लेबनान के समर्थन में अरब मुल्कों ने बुलंद की आवाज, इजरायल ने भी बर्बाद करने की ठानी

Israel lebanon War: इजरायल अब लेबनान और गाजा पर और आक्रामक हो गया है. बीते 24 घंटे के भीतर इजराइल ने लेबनान पर रॉकेटों की झड़ी लगा दी है. नेतन्याहू ने एक बार फिर से अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से बात भी की है. इन हमलों के बीच अब अरब जगत इजरायल के खि

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

Israel lebanon War: इजरायल अब लेबनान और गाजा पर और आक्रामक हो गया है. बीते 24 घंटे के भीतर इजराइल ने लेबनान पर रॉकेटों की झड़ी लगा दी है. नेतन्याहू ने एक बार फिर से अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से बात भी की है. इन हमलों के बीच अब अरब जगत इजरायल के खिलाफ लामबंद होने लगा है. मिस्त्र और जॉर्डन जैसे देशों ने इजरायल के हमलों पर रोक लगाने की मांग की है. वहीं कतर ने लेबनान का समर्थन करते हुए इजरायल का विरोध किया है. इन कोशिशों के बीच सीजफायर की भी बातें सामने आ रही हैं, लेकिन इजरायल के जो तेवर हैं, उससे ये मुमकिन नहीं दिख रहा.

मिस्र के विदेश मंत्री बद्र अब्देलती और जॉर्डन के उप प्रधानमंत्री तथा विदेश एवं प्रवासी मंत्री अयमान सफादी ने मंगलवार को काहिरा में एक ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में बढ़ते क्षेत्रीय, राजनीतिक और सुरक्षा संकटों के समाधान पर बात की. मिस्र और जॉर्डन ने अन्य देशों के साथ बात कर बीच का रास्ता निकालने की कोशिश में है, ताकि पूरे इलाके को युद्ध की आग में न झोंका जा सके.

अब्देलती ने कहा कि चर्चाओं में गाजा में युद्ध विराम तक पहुंचने, गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक पर इजरायली हमले को रोकने के लिए अरब कोशिशों को जारी रखने पर जोर दिया गया. जॉर्डन के विदेश मंत्री ने कहा कि जॉर्डन गाजा और लेबनान पर इजरायली आक्रामकता को समाप्त करने के लिए मिस्र के साथ काम करना जारी रखेगा. सफादी ने कहा कि वेस्ट बैंक में अगर स्थिति विस्फोटक हो जाती है तो यह और भी खतरनाक रूप ले लेगी. उन्होंने कहा कि इजरायल को कानून से ऊपर नहीं होना चाहिए.

इस बीच कतर की अंतर्राष्ट्रीय सहयोग राज्य मंत्री लोलवा अल-खतर ने बढ़ते हिजबुल्लाह-इजरायल संघर्ष के बीच लेबनान का समर्थन किया. उन्होंने इजरायली हमलों की निंदा करने में अरबों के बीच एकता बनाने की बात की. लेबनानी मंत्रिपरिषद द्वारा मंगलवार को जारी एक बयान के अनुसार अल-खतर ने लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती से मुलाकात की. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार अल-खतर ने कहा कि कतर 1.2 मिलियन से अधिक विस्थापित लेबनानी लोगों के मानवीय संकट को दूर करने के लिए योजनाओं पर काम कर रहा है.

इधर इजरायल की वायु सेना ने पिछले एक दिन में लेबनान और गाजा में 230 से अधिक हवाई हमले किए. आईडीएफ ने कहा कि उसके फाइटर प्लेन ने लेबनान में हिजबुल्लाह के लगभग 185 ठिकानों और गाजा पट्टी में हमास के लगभग 45 ठिकानों पर हमला किया. आईडीएफ ने दक्षिणी लेबनान के गांवों में पूरी तरह से तैयार कमांडो की तस्वीरें जारी कीं. सेना का कहना है कि यहां उसके सैनिक हिजबुल्लाह लड़ाकों के साथ नजदीकी लड़ाई में लगे हुए थे. तस्वीरों में गाजा में इमारतों के मलबे के बीच तैनात सैनिकों को भी दिखाया गया है. बयान में कहा गया है कि आईडीएफ सभी मोर्चों पर किसी भी स्थिति के लिए तैयार है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Kolkata Doctor Rape Murder Case: सीबीआई का दावा- संजय रॉय ही है असली अपराधी, सीमन और बाल सहित इन सबूतों से हुई पुष्टि!

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now