महाराष्ट्र चुनाव- आखिरकार MVA में सीटों को लेकर बन गई बात! जानें कौन-कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव?

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा? मंगलवार को इसकी तस्वीर मोटे तौर पर साफ हो गई। राज्य में सत्तारूढ़ महायुति के घटक दल पहले ही 288 सीटों का बंटवारा कर चुके हैं। बीजेपी के 151, शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना के 84 और अज

4 1 14
Read Time5 Minute, 17 Second

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा? मंगलवार को इसकी तस्वीर मोटे तौर पर साफ हो गई। राज्य में सत्तारूढ़ महायुति के घटक दल पहले ही 288 सीटों का बंटवारा कर चुके हैं। बीजेपी के 151, शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना के 84 और अजित पवार की एनसीपी के 53 सीटों पर लड़ने की उम्मीद है। तो वहीं दूसरी महाविकास आघाडी (MVA) में शुरुआती गतिरोध के बाद सीट शेयरिंग पर मोटी सहमति बन गई है। इसके अनुसार कांग्रेस राज्य की 105 से 110 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। उद्धव बालासाहेब ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना यूबीटी को 90 से 95 सीटें मिलने की उम्मीद है। शरद पवार की अगुवाई वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) को 75 से 80 सीटों पर लड़ने के संकेत मिले हैं।

पटोले ने दिए 'गुड न्यूज' के संकेत
बीजेपी ने राज्य में सबसे आगे निकलते हुए 99 सीटों पर कैंडिडेट का ऐलान भी कर दिया है। कांग्रेस की तरफ से 23 अक्तूबर को कुछ कैंडिडेट के नामों का ऐलान किए जाने की उम्मीद है। दिल्ली में केंद्रीय आलाकामन से चर्चा के बाद मुंबई पहुंचे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने इसके संकेत दिए हैं। पटोले ने मंगलवार की शाम को कहा कि वह एमवीए की सीट शेयरिंग की बैठक से पहले कहा कि आज ये अंतिम बैठक होगी। बुधवार को हम सभी की टिकट जारी कर देंगे। इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि कम से कांग्रेस 23 अक्तूबर को एक लिस्ट जारी कर सकती है। कांग्रेस और शिवसेना यूबीटी के बीच करीब 30 से 40 सीटों पर मतभेद उभरे थे। दोनों दलों के नेताओं के बीच बातचीत के बाद मुंबई की तीन और विदर्भ की 12 सीटों पर गतिरोध बाकी रह गया था। सूत्रों की मानें तो शरद पवार और कांग्रेस आलाकमान के दखल के बाद इन सीटों को लेकर फंसे पेच को सुलझा लिया गया है।


बुधवार को आ सकती है पहली सूची
पार्टी नेताओं के बीच चर्चा है कि 23 अक्तूबर को कांग्रेस की नेता प्रियंका गांधी वायनाड से अपना नामांकन दाखिल करेंगी। लंबे समय से कांग्रेस में सक्रिय प्रियंका गांधी एक तरफ जहां वायनाड से अपने चुनावी राजनीति में प्रवेश करेंगी तो वहीं इसी मौके पर महाराष्ट्र से भी कांग्रेस के लिए अच्छी न्यूज आ सकती है। कांग्रेस ने पिछली बार 125 सीटों पर चुनाव लड़ा था। इसमें पार्टी को 44 सीटों पर जीत मिली थी, लेकिन लोकसभा चुनावों में 13 सीटें जीतने के बाद पार्टी को महाराष्ट्र में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। महाराष्ट्र में 22 अक्तूबर से नामांकन दाखिल किए जाएंगे। विधानसभा की 288 सीटों के लिए 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

रूस: पीएम मोदी ने ईरानी राष्ट्रपति पेजेशकियन से की मुलाकात

News Flash 23 अक्टूबर 2024

रूस: पीएम मोदी ने ईरानी राष्ट्रपति पेजेशकियन से की मुलाकात

Subscribe US Now