सावरकर मानहानि केस में राहुल गांधी की पेशी महाराष्ट्र चुनाव में कांग्रेस-MVA को कितना भारी पड़ेगी? | Opinion

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

राहुल गांधी ने जब भी सावरकर को लेकर कोई बात कही है, काफी बवाल हुआ है. ऐसे ही एक मामले में पुणे की अदालत ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 23 अक्टूबर को पेश होने का हुक्म दिया है. हाल ही में नासिक की एक अदालत ने भी मानहानि के एक अलग मामले में राहुल गांधी के नाम समन जारी किया है.

जिस केस में राहुल गांधी की पेशी है, वो विनायक दामोदर सावरकर के परिवार की तरफ से ही दायर किया गया है. अप्रैल, 2023 में वीर सावरकर के भाई के पोते सात्यकी सावरकर ने राहुल गांधी के खिलाफ सावरकर के मानहानि की शिकायत दर्ज कराई थी.

ये शिकायत राहुल गांधी के मार्च, 2023 में लंदन में दिये गये बयान के खिलाफ है. और वैसे ही नवंबर, 2022 की एक प्रेस कांफ्रेंस में राहुल गांधी के बयान को लेकर शिकायत है कि कांग्रेस नेता ने अपने शब्दों और दृश्यों के माध्यम से जानबूझकर सावरकर की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाया, और समाज में उनकी छवि को बदनाम करने की कोशिश की.

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी से जब भी सावरकर के मुद्दे पर माफी को लेकर सवाल पूछा जाता है, वो कहते हैं, 'राहुल गांधी सोचता है... मेरा नाम सावरकर नहीं है, मेरा नाम गांधी है... गांधी किसी से माफी नहीं मांगते.'

Advertisement

राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि केस क्या है?

लंदन में राहुल गांधी ने एक किस्सा ये कहते हुए सुनाया कि सावरकर ने अपनी किताब में लिखा है. राहुल गांधी का दावा है कि सावरकर के कुछ दोस्तों ने एक मुस्लिम शख्स की पिटाई की थी, और उनको खुशी महसूस हुई थी.

राहुल गांधी का कहना था, 'देखिये... अगर पांच लोग एक व्यक्ति को पीटते हैं, और उससे किसी एक को खुशी होती है तो... कायरता ही है... अगर लड़ना ही है तो एक व्यक्ति से जाकर अकेले लड़ना चाहिये... मगर नहीं पांच-दस लोग...'

सात्यकी सावरकर ने अदालत मे दाखिल अपनी शिकायत में कहा है, राहुल गांधी बरसों से अलग-अलग मौकों पर वीर सावरकर को बदनाम और अपमानित करते रहे हैं... 5 मार्च, 2023 को ब्रिटेन में ओवरसीज कांग्रेस के एक कार्यक्रम में राहुल गांधी ने जानबूझकर सावरकर के खिलाफ झूठे और बेबुनियाद आरोप लगाये, जिससे उनकी प्रतिष्ठा को ठेस पहुंची है.

सात्यकी सावरकर, विनायक दामोदर सावरकर के भाई के पोते हैं, और पुणे की एक मजिस्ट्रेट अदालत में राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि की शिकायत दर्ज कराई है - जिस पर राहुल गांधी को तलब किया गया है.

महाराष्ट्र चुनाव में सावरकर केस का कितना असर होगा?

अब सवाल ये है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बीच राहुल गांधी की पेशी से कांग्रेस और महाविकास आघाड़ी में उसके सहयोगियों के संबंधों पर कितना असर हो सकता है - और चुनावों में इस केस से कांग्रेस का प्रदर्शन कितना प्रभावित हो सकता है.

Advertisement

1. महाराष्ट्र चुनाव के लिए विपक्षी गठबंधन महाविकास आघाड़ी में सीट शेयरिंग को लेकर कलह जारी है, और इसी वजह से सीटों का बंटवारा फाइनल नहीं हो पा रहा है. लोकसभा चुनाव में सहयोगियों के मुकाबले ज्यादा अच्छा प्रदर्शन की बदौलत कांग्रेस की तरफ से ज्यादा सीटों पर दावेदारी पेश की गई है - लेकिन राहुल गांधी के खिलाफ सावरकर मानहानि केस की वजह से कांग्रेस को बचाव की मुद्रा में आना पड़ सकता है.

2. उद्धव ठाकरे कह चुके हैं, सावरकर हमारे लिए देवता समान हैं, और उनका अपमान नहीं सहा जाएगा. जब राहुल गांधी ने गांधी और सावरकर की तुलना करते हुए माफी मांगने से इनकार करने वाला बयान दिया था, तब भी संजय राउत और उद्धव ठाकरे ने राहुल गांधी के बयान पर कड़ी आपत्ति जताई थी.

3. एनसीपी नेता शरद पवार तो सावरकर की तारीफ में कह चुके हैं, 'उनकी कही कई बातों का वैज्ञानिक और सामाजिक असर रहा है... खासतौर पर उनका अपने घर के बाद एक मंदिर बनवाना... और उसमें वाल्‍मीकि समाज के व्‍यक्ति को पुजारी रखना... ये एक प्रोग्रेसिव अप्रोच है.'

4. शरद पवार और उद्धव ठाकरे के ऐतराज के बावजूद सावरकर को लेकर राहुल गांधी अपने स्टैंड पर अडिग हैं - और जब भी सावरकर के बयान पर उनके सामने माफी मांगने का सवाल उठता है, हर बार वो एक ही बात दोहराते हैं कि उनका नाम गांधी है, सावरकर नहीं.

Advertisement

वीर सावरकर के मुद्दे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी हमेशा ही अकेले नजर आये हैं - और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के दौरान तो कांग्रेस के लिए ये बात खासतौर पर मायने रखती है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड रचेगा इतिहास... या भारतीय टीम देगी मुंहतोड़ जवाब, जानिए कौन किस पर भारी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now