अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को रौंदकर मारी सेमी में एंट्री, रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया का खेल खत्म

किंग्सटन: अफगानिस्तान टीम ने इतिहास रच दिया। उसने बांग्लादेश को डकवर्थ लुईस नियम से 8 रन से हराते हुए टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में एंट्री मार ली, जबकि ऑस्ट्रेलिया के सफर पर आखिरी कील ठोकी। मैच में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को पांच विकेट प

4 1 20
Read Time5 Minute, 17 Second

किंग्सटन: अफगानिस्तान टीम ने इतिहास रच दिया। उसने बांग्लादेश को डकवर्थ लुईस नियम से 8 रन से हराते हुए टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में एंट्री मार ली, जबकि ऑस्ट्रेलिया के सफर पर आखिरी कील ठोकी। मैच में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को पांच विकेट पर 115 रन पर रोक दिया था। लक्ष्य छोटा था, लेकिन लगातार बारिश के बीच राशिद खान की करिश्माई कप्तानी के बाद अफगानिस्तानी पठानों ने कमाल कर दिया। सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका अफगानिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया तीनों के पास था, लेकिन यह सब कुछ इस मैच पर निर्भर करता था। बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था, जबकि कंगारू एक रात पहले ही भारत से हार गए थे।
ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश की एक छोटी जीत की जरूरत थी, जबकि अफगानिस्तान को सिर्फ जीत या मैच रद्द होने की जरूरत थी। मैच तो रद्द नहीं हुआ, लेकिन उसने करिश्माई प्रदर्शन से कमाल कर दिया। अब अफगानिस्तान की भिड़ंत 27 जून को साउथ अफ्रीका पहले सेमीफाइनल में होगी, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में भारत की भिड़ंत इंग्लैंड से निर्धारित हो गई है। यह मुकाबला भी 27 जून को ही खेला जाएगा।

जैसे ही नवीन उल हक ने मुस्तफिजुर रहमान को LBW किया तो अफगानिस्तान के खिलाड़ी जश्न में डूब गए। दूसरे छोर पर आखिरी दम तक लड़ने वाले लिट्टन दास 48 गेंदों में 54 रन बनाकर नाबाद रहे और अपनी टीम को हारता देखते रह गए। वहीं अफगानी अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख सके और कुछ खिलाड़ी रोते नजर आए। यह उस खुशी के आंसू थे, जिसका सपना अफगान टीम ने देखा था। खिलाड़ियों ने जीत के बाद पूरी स्टेडियम का चक्कर लगाया और फैंस को शुक्रिया कहा। यह पहला मौका है, जब किसी आईसीसी टूर्नामेंट में अफगान टीम सेमीफाइनल में पहुंची है।

इससे पहले अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। रहमानउल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने धीमी लेकिन सधी शुरुआत दी। दोनों ने 10.4 ओवरों में 59 रन की साझेदारी की। यहां जादरान को रिशाद हुसैन ने आउट किया, जिन्होंने 29 गेंदों में 18 रन की पारी खेली। हालांकि, इसके बाद निरंतर अंतराल पर विकेट गिरते रहे।

इस बीच गुरबाज ने 55 गेंदों में 3 चौके और एक चौका के दम पर 43 रन की पारी खेली, जबकि आखिरी में राशिद खान ने 10 गेंदों में 3 छक्के उड़ाकर नाबाद 19 रन बनाए। उनके अलावा अजमतउल्लाह ने 12 गेंदों में 10 रन की पारी खेली, जबकि रिशाद हुसैन ने बांग्लादेश के लिए सबसे अधिक 3 विकेट झटके। तस्कीन अहमद और मुस्तफिजुर ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

लेबनान ने इजरायल पर दागी मिसाइल, येरुशलम में बस्तियों की बिजली गुल

News Flash 29 सितंबर 2024

लेबनान ने इजरायल पर दागी मिसाइल, येरुशलम में बस्तियों की बिजली गुल

Subscribe US Now