हरियाणा में क्यों हार गई कांग्रेस, पढ़ें प्रीति चौधरी का To The Point विश्लेषण

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से 48 सीटों पर कब्जा जमाकर बीजेपी ने लगातार तीसरी बार राज्य की सत्ता हासिल कर ली. कांग्रेस को एक बार फिर झटका लगा है और पार्टी 37 सीटों पर सिमट गई. लेकिन ये झटका कांग्रेस के लिए इसलिए बड़ा माना जा रहा है क्योंकि इस बार हरियाणा में अपनी जीत को लेकर कांग्रेस आश्वस्त थी. उसे लग रहा था कि बीजेपी के खिलाफ राज्य में एंटी इनकमबेंसी है, जिसका फायदा उसे मिलेगा. पहलवान, जवान और किसान समेत कई मुद्दे भी कांग्रेस अपने पक्ष में मान रही थी. लेकिन नतीजे बिलकुल उलट आए. इंडिया टुडे की एग्जीक्यूटिव एडिटर प्रीति चौधरी ने बताया कि आखिर क्यों और कैसे हरियाणा में कांग्रेस को ये झटका लगा है...

'बागियों', निर्दलों के प्रभाव को कम आंकना

हरियाणा के नतजे बताते हैं कि कांग्रेस राज्य में निर्दलियों और पार्टी से नाखुश लोगों को साधने में नाकाम रही. वह समझ नहीं पाई कि इसका असर उसे नतीजों में उठाना पड़ सकता है. ये अंदरूनी नाराजगी कांग्रेस के लिए भारी पड़ी.

haryana

कांग्रेस को ले डूबा 'ओवर कॉन्फिडेंस'

पूरे चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस लगभग ये मानकर चुनाव लड रही थी कि वो जीत हासिल कर चुकी है. इसलिए उसकी रणनीतियों में भी वो पैनापन नहीं दिखा. कांग्रेस का ये अति आत्मविश्वास ही उसपर भारी पड़ा. जिसके चलते कांग्रेस को एक बार फिर राज्य की सत्ता से बाहर होना पड़ा है.

गठबंधन नहीं करने का पड़ा असर

हरियाणा चुनाव में कांग्रेस में गठबंधन को लेकर भी खूब माथापच्ची देखने को मिली. एक तरफ समाजवादी पार्टी चाहती थी कि वो अहरीवाल बेल्ट में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़े जबकि आम आदमी पार्टी शहरी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती थी. लेकिन कई दौर की मीटिंग के बाद भी गठबंधन पर सहमति नहीं बन सकी. इसका असर नतीजों पर देखने को मिल रहा है. कई सीटें ऐसी हैं जिन्हें देखकर समझ आता है कि अगर गठबंधन होता तो कांग्रेस की कुछ और सीटें बढ़ सकती थी.

Advertisement

यह भी पढ़ें: राजदीप सरदेसाई ने बताया, हरियाणा में बीजेपी की जीत से निकले कौन से बड़े संदेश

टिकट बंटवारे पर भी 'सवाल'

हरियाणा में कांग्रेस ने जिस तरह से टिकट बांटे उसको लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं. कहा जा रहा है कि कांग्रेस ने टिकट बंटवारे को लेकर जो रणनीति बनाई थी उससे अंदरूनी तौर पर काफी विरोध था. पार्टी के कार्यकर्ता इससे नाराज थे. इसका असर नतीजों पर देखने को मिला.

अंदरूनी कलह भी पड़ गई भारी

पूरे चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस की अंदरूनी कलह भी खुलकर सामने आई. बड़े नेताओं में भी मनमुटाव देखने को मिला, जिसके चलते कार्यकर्ताओं में भी नाराजगी देखने को मिली.

'अहंकार' भी पड़ गया कांग्रेस पर भारी

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस में कई स्तर पर 'अहंकार' आ गया था. इसका असर भी नतीजों में देखने को मिला. पार्टी जमीनी रणनीति बनाने में नाकाम रही.

हुड्डा की छवि का ज्यादा इस्तेमाल

हरियाणा के पूरे चुनाव प्रचार में कांग्रेस ने हुड्डा का ओवर प्रोजेक्शन किया. इसको लेकर दलित वोटर्स में नाराजगी देखने को मिली. वहीं, कांग्रेस इस चुनाव में स्थानीय मुद्दों के भरोसे ही रह गई जबकि राष्ट्रीय मुद्दों को जनता के सामने लाने में वो नाकाम रही.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajasthan News: राजस्थान पर्यटन के साथ हर क्षेत्र में बनेगा नंबर एक राज्य- दिया कुमारी

डिजिटल डेस्क, जयपुर। उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में लगभग 142 प्रस्तावों से 14 हजार करोड का निवेश करने वाले निवेशकों का राजस्थान में स्वागत है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के विजन अनुसार मुख

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now