बम से नहीं, दम घुटने से मरा हिजबुल्लाह सरगना हसन नसरल्लाह! जहरीली गैसों का हुआ शिकार

बेरूत: इजरायल के हवाई हमले में मारे गए हिजबुल्लाह सरगना हसन नसरल्लाह का शव बरामद कर लिया गया है। उसे शुक्रवार देर रात एक हवाई हमले में मार गिराया गया। रिपोर्ट्स के अनुसार, हसन नसरल्लाह के शव पर जख्म के कोई भी निशान नहीं मिले हैं। ऐसे में उसकी मौ

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

बेरूत: इजरायल के हवाई हमले में मारे गए हिजबुल्लाह सरगना हसन नसरल्लाह का शव बरामद कर लिया गया है। उसे शुक्रवार देर रात एक हवाई हमले में मार गिराया गया। रिपोर्ट्स के अनुसार, हसन नसरल्लाह के शव पर जख्म के कोई भी निशान नहीं मिले हैं। ऐसे में उसकी मौत को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। हसन नसरल्लाह हिजबुल्लाह का सर्वेसर्वा था और उसकी निष्ठा ईरानी सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामेनेई के प्रति थी। इजरायल ने नसरल्ला को मारकर हिजबुल्लाह को लगभग नेतृत्व विहीन कर दिया है। इजरायली हवाई हमलों में पहले ही हिजबुल्लाह के कई बड़े नेता मारे जा चुके हैं।

दम घुटने से हुई नसरल्लाह की मौत


इजरायल के चैनल 12 ने बताया है कि हसन नसरल्लाह की मौत बिना हवा वाले बंकर में दम घुटने से हुई है। यही वजह है कि उसका शव मलबे से सही सलामत बरामद हुआ। रिपोर्ट के अनुसार, विस्फोटों से निकलने वाली जहरीली गैसें उस कमरे में घुस गईं, जहां नसरल्लाह छिपा हुआ था, जिससे उसकी धीरे-धीरे मौत हो गई। इससे पहले समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने दो स्रोतों का हवाला देते हुए कहा कि नसरल्लाह के शरीर पर कोई सीधा घाव नहीं था और ऐसा प्रतीत होता है कि मौत का कारण विस्फोट के कारण पैदा हुए झटकों से हुआ था।

नौ दिन में हिजबुल्लाह का खात्मा


इजरायल ने मात्र नौ दिनों में हसन नसरल्लाह समेत हिजबुल्ला के लगभग सभी हाई रैंक कमांडरों को मार गिराया है। इसके अलावा पेजर और वॉकी टॉकी फटने से हिजबुल्लाह के मध्य स्तर के कई दूसरे लड़ाके भी मारे गए थे और हजारों की संख्या में घायल भी हुए थे। 17 सितंबर को बेरुत स्थित ईरानी दूतावास में पेजर फटने से लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इन घटनाओं ने पहले ही हिजबुल्लाह को तबाह करके रखा था। जमीन पर मौजूद हिजबुल्लाह के आधे लड़ाके काम के लायक नहीं बचे थे।

इजरायली इंटेलीजेंस की बड़ी भूमिका


लेबनान से हिजबुल्लाह के खात्मे में इजरायली इंटेलीजेंस ने बड़ी भूमिका अदा की। उसने सटीक सूचनाओं को इजरायली सेना तक पहुंचाया और उसके बाद ऑपरेशन की प्लानिंग की गई और उसे अंजाम दिया गया। इजरायल ने जिस तरह से हिजबुल्लाह को खत्म किया है, इससे ईरान को भी खतरा महसूस होने लगा है। यही कारण है कि ईरान ने अपने सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामेनेई को सुरक्षित स्थान पर छिपा दिया है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Doctor Murder Case: सीबीआई को जांच में मदद कर सकती हैं पोस्टमॉर्टम की तस्वीरें, फोरेंसिक जांच के लिए भेजा दिल्ली

राज्य ब्यूरो, स्वर्णिम भारत न्यूज़, कोलकाता। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की प्रशिक्षु महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म व हत्या के मामले में पीड़िता के पोस्टमॉर्टम की तस्वीरें सीबीआइ को जांच में मदद कर सकती हैं। पीड़िता के एक सहपाठी ने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now