ईरान के न्यूक्लियर ठिकानों पर भीषण साइबर अटैक! अनहोनी की आशंका से सहमी दुनिया

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

ईरान और इजरायल के बीच चल रहे मौजूदा तनाव के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. शनिवार को ईरान के न्यूक्लियर साइट्स सहितकई प्रतिष्ठानों पर एक साथ साइबर अटैक हुए हैं. इन साइबर हमलों के बीच ईरान सरकार की लगभग सेवाएं बाधित हुई हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि ईरान पर यह इजरायल का जवाबी हमले की दिशा में पहला कदम है.

इतना ही नहीं साइबर अटैक में ईरान के परमाणु प्रतिष्ठानों को भी निशाना बनाया गया. यह घटना ऐसे समय में हुई है जब 1 अक्टूबर को ईरान के मिसाइल हमले के खिलाफ इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करने का ऐलान किया था.

ईरान के हर सेक्टर पर हुआ अटैक

ईरान के साइबरस्पेस की सर्वोच्च परिषद के पूर्व सचिव फिरोजाबादी ने घोषणा की कि न्यायपालिका, विधायिका और कार्यपालिका सहित ईरान के लगभग सभी सरकारी बलों को गंभीर साइबर हमलों और सूचना चोरी का सामना करना पड़ा है.

यह भी पढ़ें: US ने बनाई दूरी, अरब देश भी नहीं साथ... ईरान पर इजरायली पलटवार में इसलिए देरी!

ईरान इंटरनेशनल के अनुसार, ईरान की सुप्रीम काउंसिल ऑफ साइबरस्पेस के पूर्व सचिव फिरोजाबादी ने कहा, "ईरान सरकार की लगभग हर सेक्टर - न्यायपालिका, विधायिका और कार्यपालिका - इन साइबर हमलों से प्रभावित हुई है. इसकी वजह से अहम जानकारियां भी चोरी हो गई हैं."

Advertisement

उन्होंने कहा, "हमारे परमाणु संयंत्रों के साथ-साथ ईंधन वितरण, नगरपालिका सेवाएं, परिवहन और बंदरगाह जैसे महत्वपूर्ण नेटवर्क पर भी साइबर हमला हुआ है. ये घटनाएं देश भर में फैली कई क्षेत्रों का एक छोटा सा हिस्सा मात्र हैं."

इजरायल ने थी चेतावनी
इससे पहले इजरायल के रक्षा मंत्री ने बुधवार को चेतावनी दी कि हाल ही में हुए ईरानी मिसाइल हमले का जवाब जरूर दिया जाएगा. उन्होंने कहा यह उनके देश की जवाबी कार्रवाई "घातक" और "आश्चर्यजनक" होगी. आपको बता दें कि इजरायल ने उत्तरी गाजा के बाद अब लेबनान में हिजबुल्लाह लड़ाकों के खिलाफ जमीनी हमला किया है.

यह भी पढ़ें: इजरायल का हर हमला सटीक नहीं... IDF के ही Videos से खुलासा, मारे जा रहे सैकड़ों आम लोग

1 अक्टूबर को ईरान ने इजरायल पर हमला किया और उसके बाद इजरायल ने ईरान को करारा जवाब देने का ऐलान कर दिया. इसके बाद से सारी दुनिया इजरायल के पलटवार से डरी हुई है क्योंकि इजरायल का ईरान पर सीधा हमला मिडिल ईस्ट में महायुद्ध की शुरुआत करवा सकता है लेकिन बड़ी बात ये है कि इजरायल की तरफ से ईरान के हमले के इतने दिन बाद भी सिर्फ धमकियां दी जा रही हैं. इजरायल ईरान को कह रहा है कि वो ऐसा हमला करेगा कि वो याद रखेगा. लेकिन सवाल ये है कि वो हमला कैसा होगा? आखिर इजरायल को जवाब देने में इतना वक्त क्यों लग रहा है?

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

जर्मन चांसलर और स्पेन के पीएम आ रहे भारत, सबसे बड़े पनडुब्बी प्रोजेक्ट PI-75 के लिए लगाएंगे दांव, जानें प्लान

बर्लिन/मैड्रिड: भारतीय नौसेना इस समय एयर इंडिपेडेंट प्रोपल्शन (AIP) प्रणाली की पनडुब्बी हासिल करने के लिए तेजी से जोर लगा है। भारतीय नौसेना के इस सबसे बड़े पनडुब्बी अधिग्रहण कार्यक्रम को प्रोजेक्ट 75 या PI-75 नाम दिया गया है, जिसके लिए दो देशों

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now