गिरिराज सिंह की हिंदू स्वाभिमान यात्रा पर बीजेपी-जेडीयू में तकरार, नीरज कुमार बोले- संविधान भी साथ लेकर चलें

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव हैं और विजयदशमी के बाद राज्य में सियासी यात्राओं का दौर शुरू हो गया है. केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह की हिंदू स्वाभिमान यात्रा को लेकर घमासान शुरू हो गया है. इस यात्रा के विरोध में एनडीए की सहयोगी जेडीयू ने तल्ख तेवर दिखाए हैं. जेडीयू नेता नीरज कुमार ने जाति-धर्म का हवाला देकर गिरिराज को संविधान की शपथ याद दिलाई है. नीरज का कहना था कि देश में संविधान भी है जो कहता है कि धर्म, जाति से ऊपर उठकर काम करेंगे.

दरअसल, गिरिराज सिंह की हिंदू स्वाभिमान यात्रा बिहार में 18 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक चलेगी. फोकस में मुस्लिम बहुल सीमांचल इलाका होगा. शुरुआत भागलपुर से होगी और किशनगंज में जाकर यात्रा के पहले पड़ाव पर विराम लगेगा. गिरिराज 18 अक्टूबर को भागलपुर, 19 अक्टूबर को कटिहार, 20 अक्टूबर को पूर्णिया, 21 अक्टूबर को अररिया और 22 अक्टूबर को किशनगंज पहुंचेंगे. इनमें भागलपुर को छोड़ दिया जाए तो बाकी इलाके सीमांचल में आते हैं और बड़ी संख्या में मुस्लिम आबादी है.

'देश में संविधान भी है...'

गिरिराज की इस यात्रा पर जेडीयू को खफा देखा जा रहा है. एमएलसी नीरज कुमार ने कहा, नीतीश कुमार ग्लोबल लीडर और क्लाइमेट थिंकर हैं. उन्होंने जनता से सीधे संवाद करने की रणनीति बनाई तो उनके बड़ी संख्या में फॉलोवर बढ़ गए हैं. स्वाभिमान यात्रा (हिंदू) की बात करें तो देश के अंदर संविधान है और संविधान यह शपथ दिलाता है कि जाति-धर्म से ऊपर उठकर काम करेंगे. यही शपथ लेकर संसदीय जीवन में काम किया जाता है. एक हाथ में हिंदू स्वाभिमान यात्रा ले लीजिए और दूसरे हाथ में संविधान की शपथ के कागजात रख लीजिए. ये सुनने में भी अच्छा लगेगा और लोगों को देखने में भी अच्छा लगेगा.

Advertisement

'नीतीश ने सीमांचल में विकास की इबारत लिखी'

नीरज कुमार ने आगे कहा, नीतीश कुमार हिंदू मंदिरों का स्वाभिमान बढ़ाते हैं. भागलपुर में बूढ़ानाथ मंदिर है. ये देखना चाहिए कि वहां नीतीश कुमार जी कैसे पार्क बनाया है. मनोकामना मंदिर का कैसे विकास किया. कांवड़ यात्रियों के लिए सुल्तानगंज से देवघर तक कैसे सुविधा दी. देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी के प्रति सम्मान करते हुए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर एग्रीकल्चर कॉलेज खोला. वहां सनातनी लोग भी पढ़ते हैं. किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है. हमने तो कब्रिस्तान को गुलजार किया और श्मशान को भी गुलजार किया है. मंदिर को गुलजार किया और मस्जिद को भी गुलजार किया है. सीमांचल के इलाके में हमने शानदार विकास की इबारत लिखी है. सामाजिक सौहार्द्र हमारी पूंजी है और उस पूंजी को भी बरकरार रखेंगे.

'जनता का ध्यान नहीं हटाना है'

इससे पहले जेडीयू नेता विजय चौधरी ने भी गिरिराज की यात्रा पर बयान दिया था. चौधरी का कहना था कि बिहार और देश के विकास की बात करिए. जनता सिर्फ विकास की बात सुनना चाहती है. जनता का ध्यान नहीं हटाना है. और कोई सवाल मुद्दा नहीं है. मीडिया और हम कम से कम विकास की बात करें.

'विदेश प्रवास से ईडी के बुलावे पर आए हैं तेजस्वी'

Advertisement

वहीं, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी बुधवार से बिहार में यात्रा पर निकलने वाले हैं. वे बांका से अपनी यात्रा का दूसरा चरण शुरू करेंगे. इस पर जेडीयू नेता नीरज कुमार का कहना था कि तेजस्वी यादव विदेश प्रवास से ED के बुलावे पर देश आए हैं. अब वो कार्यकर्ता दर्शन को जा रहे हैं. लग रहा है जैसे ये राजनीतिक जमींदार हैं. कार्यकर्ताओं से मुलाकात नहीं होती है तो कार्यकर्ता दर्शन के लिए जा रहे हैं. बांका में तो नीतीश कुमार जी ने काम किया है.

झारखंड में बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगा जेडीयू

झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले जेडीयू ने महत्वपूर्ण बैठक बुलाई. पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार ने झारखंड के प्रभारी और कैबिनेट मंत्री अशोक चौधरी, कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा और अन्य प्रमुख नेताओं के साथ चुनावी तैयारियों और रणनीति पर चर्चा की. बैठक के बाद अशोक चौधरी का कहना था कि जेडीयू, झारखंड में बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ना चाहता है, लेकिन अब तक सीटों पर सहमति नहीं बन पाई है. बातचीत चल रही है. उम्मीद है जल्द सहमति बन जाएगी.

बिहार में एनडीए की सरकार

बता दें कि बिहार में एनडीए सरकार है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं. बीजेपी कोटे से विजय कुमार सिन्हा और सम्राट चौधरी डिप्टी सीएम हैं. राज्य में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है. बिहार में कुल 243 सीटें हैं. BJP के 78 विधायक हैं. जेडीयू के 44 विधायक हैं. HAM के 3, विपक्षी आरजेडी के 77 विधायक हैं. कांग्रेस के 19 और CPI(ML)(L) के 11,CPI(M) और CPI के 2-2 विधायक हैं. एक विधायक AIMIM और एक निर्दलीयचुनाव जीतकर आया है. चार सीटें रिक्त चल रही हैं. इन पर उपचुनाव होने हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

भारत से रिश्ते खराब करने का दांव पड़ेगा उल्टा, जानें ट्रूडो ने इस बार कर दी कौन सी बड़ी गलती

नई दिल्ली: कनाडा और भारत के बीच डिप्लोमेटिक तनाव चरम पर है। कनाडा ने जिस तरह भारत पर आरोप लगाए भारत ने भी कनाडा को उसकी ही भाषा में जवाब दिया। जानकारों का कहना है कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो जिस तरह की भाषा बोल रहे हैं और जो बातें सार्वजनिक म

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now