इजरायल की घातक Rampage और Rocks मिसाइलों ने ईरान में मचाया कहर, हथियारों के 20 टारगेट नष्ट

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

इजरायल ने पूरे 25 दिनों बाद ईरान के मिसाइल अटैक का बदला ले लिया. आज (26 अक्टूबर) की सुबह इजरायल के 100 फाइटर जेट्स ने ईरान के 20 सैन्य ठिकानों पर भीषण मिसाइल स्ट्राइक की है. इजरायल ने ईरान की मिसाइल और ड्रोन सुविधाओं पर अटैक किया है. इस ऑपरेशन को इजरायल ने 'ऑपरेशन डेज ऑफ रिपेंटेंस' नाम दिया है. जिसका हिब्रू में मतलब होता है पछतावे के दिन. आइए जानते हैं कि इजरायल ने इस ऑपरेसन को किस तरह अंजाम दिया.

दरअसल, इजरायल ने ईरान के आर्मी बेस पर सटीक हमले करने के लिये अपने टॉप लेवल के फाइटर जेट और मिसाइलों का इस्तेमाल किया. इस हमले को तीन चरणों में अंजाम दिया गया. अटैक के लिये इजरायल ने फिफ्थ जनरेशन के लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया.

1. F-35: यह वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग कर सकता है. इसकी अधिकतम गति 1975 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह फाइटर जेट अधिकतम 50 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ सकता है.

2. F-15I Ra'am: इसका असली नाम है F-15 स्ट्राइक ईगल. अधिकतम गति 2656 km/hr है. कॉम्बैट रेंज 1272 और फेरी रेंज 3900 किलोमीटर है. अधिकतम 60 हजार फीट की ऊंचाई तक जा सकता है.

3. F16I 'Sufa': पायलट इसे उड़ाते समय बटन नहीं दबाता. दुश्मन की तरफ सिर्फ देखता है. हेलमेट में लगे सिस्टम से दुश्मन टारगेट नष्ट हो जाता है. इसका हेलमेट सिस्टम फाइटर जेट के राडार और वेपन सिस्टम से जुड़ा रहता है.

Advertisement

> ये तीनों ही फाइटर जेट करीब दो हजार किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम हैं. इनमें Rampage लॉन्ग मिसाइल का भी इस्तेमाल किया गया, जो एक लंबी दूरी की हवा से जमीन पर मार करने वाली प्रेसाइस सुपरसोनिक मिसाइल है. यह मिसाइल 15 फीट लंबी है. इसका वजन 570 kg है. यह जीपीएस गाइडेड मिसाइल है जो ईरान के S-300 डिफेंस सिस्टम को जवाब देने के लिए बनाई गई थी. इसके साथ ही इजरायल ने सुपरसोनिक मिसाइल और नेक्स्ट जनरेशन की 'रॉक्स' मिसाइल का भी इस्तेमाल किया. ROCKS मिसाइल को इजरायली कंपनी राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम ने डेवलप किया है. ROCKS एक न्यू जनरेशन स्टैंड-ऑफ रेंज वाली मिसाइल है. जिसे जीपीएस-निषेधित इलाके में हाई-वेलोसिटी वाले टारगेट पर अटैक करने के लिए डिजाइन किया गया है. ये तीनों ही एयर-टू-सरफेस मिसाइल हैं.

आयल रिजर्व को क्यों नहीं बनाया निशाना?

इजरायली सेना ने जंग को घातक स्तर पर जाने से रोकने के लिये ईरान के आयल रिजर्व और परमाणु ठिकानों को निशाना नहीं बनाया. इजरायल ने हमला करने के लिए ईरान के सैन्य ठिकानों को चुना. 100 फाइटर जेट की मदद से ईरान के 20 मिसाइल ठिकानों और ड्रोन ठिकानों पर 3 चरणों में अटैक किया. सबसे पहले चरण में ईरान का एयर डिफेंस सिस्टम खत्म करने के लिये रडार को निशाना बनाया गया. इसके बाद सैन्य ठिकानों पर लगातार मिसाइल दागी गईं.

Advertisement

10 फाइटर जेट पूरे टाइम देते रहे कवर

इजरायली हमले के आखिरी चरण में इजरायल ने ईरान के ड्रोन ठिकानों को निशाना बनाया. इजरायल के फाइट जेट्स ने 25-30 के ग्रुप में हमला किया. इनमें से 10 जेट मिसाइल स्ट्राइक करते रहे, जबकि बाकी के उन्हें कवर देते थे. इस ऑपरेशन के दौरान जवाबी हमलों से निपटने के लिये इजरायल और अमेरिका के एयर डिफेंस सिस्टम हाई अलर्ट पर थे.

ईरान का दावा- लिमिटेड नुकसान हुआ

ईरान का पक्ष जानें तो शिया बहुल देश का कहना है कि उसके एयर डिफेंस सिस्टम ने तेहरान, खुजस्तान और इलाम स्टेट में इजरायल के हमलों का मुकाबला किया है. कुछ स्थानों पर लिमिटेड नुकसान हुआ है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पद्मभूषण शारदा सिन्हा की बिगड़ी तबीयत, दिल्ली एम्स में भर्ती

News Flash 26 अक्टूबर 2024

पद्मभूषण शारदा सिन्हा की बिगड़ी तबीयत, दिल्ली एम्स में भर्ती

Subscribe US Now