाश सिंह बादल ने सुखबीर सिंह बादल को डिप्टी सीएम बनाया था. आइए नजर डालते हैं देश में कहां-कहां पिता-पुत्र 'सरकार' बने और ये कब कब हुआ और किस राज्य में हुआ है.

देश की राजनीति में मध्य प्रदेश शायद ऐसा राज्य था जहां यह घटना पहली बार हुई थी जब पिता-पुत्र की जोड़ी मुख्यमंत्री बनी. 1956 में रविशंकर शुक्ला राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने. फिर सिर्फ 13 साल बाद ही 1969 में उनके बेटे श्यामा चरण शुक्ला एमपी के सातवें मुख्यमंत्री बने. श्यामा चरण शुक्ला ने तीन बार इस पद को संभाला.

जम्मू कश्मीर में ऐसा कई बार हुआ है. शेख अब्दुल्ला 2 बार मुख्यमंत्री रहे. 1982 में उनके हटने के तुरंत बाद उनके बेटे फारुख अब्दुल्ला मुख्यमंत्री बन गए. वह तीन बार सीएम बने. इनके बाद फारुख के बेटे उमर अब्दुल्ला भी मुख्यमंत्री बने. खास बात है कि यहीं पर मुफ्ती परिवार में भी ऐसा हुआ. मुफ्ती मुहम्मद सईद के बाद उनकी बेटी महबूबा मुफ्ती भी सीएम बनीं.

ओडिशा में भी कुछ ऐसा ही हुआ है जब अपने पिता के पदचिह्नों पर चलते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक मुख्यमंत्री रहे. उनसे पहले उनके पिता बिजू पटनायक भी मुख्यमंत्री थे. नवीन पटनायक लंबे समय तक ओडिशा के मुख्यमंत्री रहे हैं. वहीं अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो पहले मुलायम 3 बार सीम रहे फिर अखिलेश भी आगे चलकर सीएम बने.

इनके अलावा कर्नाटक में बसवराज बोम्मई सीएम रहे. अतीत में उनके पिता एस आर बोम्मई भी सीएम रहे. 1988 से 1989 तक कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहे थे. कर्नाटक में ही एक और ऐसा मामला सामने आया था. पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा कर्नाटक के मुख्यमंत्री भी रहे बाद में उनके पुत्र एच डी कुमारस्वामी भी राज्य के मुख्यमंत्री बने.

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण का नाम भी लिस्ट में हैं. उनके पिता शंकर राव चव्हाण भी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री थे. हरियाणा का चौटाला परिवार कौन भूल सकता है. देवी लाल भी सीएम बने और उनके बाद उनके पुत्र ओम प्रकाश चौटाला भी राज्य के मुख्यमंत्री बने.

आंध्र प्रदेश के रेड्डी परिवार, जहां जगनमोहन रेड्डी सीम रहे और उनके पिता वाई एस राजशेखर रेड्डी भी सीएम रहे.

शिबू सोरेन भी राज्य की कमान संभाल चुके हैं. और इस समय उनके बेटे हेमंत सोरेन मौजूदा सीएम हैं.

मेघालय में मुख्यमंत्री कोनराड संगमा हैं. उनके पिता पीए संगमा भी सीएम थे. वहीं अरूणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू हैं और उनके पिता दोरजी खांडू भी सीएम थे.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Doctor Murder Case: सीबीआई को जांच में मदद कर सकती हैं पोस्टमॉर्टम की तस्वीरें, फोरेंसिक जांच के लिए भेजा दिल्ली

राज्य ब्यूरो, स्वर्णिम भारत न्यूज़, कोलकाता। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की प्रशिक्षु महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म व हत्या के मामले में पीड़िता के पोस्टमॉर्टम की तस्वीरें सीबीआइ को जांच में मदद कर सकती हैं। पीड़िता के एक सहपाठी ने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now