कभी दिखते थे RBI में ... आज अरबपतियों की दुनिया में सबसे नया नाम, जानें कैसे हासिल किया मुकाम

नई दिल्‍ली: पुणे के सौरभ गाडगिल पीएन गाडगिल ज्वैलर्स के प्रमुख हैं। वह भारत के अरबपतियों में सबसे नया नाम हैं। उनकी कंपनी के शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के एक महीने बाद ही सौरभ ने यह उपलब्धि हासिल की है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार,

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्‍ली: पुणे के सौरभ गाडगिल पीएन गाडगिल ज्वैलर्स के प्रमुख हैं। वह भारत के अरबपतियों में सबसे नया नाम हैं। उनकी कंपनी के शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के एक महीने बाद ही सौरभ ने यह उपलब्धि हासिल की है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, आईपीओ के बाद से सौरभ गाडगिल की कुल संपत्ति बढ़कर 1.1 अरब डॉलर (करीब 9,248 करोड़ रुपये) से ज्‍यादा हो गई है। आइए, यहां सौरभ गाडगिल की सफलता के सफर के बारे में जानते हैं।

जौहरी परिवार में हुआ जन्‍म

जौहरी परिवार में हुआ जन्‍म

सौरभ गाडगिल का जन्म महाराष्‍ट्र के पुणे में एक जौहरी परिवार में हुआ था। वह जौहरी-व्यवसायी विद्याधर गाडगिल के बेटे और पीएन गाडगिल ज्वैलर्स की पुणे इकाई के संस्थापक दाजीकाका के पोते हैं। सौरभ गाडगिल छठी पीढ़ी के जूलर हैं। वह पारिवारिक व्यवसाय में नए आयाम लेकर आए हैं। पिछले महीने कंपनी के IPO के बाद से पीएन गाडगिल ज्वैलर्स के शेयरों में 61 फीसदी की भारी बढ़ोतरी देखी गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सौरभ गाडगिल, उनकी पत्नी और परिवार के दो अन्य सदस्यों ने 2023-24 में वेतन के रूप में 32 लाख डॉलर से ज्‍यादा की कमाई की।

देश की सबसे पुरानी जूलरी कंपनियों में से एक

देश की सबसे पुरानी जूलरी कंपनियों में से एक

पीएन गाडगिल ज्वैलर्स लिमिटेड या पुरुषोत्तम नारायण गाडगिल ज्वैलर्स भारत की सबसे पुरानी जूलरी कंपनियों में से एक है। इसकी स्थापना 1832 में गणेश नारायण गाडगिल ने की थी। गणेश ने कभी महाराष्ट्र के सांगली शहर में फुटपाथ पर स्‍वर्ण आभूषण बेचे थे। बाद में उन्होंने पीएन गाडगिल ज्वैलर्स की स्थापना की। आज पीएन गाडगिल ज्वैलर्स के महाराष्ट्र और गोवा में 39 रिटेल स्टोर हैं। एक स्टोर कैलिफोर्निया में भी है।

आरबीआई में की इंटर्नशिप

आरबीआई में की इंटर्नशिप

अपनी प्रारंभिक शिक्षा के बाद सौरभ गाडगिल ने 1998 में पुणे के बृहन महाराष्ट्र कॉलेज ऑफ कॉमर्स (BMCC) से कॉमर्स में स्नातक (BCom) की डिग्री हासिल की। बाद में उन्होंने टेक्सास विश्वविद्यालय, ऑस्टिन, टेक्सास (अमेरिका) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी पूरी की। सौरभ ने सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस (SIIB) से एनबीए किया हुआ है। उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) में इंटर्नशिप भी की। यहां सौरभ ने पारिवारिक व्यवसाय में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए गोल्‍ड मार्केट का बारीकी से अध्ययन किया।

परिवार में पत्‍नी और दो बच्‍चे

परिवार में पत्‍नी और दो बच्‍चे

अपनी शैक्षणिक और व्यावसायिक उपलब्धियों के अलावा 47 साल के सौरभ एक कुशल शतरंज खिलाड़ी भी हैं। उन्‍होंने कई राज्य-स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया है। सौरभ की साल 2000 में राधिका से शादी हुई थी। इस जोड़े के दो बच्चे हैं। सौरभ गाडगिल अपने लिंक्डइन प्रोफाइल पर लिखते हैं-'एक पूर्व राष्ट्रीय स्तर के शतरंज खिलाड़ी के रूप में जीवन में तीस चाल आगे सोचना मेरे लिए आदत बन गई है। मेरी यह आदत विशेष रूप से 1998 में काम आई - जब मैंने पीएन गाडगिल ज्वैलर्स के पारिवारिक व्यवसाय की बागडोर संभाली।'

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

क्या है ट्राउट ब्रूड बैंक? जो खोलेगा मत्स्य पालकों की किस्मत, 5 करोड़ की लागत से होगा स्थापित; आय में होगी वृद्धि

हंसराज सैनी, मंडी। हिमाचल प्रदेश के ट्राउट मत्स्य पालन क्षेत्र में एक नई क्रांति का आगाज होने वाला है। कुल्लू जिले के पतलीकूहल में पांच करोड़ रुपये की लागत से स्थापित होने वाला ट्राउट ब्रूड बैंक राज्य के मत्स्य पालकों के लिए विकास की एक नई गाथा ल

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now