गोल्डी बराड़, अर्श दल्ला... आतंकियों और गैंगस्टर्स को पनाह देता है कनाडा; पूरी लिस्ट

India Canada News: पीएम जस्ट्रिन ट्रूडो के बेबुनियाद आरोपों ने पूरी दुनिया में कनाडा की फजीहत कराई है. भारत पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाने वाले ट्रूडो ने अपने गिरेबान में झांककर नहीं देखा. ट्रूडो ने दाव

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

India Canada News: पीएम जस्ट्रिन ट्रूडो के बेबुनियाद आरोपों ने पूरी दुनिया में कनाडा की फजीहत कराई है. भारत पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाने वाले ट्रूडो ने अपने गिरेबान में झांककर नहीं देखा. ट्रूडो ने दावा किया कि भारतीय राजनयिक उन कनाडाई लोगों के बारे में जानकारी एकत्र कर रहे थे जो नरेंद्र मोदी सरकार से असहमत हैं. भारत और कनाडा के बीच रिश्तों में आई दरार के बीच, यह जान लेना जरूरी है कि भारत ने बार-बार कनाडा से कट्टर खालिस्तानी चरमपंथियों और अपराधियों के प्रत्यर्पण की मांग की है, लेकिन ओटावा लगातार इनकार करता रहा है.

कनाडा ने कई ऐसे अपराधियों को पनाह दे रखी है जिन्हें भारतीय एजेंसियां शिद्दत से तलाश रही हैं. उनमें गोल्डी बराड़, अर्श दल्ला, रमन जज, गुरप्रीत सिंह, लखबीर सिंह लांडा समेत कई गैंगस्टर्स के नाम शामिल हैं.

विदेश मंत्रालय ने गिनाए वॉन्टेड अपराधियों के नाम

विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, 'कनाडा के पास 26 ऐसे प्रत्यर्पण अनुरोध हैं जो पिछले एक दशक या उससे भी ज्यादा समय से लंबित हैं. इसके साथ ही कई अपराधियों की अनंतिम गिरफ्तारी के कई अनुरोध भी कनाडाई पक्ष के पास लंबित हैं. आतंकवाद और उससे जुड़े अपराधों के आरोप में जिन लोगों पर आरोप लगाए गए हैं, उनमें गुरजीत सिंह, गुरजिंदर सिंह, गुरप्रीत सिंह, लखबीर सिंह लांडा और अर्शदीप सिंह गिल शामिल हैं. हमने सुरक्षा से जुड़ी जानकारी कनाडा सरकार के साथ साझा की है.'

यह भी देखें: सबूत नहीं था केवल... निज्जर की हत्या पर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने खोल दिया अपना सबसे बड़ा राज

प्रत्यर्पण अनुरोधों में लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के लोग भी शामिल हैं. भारत सरकार ने ट्रूडो सरकार से अनुरोध किया है कि उन्हें गिरफ्तार किया जाए या कानून के अनुसार उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए.

कनाडा में कौन-कौन से गैंगस्टर्स छिपे बैठे हैं? देखिए लिस्ट

गोल्डी बराड़ (असली नाम सतिंदरजीत सिंह, बिश्नोई गैंग का सदस्य. इसी ने पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी ली थी)

संदीप सिंह संधू (निकलेम सनी, पंजाब में आतंकी गतिविधियों और बलविंदर सिंह संधू की हत्या का आरोपी)

अर्शदीप सिंह गिल (अर्श दल्ला के नाम से कुख्‍यात, खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) का सदस्य. कई हत्याओं, रंगदारी और आतंकी मामलों में वॉन्टेड)

चरणजीत सिंह (उर्फ रिंकू रंधारा उर्फ रिंकू बिहला, फर्जी दस्तावेजों पर कनाडा भागा, खालिस्तानी चरमपंथी, निज्जर और दल्ला का सहयोगी)

रमनदीप सिंह (उर्फ रमन जज, जयपाल भुल्लर गैंग का सदस्य. हत्या, रंगदारी समेत 10 से अधिक मामलों में आरोपी)

लखबीर सिंह लांडा (हत्या, हत्या की कोशिश, रंगदारी, RPG हमले करने के 30 से अधिक मामलों में आरोपी)

गुरपिंदर सिंह (उर्फ बाबा दल्ला, निज्जर और KTF का प्रमुख सहयोगी रहा, कई मुकदमो में आरोपी)

सुखपाल सिंह (30 से ज्यादा केस में आरोपी)

क्या है '5 Eyes', जिनके दम पर भारत को गीदड़ भभकी दे रहा कनाडा, ट्रूडो करते जा रहे हिमाकत!

भारत ने पारस्परिक कानूनी सहायता संधि के तहत अनंतिम गिरफ्तारी की जानकारी मांगी है. जायसवाल ने कहा कि पांचों अपराधी (जिनका नाम ब्रीफिंग के दौरान लिया गया) भगोड़े हैं, जिनके प्रत्यर्पण की “हमने मांग की है”. यह पूछे जाने पर कि क्या निज्जर का नाम प्रत्यर्पण सूची में था, जायसवाल ने स्पष्ट किया कि ऐसा नहीं था. निज्जर की पिछले साल जून में ब्रिटिश कोलंबिया में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. (एजेंसी इनपुट्स)

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

23-24 अक्टूबर को रूस की यात्रा पर जाएंगे PM मोदी, BRICS सिमट में होंगे शामिल

News Flash 18 अक्टूबर 2024

23-24 अक्टूबर को रूस की यात्रा पर जाएंगे PM मोदी, BRICS सिमट में होंगे शामिल

Subscribe US Now