दिल्ली में साफ रहेगा आसमान, देश के इन शहरों के लिए भारी बारिश का अलर्ट, पढ़िए वेदर अपडेट

आज का मौसम 24 अक्टूबर 2024: दिल्ली-एनसीआर का मौसम बीते कुछ दिनों से उतार चढ़ाव बना हुआ है। दिन के तापमान में हल्की गिरावट आना शुरू हुई है। हालांकि गर्मी अब भी महसूस हो रही है। आईएमडी के अनसुार, बुधवार को अधिकतम तापमान महज 33.1 डिग्री रहा। यह साम

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

आज का मौसम 24 अक्टूबर 2024: दिल्ली-एनसीआर का मौसम बीते कुछ दिनों से उतार चढ़ाव बना हुआ है। दिन के तापमान में हल्की गिरावट आना शुरू हुई है। हालांकि गर्मी अब भी महसूस हो रही है। आईएमडी के अनसुार, बुधवार को अधिकतम तापमान महज 33.1 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है। पूर्वानुमान के अनुसार, गुरुवार को आसमान साफ रहेगा। सुबह के समय धुंध रह सकती है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री तक रह सकता है। 25 से 29 अक्टूबर तक सुबह के समय धुंध रहेगी। दिन के समय आसमान साफ रहेगा।
उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अब तक सर्दियों का खास असर नहीं दिख रहा है। सुबह की शुरुआत में तापमान सामान्य से ऊपर बना हुआ है। इस साल अमृतसर, पठानकोट, जालंधर, लुधियाना, हिसार, करनाल और दिल्ली में तापमान अब तक 18 से 20 डिग्री के बीच बना हुआ है। दिल्ली में इस महीने का सबसे कम तापमान 15 अक्टूबर 2024 को 17.4° डिग्री दर्ज किया गया था।

आज आपके यहां कैसा रहेगा तापमान?

शहरन्यूनतम तापमान (°C)अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली2034
नोएडा1933
गाजियाबाद2132
पटना2530
लखनऊ2234
जयपुर2135
भोपाल2032
मुंबई2236
अहमदाबाद2537
जम्मू2030

चक्रवात ‘दाना’ से दक्षिण बंगाल में भारी बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में बने चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के कारण कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है। पूर्वी और दक्षिण पूर्वी रेलवे ने चक्रवात के मद्देनजर 24 और 25 अक्टूबर को 150 से अधिक रेलगाड़ियों के परिचालन को रद्द कर दिया। मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवात के शुक्रवार तड़के ओडिशा के भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच तट से टकराने की आशंका है और इस दौरान 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इसने कहा कि बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे चक्रवात पारादीप से 520 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और सागर द्वीप से 600 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में था। मौसम विभाग ने 24 और 25 अक्टूबर को दक्षिण बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है।

आंध्र प्रदेश में 5 दिन तक आंधी-तूफान का अनुमान

आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में 23 अक्टूबर से अगले पांच दिनों तक गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने बुधवार को यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने बताया कि उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश (एनसीएपी) और यनम के अलग-अलग हिस्सों में 23 से 27 अक्टूबर के बीच गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने 25 अक्टूबर के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए एक विज्ञप्ति में बताया, ‘उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।’ रायलसीमा के कुछ हिस्सों में 23 और 24 अक्टूबर को गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान ‘दाना’ उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया है तथा ओडिशा के पारादीप से लगभग 520 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में यह उसी क्षेत्र पर मौजूद है।

बिहार में भी भारी बारिश की संभावना

बिहार में एक बार फिर मौसम करवट लेने वाला है। बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हो रहे चक्रवाती तूफान 'दाना' के कारण 24 से 26 अक्टूबर के बीच पूर्वी बिहार समेत कई जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस तूफान का असर सूबे के 13 जिलों में देखने को मिलेगा। भागलपुर, बांका, मुंगेर, शेखपुरा, जहानाबाद, नालंदा, लखीसराय, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज समेत कई जिलों में इसका असर रहेगा। मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

सलमान से लॉरेंस बिश्नोई के नाम पर मांगी 5 करोड़ की फिरौती, पुलिस ने जमशेदपुर से दबोचा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now