कांग्रेस-एनसी अलायंस में सिर्फ 2 हिंदू जीते, एक ने तो BJP के रवींद्र रैना को हराया

Congress National Conference Alliance: जम्मू कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन ने जीत दर्ज की है और जनता ने गठबंधन को 48 सीटें दी है. नेशनल कॉन्फ्रेंस ने सबसे ज्यादा 42 सीटें जीती, जबकि उसकी सहयोगी कांग्रेस को 6 सीट मिली और बीजेपी ने

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

Congress National Conference Alliance: जम्मू कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन ने जीत दर्ज की है और जनता ने गठबंधन को 48 सीटें दी है. नेशनल कॉन्फ्रेंस ने सबसे ज्यादा 42 सीटें जीती, जबकि उसकी सहयोगी कांग्रेस को 6 सीट मिली और बीजेपी ने 29 सीटों पर जीत दर्ज की, जो दूसरे नंपर पर रही. नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन अब जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार बनाने जा रहे हैं. चुनाव परिणामों ने यह बात देखने को मिली कि कांग्रेस-एनसी गठबंधन में केवल दो हिंदू चेहरे ही जीत पाए हैं, जबकि बीजेपी के एक भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं जीत पाए.

30 हिंदू और सिख में से सिर्फ 2 हिंदू जीते

कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन ने हिंदू और सिख समुदाय से कुल 30 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे, जिनमें से नेशनल कॉन्फ्रेंस के टिकट पर सिर्फ 2 हिंदू जीत पाए. नेशनल कॉन्फ्रेंस ने एक महिला समेत नौ हिंदू उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उनमें से केवल दो ही जीत पाए। दूसरी ओर, कांग्रेस ने 19 हिंदू और दो सिख उम्मीदवार मैदान में उतारे थे, जिनमें से अधिकतर जम्मू क्षेत्र से थे, लेकिन उनमें से कोई भी जीत हासिल करने में कामयाब नहीं हो सका और अधिकतर उम्मीदवार दूसरे स्थान पर रहे.

नेशनल कॉन्फ्रेंस एक ने तो BJP के रवींद्र रैना को हराया

नेशनल कॉन्फ्रेंस के सुरिंदर चौधरी ने भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रवींद्र रैना को राजौरी जिले के नौशेरा निर्वाचन क्षेत्र से 7819 मतों के अंतर से हराया. पूर्व विधान पार्षद सुरिंदर चौधरी को 35069 वोट मिले, जबकि रवींद्र रैना सिर्फ 27250 वोट प्राप्त कर पाए. रवींद्र रैना ने 2014 के विधानसभा चुनाव में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले सुरिंदर चौधरी को 10 हजार से अधिक मतों के अंतर से हराकर नौशेरा सीट जीती थी. हालांकि, सुरिंदर चौधरी 2022 में पीडीपी से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए थे और फिर पिछले साल जुलाई में नेशनल कॉन्फ्रेंस से जुड़ गए थे.

रामबन से एनसी के टिकट पर जीते अर्जुन सिंह राजू

अर्जुन सिंह राजू, रामबन विधानसभा क्षेत्र से नेशनल कॉन्फ्रेंस के टिकट पर चुनाव जीतने वाले दूसरे हिंदू चेहरे हैं. राजू को 28425 वोट मिले, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार सूरज सिंह परिहार को 19412 वोट मिले. भाजपा उम्मीदवार राकेश सिंह ठाकुर 17511 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे. बता दें कि सूरज सिंह परिहार भाजपा से बगावत कर चुनावी मैदान में निर्दलीय उतरे थे.

बीजेपी के 25 मुस्लिम उम्मीदवारों में एक भी नहीं जीत पाए

जम्मू कश्मीर में 29 सीटों पर जीत दर्ज करने वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) के 28 हिंदू और एक सिख सदस्य हैं. दो पूर्व मंत्रियों सहित कोई भी मुस्लिम उम्मीदवार पार्टी के टिकट पर जीतने में कामयाब नहीं हो सका. भाजपा के 25 मुस्लिम उम्मीदवारों में से कोई भी चुनाव जीतने में सफल नहीं हो पाए और उनमें से खासकर कश्मीर घाटी में चुनाव लड़ने वाले अधिकतर उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई. भाजपा ने कुल 62 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे, लेकिन जम्मू क्षेत्र में केवल 28 हिंदू और एक सिख उम्मीदवार ही जीत पाए. (इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Himachal News: लोक निर्माण विभाग में जूनियर ड्राफ्ट्समैन पदों पर भर्ती शुरू, 15 अक्टूबर तक करें आवेदन

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि द्वारा जूनियर ड्राफ्ट्समैन (सिविल) की अनुबंध आधार पर बैचवाइज भर्ती के लिए तिथि निर्धारित कर दी गई है।

अभ्यर्थी पात्रता के लिए अनिवार्य दस्तावेजों के साथ 15 अक्टूब

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now