बीजेपी ने महाराष्ट्र की 99 सीटों पर घोषित किए प्रत्याशी, 13 महिलाओं को मिला टिकट, जानें पांच बड़ी बातें

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। बीजेपी ने पहली सूची में कुल 99 सीटों के प्रत्याशी तय कर दिए हैं। पहली सूची में राज्य में बीजेपी के सबसे बड़े नेता और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। बीजेपी ने पहली सूची में कुल 99 सीटों के प्रत्याशी तय कर दिए हैं। पहली सूची में राज्य में बीजेपी के सबसे बड़े नेता और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, कैबिनेट मंत्री चंद्रकांत पाटिल, मंगल प्रभात लोढ़ा और राधाकृष्ण विखे पाटिल, गिरीश महाजन, सुनील मुनगंटीवार के साथ विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर और मुंबई बीजेपी अध्यक्ष आशीष शेलार का नाम शामिल है। बीजेपी ने 99 उम्मीदवारों में कुल 13 महिलाओं को टिकट दिया है। बीजेपी ने महाराष्ट्र के साथ-साथ पहली सूची में मुंबई की 14 सीटों के लिए उम्मीदवार तय कर दिए हैं। मुंबई में कुल सीटों की संख्या 36 है।

Maharashtra Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए BJP की पहली लिस्ट, 99 कैंडिडेट घोषित, देखें पूरी सूची

1. गनपत गायकवाड़ की पत्नी को टिकट
बीजेपी ने थाने के अंदर गोली चलाने वाले विधायक गनपत गायकवाड़ का टिकट काट दिया है। बीजेपी ने कल्याण पूर्व सीट से सुलभा कालू गायकवाड़ को उम्मीदवार बनाया है। वह गायकवाड़ गणपत गायकवाड़ की पत्नी हैं। फरवरी 2024 में बीजेपी के विधायक गणपत गायकवाड़ ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना के नेता महेश गायकवाड़ को गोली मारी थी।


2. अशोक चव्हाण की बेटी को टिकट
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण की बेटी को बीजेपी भोकर सीट से टिकट दिया है। बीजेपी ने चव्हाण की बेटी श्रीजया चव्हाण को मैदान में उतारा है। अशोक चव्हाण लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे। वह अभी बीजेपी के राज्यसभा सदस्य हैं। 2019 में अशोक चव्हाण भोकर से सीट से कांग्रेस के टिकट पर जीते थे। बीजेपी में शामिल होने से पहले उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इस सीट से उनकी पत्नी अनीता चव्हाण भी विधायक रह चुकी हैं।


3. पहली सूची में 13 महिलाओं को टिकट
बीजेपी ने 99 कैंडिडेट की सूची में कुल 13 महिलाओं को टिकट दिया है। इनमें श्वेता महाले, श्रीजया अशोक चव्हाण, मेघना बोर्डिकर, अनुराधा चव्हाण, सीमाताई हिरे, सुलभा गायकवाड़, मंदा म्हात्रे, मनीषा चौधरी, विद्या ठाकुर, माधुरी मिसाल, मोनिका राजले, प्रतिभा पचपुले, नमिता मूंदड़ा का नाम शामिल है। बीजेपी के राज्य में 150 से अधिक सीटों पर लड़ने की उम्मीद की जा रही है। पिछली बार बीजेपी ने 105 सीटें जीती थीं।


4. नितेश राणे, आशीष शेलार की सीट घोषित
बीजेपी ने पहली सूची में मुंबई बीजेपी अध्यक्ष आशीष शेलार की सीट घोषित कर दी है। पार्टी ने उन्हें एक बार फिर से वांद्रे पश्चिम से ही उम्मीदवार बनाया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के बेटे और पिछले काफी समय से अपने बयानों को लेकर एआईएमआईएम के निशाने पर चल रहे नितेश राणे को फिर से कंकावली से पार्टी ने टिकट दिया है। पिछली बार बीजेपी ने बावनकुले को टिकट नहीं दिया था। इस बार उन्हें कामठी सीट कैंडिडेट बनाया है।


5. जामनेर से लड़ेंगे गिरीश महाजन
बीजेपी नेता और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के बेहद करीबी मंत्री गिरीश महाजन को बीजेपी ने फिर जामनेर से उतारा है। बीजेपी ने पहली सूची में तमाम दिग्गज नेताओं की सीटों का ऐलान कर दिया है। प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले कामठी से लड़ेंगे। कोथरूड सीटसे चंद्रकांत दादा पाटिल मैदान में उतरेंगे। पिछली बार चंद्रकांत दादा पाटिल 25 हजार से अधिक मतों से जीते थे। तब उन्होंने महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के उम्मीदवार किशोर शिंदे को हराया था।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Maharashtra BJP List: पुराने चेहरों पर भरोसा, 13 महिला उम्मीदवार; भाजपा की पहली लिस्ट में क्या है खास?

राज्य ब्यूरो, मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 99 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है। इसमें 71 पुराने विधायकों को टिकट मिला है। इस सूची 13 महिला उम्मीदवारों सहित उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस एवं प्रदेश भाजपा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now