हसन नसरल्लाह का शव मलबे से निकाला गया, शरीर पर चोट का निशान नहीं फिर क्या बनी मौत की वजह?

बेरूत: लेबनान में शुक्रवार शाम हुए हवाई हमले में मारे गए हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह का शव बरामद कर लिया गया है। समाचार एजे

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

बेरूत: लेबनान में शुक्रवार शाम हुए हवाई हमले में मारे गए हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह का शव बरामद कर लिया गया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि बेरूत में इजरायली हवाई हमले के बाद मलबे में बदले बंकर से काफी खोज के बाद रविवार को नसरल्लाह का शव निकाला गया है। मलबे से हिजबुल्लाह प्रमुख का शव बरामद करने वाली टीम के एक सदस्य ने कहा कि हसन नसरल्लाह के शरीर पर सीधी चोट का निशान या कोई घाव नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि ब्लास्ट के बाद दम घुटना और ट्रोमा मौत की वजह हो सकता है।
इजरायल की ओर हमले के बाद ही ये दावा कर दिया गया था कि उसने नसरल्लाह को मार दिया है। हिजबुल्लाह ने शनिवार को बयान जारी कर नसरल्ला की मौत की पुष्टि की थी। हिजबुल्लाह के बयान में यह नहीं बताया गया था कि नसरल्ला की मौत कैसे हुई और उसका अंतिम संस्कार कब होगा। माना जा रहा है कि तुरंत शव ना मिल पाने की वजह से ही इसकी जानकारी हिजबुल्लाह के बयान में नहीं दी गई थी।

नसरल्लाह के बंकर को बनाया था निशाना

इजरायली आर्मी ने खुफिया सूचनाओं के आधार पर किए गए एक सीक्रेट ऑपरेशन में शुक्रवार को उस अंडरग्राउंड भूमिगत बंकर पर हमला किया था, जहां नसरल्लाह और कई दूसरे हिजबुल्लाह कमांडर बैठक कर रहे थे। ये बंकर दक्षिण बेरूत की एक व्यस्त सड़क से 60 फीट नीचे होने का दावा किया गया है।

64 वर्षीय नसरल्लाह दुनिया के सबसे ताकतवर सशस्त्र संगठनों में से एक हिजबुल्लाह का नेतृत्व बीते तीन दशक से संभाल रहा था। इजरायल रक्षा बल ने हिजबुल्लाह की मौत के बाद भी लेबनान में हमले जारी रखे हैं। इजरायली सेना लगातार लेबनान, खासतौर से दक्षिणी लेबनान में बम बरसा रही है। इजरायल का कहना है कि उसका मकसद हिजबुल्लाह को पूरी तरह खत्म करना है।


हसन नसरल्ला की हत्या के एक दिन बाद इजरायल ने रविवार को हिजबुल्लाह के एक और सीनियर कमांडर नबील काउक को मारने का दावा किया। नबील हिजबुल्लाह में काफी प्रभावशाली थी और 1995 से 2010 तक दक्षिण लेबनान में अपने गुट का सैन्य कमांडर रहा था। नसरल्लाह के बाद नबील की मौत हिजबुल्लाह के लिए दोहरा झटका है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की डेड बॉडी बरामद, मौत की वजह पर सस्पेंस, शरीर पर नहीं मिले चोट के निशान

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now