महाराष्ट्र चुनावः महायुति में 8 सीटों को लेकर फंसा पेच, जानें- किस सीट पर कौन कर रहा दावेदारी

4 1 15
Read Time5 Minute, 17 Second

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, सूबे में सियासी पारा हाई होता जा रहा है. सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर घमासान जारी है. इस मसले को सुलझाने के लिए महाराष्ट्र से लेकर दिल्ली तक बैठकों का दौर चल रहा है. जानकारी के मुताबिक महायुति के बीच 8 सीटों पर पेच फंसा हुआ है. इसमें बीड, कन्नड़, सिंदखेड़ राजा, बदलापुर, मेलघाट, आष्टी, अंधेरी ईस्ट, मानख़ुर्द आदि की सीट शामिल है.

सीट शेयरिंग को लेकर बीते दिन गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर महायुति गठबंधन के नेताओं की बैठक हुई थी. दिल्ली में हुई इस मीटिंग में अमित शाह ने साफ मैसेज दिया था कि तीनों दलों (बीजेपी, शिंदे गुट और अजित गुट) को मिलकर चुनाव लड़ना है. ध्यान रहे कि बागी खड़े न हो पाएं.

आइए जानते हैं कि महायुति गठबंधन में किन 8 सीटों पर पेच फंसा है, और वहां से कौन-कौन दावेदारी कर रहा है.

- बीड विधानसभा सीट पर शिवसेना (शिंदे गुट) के अनिल जगतापऔर अजित गुट के योगेश शिरसागर अपना-अपना दावा कर रहे हैं.

- कन्नड़ सीट पर शिंदे गुट की संजाना जगताप और अजित गुट के नितिन पटेल का दावा है.

- सिंदखेड़ राजा सीट पर एनसीपी और शिवसेना के बीच विवाद है.

- बदलापुर सीट को लेकर एक ओर शिंदे गुट के विट्ठल खरत पाटिल दावा कर रहे हैं, वहीं बीजेपी के बालिराम शिरस्कर भी अपना दावा ठोक रहे हैं.

Advertisement

- मेलघाट सीट पर शिंदे गुट के राजकुमार पटेल चुनाव लड़ना चाहते हैं तो वहीं अजित गुट के केवल राम काले भी इसी सीट से टिकट मांग रहे हैं.

- आष्टी सीट पर भी पेच फंसा हुआ है, इसकी वजह ये है कि यहां से बीजेपी नेता सुरेश धस अपनी दावेदारी कर रहे हैं, जबकि अजित गुट के बालासाहेब अस्बे भी इसी सीट से टिकट के लिए अड़े हैं.

- अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट की बात करें तो यहां से शिंदे गुट चुनाव लड़ना चाहता है, जबकि बीजेपी इसी सीट से मुरजीं पटेल को चुनाव लड़ाना चाहती है.

- मानख़ुर्द सीट भी इस बार चर्चा में हैं, क्योंकि यहां से नवाब मलिक चुनाव लड़ना चाहते हैं, जबकि बीजेपी को उनके नाम पर आपत्ति है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Vav Elections 2024: गुजरात की वाव सीट पर कांग्रेस ने गुलाब सिंह राजपूत को उतारा, भाजपा से स्वरूपजी ठाकोर चुनाव मैदान में

जेएनएन, अहमदाबाद। गुजरात की वाव विधानसभा सीट पर चुनावी बिगुल बज चुका है। कांग्रेस ने गुलाब सिंह राजपूत को अपना प्रत्याशी बनाया है। भाजपा ने स्वरूपजी ठाकोर को अपना प्रत्याशी बनाया है। यहां से विधायक गनीबेन ठाकोर ने लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी। इसक

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now