रूस-यूक्रेन जंग को लेकर पुतिन से पीएम मोदी ने क्या कहा, ब्रिक्स समिट के बीच मिले दोनों दिग्गज

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16वें BRICS समिट में हिस्सा लेने के लिए रूस के कजान शहर पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने रूसी र

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16वें BRICS समिट में हिस्सा लेने के लिए रूस के कजान शहर पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की और उनके साथ द्विपक्षीय वार्ता की। प्रधानमंत्री मोदी ने समिट में भारत और रूस के बीच गहरी दोस्ती का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पिछले तीन महीनों में रूस की ये उनकी दूसरी यात्रा है। प्रधानमंत्री मोदी ने BRICS के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि भारत इसे बहुत महत्व देता है। वैश्विक विकास के लिए यह एक महत्वपूर्ण मंच बन गया है। उन्होंने आगे कहा कि रूस-यूक्रेन में जारी संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान को लेकर भारत हरसंभव मदद करने को तैयार है। वहीं, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि भारत और रूस के बीच सहयोग लगातार बढ़ रहा है।

पीएम मोदी ने किया भारत-रूस दोस्ती का जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता में कई मुद्दों पर चर्चा हुई। इनमें द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करना, व्यापार और निवेश को बढ़ावा देना, रक्षा और सुरक्षा सहयोग, ऊर्जा सुरक्षा, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर सहयोग शामिल है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'पिछले तीन महीनों में रूस की मेरी दो यात्राएं हमारे घनिष्ठ समन्वय और गहरी दोस्ती को दर्शाती हैं। 15 वर्षों में, BRICS ने अपनी विशेष पहचान बनाई है और अब दुनिया के कई देश इसमें शामिल होना चाहते हैं।

पीएम मोदी ने आतिथ्य के लिए जताया आभार

पीएम मोदी ने आगे कहा, 'मैं आपकी दोस्ती, गर्मजोशी से स्वागत और आतिथ्य के लिए तहे दिल से आभार व्यक्त करता हूं। BRICS शिखर सम्मेलन के लिए कजान जैसे खूबसूरत शहर की यात्रा करने का अवसर मिलना मेरे लिए बहुत खुशी की बात है। भारत के इस शहर के साथ गहरे और ऐतिहासिक संबंध हैं। कजान में भारत के नए वाणिज्य दूतावास के खुलने से ये संबंध और मजबूत होंगे।'

रूस-यूक्रेन जंग पर पीएम मोदी ने कही ये बात

रूस-यूक्रेन संघर्ष पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'मैं रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के विषय पर आपके साथ लगातार संपर्क में हूं। जैसा कि मैंने पहले कहा है, हमारा मानना है कि समस्याओं का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से होना चाहिए। हम शांति और स्थिरता की जल्द बहाली का पूरी तरह से समर्थन करते हैं। हमारे सभी प्रयास मानवता को प्राथमिकता देते हैं। आने वाले समय में भारत हर संभव सहयोग देने को तैयार है।'

कजान में पीएम मोदी का हुआ जोरदार स्वागत

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कजान में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की और उनका अभिवादन स्वीकार किया। इस दौरान भारतीय मूल के छात्रों ने प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में गीत प्रस्तुत किए। प्रधानमंत्री मोदी ने कजान में भारत के नए वाणिज्य दूतावास का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे।

ब्रिक्स समिट के लिए कजान पहुंचे हैं पीएम मोदी

BRICS सम्मेलन इस बार कई मायनों में महत्वपूर्ण है। यह समूह के विस्तार के बाद पहला शिखर सम्मेलन है। इस साल की शुरुआत में BRICS ने मिस्र, इथियोपिया, ईरान और संयुक्त अरब अमीरात को अपने नए सदस्य के रूप में शामिल किया था। सम्मेलन में वैश्विक नेतृत्व, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और BRICS देशों के बीच सहयोग पर चर्चा होगी।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

साहित्य आजतक 2024: फिर लौट रहा शब्द-सुरों का महाकुंभ, यहां करें रजिस्ट्रेशन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now