बीजेपी के बराबर वोट! फिर भी हरियाणा में आखिरी गेंद पर कैसे बोल्ड हुई कांग्रेस, पढ़ें इनसाइड स्टोरी

नई दिल्ली : हरियाणा और जम्मू कश्मीर चुनाव के नतीजे मंगलवार को आए, लेकिन इन नतीजों ने कांग्रेस के सिर पर सजते ताज को अचानक छीन लिया। वहीं जम्मू कश्मीर में भले ही कांग्रेस नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ सत्ता के करीब पहुंच गई हो, लेकिन इसमें उसका प्रदर्श

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली : हरियाणा और जम्मू कश्मीर चुनाव के नतीजे मंगलवार को आए, लेकिन इन नतीजों ने कांग्रेस के सिर पर सजते ताज को अचानक छीन लिया। वहीं जम्मू कश्मीर में भले ही कांग्रेस नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ सत्ता के करीब पहुंच गई हो, लेकिन इसमें उसका प्रदर्शन बेहद सीमित है। ऐसे में मंगलवार को कांग्रेस के खाते में चेहरे पर हंसी लायक कुछ खास हासिल नहीं हुआ। हरियाणा में बीजेपी के लगभग बराबर वोट (बीजेपी 39.94 फीसदी और कांग्रेस 39.09 फीसदी) पाकर भी कांग्रेस ग्यारह सीटों के अंतर पर खड़ी होकर सत्ता की रेस से बाहर हो चुकी है।

गुटबाजी ने बिगाड़ा कांग्रेस का गेम

जम्मू कश्मीर में कांग्रेस लगभग 12 फीसदी वोट पाकर सिर्फ छह सीटें जीत पाई। जम्मू संभाग में जहां उसे बीजेपी को रोकना था, वहां कांग्रेस का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। यहां 29 सीटों पर लड़ने वाली कांग्रेस महज एक सीट जीत पाई, जबकि पांच सीटें उसे कश्मीर संभाग से मिलीं। 2014 में कांग्रेस को जम्मू में पांच सीटें मिली थीं। इन नतीजों से कांग्रेस के लिए जो सबसे बड़ा संदेश निकलता है, जीत पर पानी फेरती गुटबाजी। हरियाणा में आपसी नतीजों और गुटबाजी ने कांग्रेस की जीती हुई बाजी को पलटकर रख दिया।

हुड्डा, सैलजा, सुरजेवाला में दिखी होड़

सीएम पद को लेकर भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी सैलजा और रणदीप सुरजेवाला की आपसी होड़ और बयानबाजी एक बार फिर पार्टी के लिए भारी पड़ी। इसी गुटबाजी का नतीजा रहा कि सैलजा चुनाव प्रचार में खास निकली हीं नहीं, जबकि सुरजेवाला अपने बेटे के चुनाव को लेकर कैथल में उलझे रहे। आपसी गुटबाजी व कलह ने जमीन पर लोगों के बीच कांग्रेस की जीत की संभावनाओं को धूमिल करने का प्रयास किया।

हरियाणा की जीत बीजेपी के लिए महाराष्ट्र-झारखंड में क्यों है बूस्टर, इन 4 वजहों से समझिए

पार्टी कार्यकर्ताओं की अनदेखी

इसके अलावा, जमीन पर काम करने वाले अपने वर्कर्स की अनदेखी कर चुनाव से ऐन पहले पार्टी में शामिल होने वालों को टिकट और तवज्जो देना भी पार्टी को भारी पड़ा। जीत की संभावनाओं पर फूली कांग्रेस जब चुनाव प्रचार के खत्म होने से महज कुछ घंटों पहले अशोक तंवर की वापसी कराती है तो इसे भी जमीन पर पार्टी का अति आत्मविश्वास और अहंकार माना गया। वहीं कांग्रेस की हार का एक बड़ा कारण नेताओं के अपने अहंकार के चलते आम आदमी पार्टी के साथ तालमेल न होना भी बना।

हार ही नहीं कांग्रेस को इन दो मोर्चों पर भी मिली मात, इस नई चुनौती से कैसे निपटेगी पार्टी?

आप से गठबंधन नहीं होना भी अहम फैक्टर

राहुल गांधी के कहने के बाद भी प्रदेश नेतृत्व इसके लिए तैयार नहीं दिखा। नतीजा, आम आदमी पार्टी, कांग्रेस-बीजेपी के लगभग 0.84 फीसदी के अंतर से ज्यादा 1.90 वोट ले गई। अगर तालमेल होता तो कांग्रेस शायद सरकार में होती। हुड्डा की सक्रियता के चलते जाट वोटों को साधते- साधते कांग्रेस प्रदेश की बाकी बिरादरियों पर फोकस करने से चूक गई। यही चीज कांग्रेस के लिए भारी पड़ी।

दलित वोटों ने छोड़ा साथ

वहीं दलित वोटों को अपना मानने वाली कांग्रेस दलितों को भी पूरी तरह साधने में नाकाम रही। बीएसपी और चंद्रशेखर आजाद के साथ जाट दलों के तालमेल ने भले ही अपने लिए कोई खास करिश्मा न किया हो, लेकिन कांग्रेस का खेल जरूर बिगाड़ दिया। इन नतीजों का असर आने वाले दिनों में महाराष्ट्र और झारखंड के चुनावों से लेकर विपक्ष की रणनीति पर भी पड़ेगा। महाराष्ट्र और झारखंड में कांग्रेस की बारगेनिंग पावर कमजोर होगी।

हरियाणा में AAP के हाथ खाली तो कश्मीर में खुला खाता, जानिए केजरीवाल ने कैसे किया रिएक्ट

चुनौतियां अभी और भी हैं

महाराष्ट्र में भी कांग्रेस के पास बड़े नेताओं की फौज और उनके अहंकार हैं, जो पार्टी हितों पर भारी पड़ सकते हैं। ऐसे में कांग्रेस लीडरशिप को इनकी आंकाक्षाओं और बयानबाजियों पर रोक लगानी होगी। इतना ही नहीं, जिस तरह से लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने बड़ा दिल दिखाते हुए अलग-अलग राज्यों में तालमेल किया, जिसका फायदा भी हुआ। बीजेपी को रोकने के लिए कुछ वैसा ही बड़ा दिल उसे असेंबली चुनावों में दिखाना होगा।



हार से इंडिया गठबंधन में बिगड़ेगा समीकरण

इस नतीजों का असर कहीं न कहीं इंडिया गठबंधन के भीतरी समीकरणों पर भी पड़ेगा। जिस तरह से राहुल गांधी के साथ खड़ा होकर पूरा विपक्ष संसद में मोदी सरकार को घेर रहा था, बीजेपी को हरियाणा में मिली जीत से मिली संजीवनी के बाद शायद अब विपक्ष बीजेपी पर उस तरह से हावी न हो सके।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Hemant Soren: हेमंत सोरेन ने जेल निकलकर 90 दिन में झारखंड को क्या-क्या दिया? मुख्यमंत्री खुद गिनाई एक-एक उपलब्धि

राज्य ब्यूरो, रांची।मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को मंगलवार को जेल से रिहा हुए 90 दिन हो गए। इस संबंध में एक्स पोस्ट के जरिए उन्होंने कहा कि जेल से लौटकर राज्य की कमान संभाले हुए उन्हें 90 दिन पूरे हो गए हैं। इस दौरान उन्होंने राज्यवासियों के सहयोग के

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now