7 साल में 346 जान लेने वाली बोइंग 737 मैक्स ने गुनाह कबूला..चौंकाने वाली है टाइमलाइन

Boeing MAX 737 Case: दो बड़े विमान हादसों के कारण विवादों में घिरी अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग को बड़ी राहत मिली है. रविवार (7 जुलाई) को कंपनी अपनी गलती मानकर आपराधिक मुकदमे से बचने में सफल रही. कंपनी ने दो 737 मैक्स हादसों में लापरवाही के

4 1 48
Read Time5 Minute, 17 Second

Boeing MAX 737 Case: दो बड़े विमान हादसों के कारण विवादों में घिरी अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग को बड़ी राहत मिली है. रविवार (7 जुलाई) को कंपनी अपनी गलती मानकर आपराधिक मुकदमे से बचने में सफल रही. कंपनी ने दो 737 मैक्स हादसों में लापरवाही के आरोपों को स्वीकार कर लिया है. इन हादसों में कुल 346 लोगों की मौत हुई थी. आइये जानते हैं 737 मैक्स विमानों के परेशान करने वाले इतिहास के बारे में..

346 लोगों की जान ले ली..

महज सात सालों की सेवा में ही इस विमान में हुए हादसों ने 346 लोगों की जान ले ली. इन हादसों के कारण बोइंग के प्रति यात्रियों में गहरा डर बैठ गया है. इसे बोइंग के लिए सुरक्षा चिंताओं का प्रतीक माना जाता है. आइये आपको बताते हैं 737 मैक्स से जुड़ी चौंका देने वाली घटनाओं की परेशान करने वाली टाइमलाइन...

30 अगस्त, 2011

एयरबस को अमेरिकन एयरलाइंस से A320neo के बड़े ऑर्डर मिलने के बाद, ईंधन की बचत करने वाले 737 विमान को अपडेट करने के लिए बोइंग ने 737 मैक्स लॉन्च किया. यह पूरी तरह से नया डिजाइन नहीं था बल्कि पुराने विमान में सिर्फ बड़े इंजन लगाए गए थे.

8 दिसंबर, 2015

रेंटन कारखाने से पहला 737 मैक्स विमान निकला. इसमें एक नया सॉफ्टवेयर "Maneuvering Characteristics Augmentation System" यानी MCAS शामिल किया गया. इस सॉफ्टवेयर को हादसों का कारण माना जाता है.

29 जनवरी, 2016

पहले 737 मैक्स विमान ने उड़ान भरी.

9 मार्च, 2017

संघीय उड्डयन प्रशासन (FAA) ने 737 मैक्स 8 को प्रमाणित किया और 11 महीने बाद इसके बड़े संस्करण 737 मैक्स 9 को भी मंजूरी दी.

17 मई, 2017

अमेरिकी कंपनी ने पहला मैक्स 8 विमान इंडोनेशिया की लायन एयर की सहयोगी कंपनी मलेशिया स्थित मालिंडो एयर को दिया.

30 सितंबर, 2018

महीने के अंत तक, बोइंग को लगभग 5,000 मैक्स विमानों के ऑर्डर मिल चुके थे.

20 अक्टूबर, 2018

जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद ही लायन एयर फ्लाइट 610 (एक बोइंग 737 मैक्स 8) जावा सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गई. जिसमें सभी 189 लोग मारे गए.

6 नवंबर, 2018

शुरुआती जांच के बाद बोइंग की फ्लाइट-कंट्रोल प्रणाली और उसके स्वामित्व वाले सॉफ्टवेयर - MCAS पर फोकस गया. इंडोनेशियाई जांचकर्ताओं ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त विमान के पायलटों को नियंत्रण के लिए जूझना पड़ा, क्योंकि स्वचालित प्रणाली ने विमान को नीचे की ओर धकेल दिया.

MCAS क्या है?

चूंकि बोइंग ने उसी चेसिस में भारी लेकिन ईंधन-कुशल इंजन लगाया था, इसलिए हवाई जहाज के वजन वितरण में बदलाव आया. परीक्षणों से पता चला कि नया 737 कुछ स्थितियों में स्वचालित रूप से ऊपर की ओर उठ जाता था. ऐसी स्थिति को हवा में उत्पन्न होने से रोकने के लिए, बोइंग ने MCAS को शामिल किया. जो यह भांप लेने पर कि विमान की नाक बहुत ऊपर की ओर इशारा कर रही है, स्वचालित रूप से विमान की नाक को नीचे की ओर धकेल देगा. MCAS को लेकर पायलटों ने कहा था कि उन्हें इस बारे में सही जानकारी नहीं दी गई थी.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bihar Land Survey: जमीन सर्वे में बड़ी चूक! पूर्व सांसद जगदीश शर्मा को भुमिहार की जगह बता दिया यादव, महकमे में हड़कंप

संवाद सहयोगी, घोसी (जहानाबाद)।बिहार जमीन सर्वे में जहानाबाद के पूर्व सांसद डॉ. जगदीश शर्मा को जाति में भूमिहार की जगह पर यादव बना दिया गया है। इसके साथ ही कई तरह के गड़बड़ियां की गई हैं। जमीन सर्वे में हुई गड़बड़ियों को लेकर पूर्व सांसद डॉ. जगदीश

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now