दिवाली-छठ पर ट्रेनों में यात्रियों का सैलाब, मुंबई हादसे के बाद एक्शन में रेलवे, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

नई दिल्ली : मुंबई के बांद्रा टर्मिनस पर शनिवार-रविवार देर रात प्लेटफार्म पर आ रही गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन में चढ़ने की जल्दबाजी में हादसा हो गया। इस हादसे से अलर्ट रेलवे ने देश के उन तमाम रेलवे स्टेशनों का रिव्यू किया, जहां-जहां से दिवा

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली : मुंबई के बांद्रा टर्मिनस पर शनिवार-रविवार देर रात प्लेटफार्म पर आ रही गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन में चढ़ने की जल्दबाजी में हादसा हो गया। इस हादसे से अलर्ट रेलवे ने देश के उन तमाम रेलवे स्टेशनों का रिव्यू किया, जहां-जहां से दिवाली और छठ पूजा के लिए बड़ी संख्या में लोग बिहार और उत्तर प्रदेश जा रहे हैं। इन सभी स्टेशनों के लिए जरूरी संसाधनों की देखभाल के लिए सभी संबंधित जीएम, डीआरएम और एडीआरएम को 24 घंटे अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। ताकि फिर से कहीं कोई और हादसा ना होने पाए।

देश के तमाम रेलवे स्टेशनों का रिव्यू

रिव्यू में अधिकारियों ने जहां-जहां भी होल्डिंग एरिया में कमी, लाउंज, एक्स्ट्रा टिकट काउंटर, खाने-पीने की सुविधाएं और प्लेटफार्म पर अन्य तरीके की कमियों को देखा है। उन्हें समय रहते दुरूस्त करने के आदेश दिए गए हैं। पिछले दिनों ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि फेस्टिव सीजन को देखते हुए रेलवे ने इस बार एक करोड़ से अधिक यात्रियों के लिए सात हजार स्पेशल ट्रेनों को चलाया है। लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि यात्रियों के 'सैलाब' को देखते हुए यह ट्रेन भी नाकाफी साबित होती दिखाई दे रही हैं।

Bandra Stampede: भीड़, कंधे पर भारी बोझ और ट्रेन में चढ़ने की होड़, बांद्रा स्टेशन पर भगदड़ का डरावना वीडियो

बांद्रा स्टेशन हादसे के बाद एक्शन

इधर, मुंबई हादसे के बारे में रेलवे का कहना है कि ना ही भगदड़ थी, ना ही फोर्स कम थी, कुछ यात्रियों की खुद की गलती थी। जो ट्रेन को देखते ही उसमें चढ़ने की कोशिश करने लगे। इससे कुछ यात्री गिर पड़े। लेकिन लोगों का कहना है कि मौके पर यात्रियों की जितनी भीड़ थी। उसके हिसाब से पर्याप्त संख्या में आरपीएफ और जीआरपी के जवान नहीं थे। अगर यात्रियों के हिसाब से आरपीएफ की तैनाती होती तो हादसा होता ही क्यों?

अधिक भीड़ वाले स्टेशनों पर एक्स्ट्रा इंतजाम

हालांकि, अंत्योदय एक्सप्रेस के चलने का समय था रविवार सुबह 5:15 बजे। जबकि ट्रेन प्लेटफार्म पर करीब ढाई घंटे पहले शनिवार-रविवार रात 2:44 बजे प्लेटफार्म पर लगाई जा रही थी। कुछ यात्रियों की जल्दबाजी से यह हादसा हो गया। जिसमें 9 लोग घायल हो गए। इनमें दो गंभीर हैं। इस मामले में रेलवे का कहना है कि त्योहार के समय दिल्ली और मुंबई रेलवे स्टेशनों के अलावा सूरत के पास उधना रेलवे स्टेशन, विजयवाड़ा से लोग अपने घरों को जाते हैं।


दिवाली-छठ को लेकर ट्रेनों में भारी भीड़

इसके अलावा विशाखापट्टनम, बेंगलुरु, चेन्नई, अमृतसर, लुधियाना और अंबाला समेत दक्षिण भारत और अन्य शहरों के रेलवे स्टेशनों से बड़ी संख्या में मजदूर और अन्य लोग दिवाली और छठ पूजा मनाने के लिए बिहार और यूपी अपने घरों को जाते हैं। यह हर साल का काम हैं। इसे देखते हुए रेलवे ने पहले भी तय किया था कि किसी भी ट्रेन का प्लेटफार्म नहीं बदला जाएगा। इस लापरवाही की वजह से पहले भी हादसे हुए हैं।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Lucknow Airport : लखनऊ एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का रास्ता साफ, कब्जेदारों की याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इन्कार

जासं, लखनऊ। चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के विस्तारीकरण का रास्ता अब साफ हो गया है। इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट ने इंकार कर दिया है। विस्तारीकरण में आने वाली भूमि के कब्जेदारो

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now