दुर्गा पूजा मंडप से कट्टरपंथियों ने किया इस्लामिक क्रांति का आह्वान, बांग्लादेश में दूभर हो गया है दशहरा मनाना!

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ हो रहे भेदभाव के मामले थमे नहीं थे कि अब दुर्गा पूजा के दौरान भी हिंदुओं को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. यहांदुर्गा पूजा समारोह में करीब 35 अप्रिय घटनाएं सामने आई हैं. इन मामलों में 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और करीब एक दर्जन मामले दर्ज किए गए हैं. दुर्गा पूजा मंडप से कट्टरपंथियों ने इस्लामिक क्रांति का आह्वान किया है.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उपहार में दिया गया एक स्वर्ण मुकुट बांग्लादेश के एक मंदिर से चोरी हो गया था. बांग्लादेश के सतीखिरा स्थित जेशोरेश्वरी मंदिर से दुर्गा पूजा समारोह के दौरान मां काली का मुकुट चोरी हो गया था. यह मुकुट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2021 में अपनी बांग्लादेश यात्रा के दौरान मंदिर को उपहार स्वरूप भेंट किया था. इस चोरी पर भारत ने चिंता जताई है.

मंडप से इस्लामी क्रांति का आह्वान

इससे पहले गुरुवार को ढाका से लगभग 250 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में चटगांव के जत्रा मोहन सेन हॉल में दुर्गा पूजा मंडप के मंच पर आधा दर्जन लोगों ने इस्लामी क्रांति का आह्वान करते हुए एक गीत गाया, जिससे व्यापक आक्रोश फैल गया. अख़बार द बिज़नेस स्टैंडर्ड ने कहा, "चटगांव मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने शुक्रवार को इस्लामी क्रांति का आह्वान करते हुए गीत गाने के आरोप में दो लोगों को गिरफ़्तार किया." चटगांव की घटना के सिलसिले में पूजा समिति के संयुक्त महासचिव सजल दत्ता सहित सात लोगों के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: कपूर खानदान की बहू का दुर्गा पूजा में देसी अवतार, लेकिन बड़ी बहन ने लूटी लाइमलाइट

चटगांव में पूजा उद्जापन परिषद के महासचिव हिलोल सेन उज्जल ने द डेली स्टार को बताया कि इस घटना ने स्थानीय हिंदू समुदाय को झकझोर दिया और इलाके में तनावपूर्ण स्थिति पैदा कर दी. इस घटना का एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिससे और आक्रोश फैल गया.

अंतरिम सरकार के प्रमुख भी जाएंगे मंदिर

पांच दिवसीय हिंदू धार्मिक उत्सव की शुरुआत बुधवार को देवी दुर्गा के आह्वान के साथ हुई, जिसे महा षष्ठी कहा जाता है. समारोह का समापन रविवार को देवी दुर्गा की मूर्तियों के विसर्जन के साथ होगा. इस बीच रविवार को मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस राष्ट्रीय राजधानी के मध्य में स्थित प्रमुख शक्तिपीठों में से एक, सदियों पुराने ढाकेश्वरी राष्ट्रीय मंदिर का दौरा करेंगे.

बांग्लादेश की 170 मिलियन आबादी में हिंदुओं की संख्या लगभग 8 प्रतिशत हैं जिन्हें 5 अगस्त को प्रधानमंत्री शेख हसीना के निष्कासन के बाद भड़की छात्र-नेतृत्व वाली हिंसा के दौरान भारी नुकसान झेलना पड़ा. इस दौरान हिंदुओं के व्यवसायों और संपत्तियों में तोड़फोड़ की गई और और मंदिरों पर भी हमले किए गए.

17 लोग अरेस्ट

अखबार ढाका ट्रिब्यून ने पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) एमडी मोइनुल इस्लाम के हवाले से बताया, "1 अक्टूबर से, देशभर में चल रहे दुर्गा पूजा समारोह के दौरान 35 अप्रिय घटनाएं हुई हैं, जिसके कारण 11 मामले दर्ज किए गए हैं, 24 सामान्य डायरी (जीडी) दर्ज की गई हैं और 17 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है."

Advertisement

इस्लाम ने शुक्रवार को ढाका में एक पूजा मंडप का दौरा किया, जिसके बाद उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि देश भर में 32,000 से अधिक मंडपों में दुर्गा पूजा मनाई जा रही है. आईजीपी इस्लाम ने आश्वासन दिया कि पुलिस के पास घटनाओं में शामिल लोगों का रिकॉर्ड है. उन्होंने कहा, “इन घटनाओं में शामिल किसी भी व्यक्ति को न्याय के कटघरे में लाया जाएगा.अगर कोई भी दुर्गा पूजा के दौरान अराजकता फैलाने या दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों में शामिल होने का प्रयास करता है तो हम सख्त कार्रवाई करेंगे.”

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश: जेशोरेश्वरी मंदिर से देवी काली का मुकुट चोरी, भारत सरकार ने जांच कराने की अपील की

चटगांव में हुए हमले के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए, आईजीपी ने कहा, गुरुवार को छापेमारी के बाद दो लोगों को गिरफ्तार किया गया और इसके पीछे के मकसद का पता लगाने की कोशिश की जा रही है.

सोने का मुकुट हो गया था चोरी

इससे पहले शुक्रवार को बांग्लादेश पुलिस ने कहा कि उन्होंने सोने के मुकुट की चोरी के सिलसिले में एक व्यक्ति की पहचान की है और इसे बरामद करने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया है. एक निजी समाचार चैनल ने दिखाया कि जब मंदिर में कोई नहीं था तो सफेद टी-शर्ट और जींस पहने एक युवक मंदिर में घुसा. उसने मुकुट का सुनहरा हिस्सा निकाला और उसे जेब में रख लिया.

Advertisement

बांग्लादेश हिंदू बौद्ध ईसाई एकता परिषद के नेता कृष्ण मुखर्जी ने कहा, "यह चोरी का एक साधारण मामला हो सकता है या यह एक सुनियोजित साजिश का मामला भी हो सकता है. हम मांग करते हैं कि मामले की उचित जांच की जाए और इसमें शामिल लोगों को न्याय के कटघरे में लाया जाए."

तीनों सेना प्रमुखों ने किया मंदिरों का दौरा

इस बीच, सरकारी समाचार एजेंसी बांग्लादेश संगबाद संघ (बीएसएस) ने कहा कि तीनों सेनाओं के प्रमुख - सेना प्रमुख जनरल वाकर-उज-जमा, नौसेना प्रमुख एडमिरल एम नजमुल हसन और वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल हसन महमूद खान - ने शुक्रवार को ढाका में रमना काली मंदिर का दौरा किया. युवा और खेल सलाहकार आसिफ महमूद सजीब भुइयां ने शुक्रवार को खुलना में गल्लामारी हरिचंद टैगोर मंदिर और बागमारा गोविंदा मंदिर में दुर्गा पूजा पूजा मंडपों में पहुंचे और हिंदू समुदाय के सदस्यों के साथ शुभकामनाएं साझा कीं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम ने ली करवट, 12 जिलों में ओलावृष्टि का अलर्ट

जेएनएन, जयपुर।Rajasthan Weather Update राजस्थान में मौसम ने एकदम से करवट ले ली है। मानसून की विदाई होने के बावजूद कई जिलों में बारिश हो रही है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम विभाग ने भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान लगाया है।

मौस

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now