भारतीय नौसेना को मिलेगा अमेरिकी टॉरपीडो MK54, जानिए इससे कैसे और कितनी बढ़ेगी ताकत?

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट ने भारत के लिए 53 MK 54 टॉरपीडो देने की सहमति दे दी है. कांग्रेस को इसका नोटिफिकेशन भी जा चुका है. अगर डील फाइनल होती है तो भारतीय नौसेना की ताकत बढ़ जाएगी. यह टॉरपीडो दुश्मन की पनडुब्बी को समंदर की गहराइयों में डुबा सकता है. उसकी वहीं कब्र बना सकता है.

भारत ने इसके लिए अमेरिका से कहा था कि हमें इतने टॉरपीडो चाहिए. जिसके बाद अमेरिका ने ये कदम उठाया है. करीब 1470 करोड़ रुपए की इस डील में रिकवरेबल एक्सरसाइज टॉरपीडोज (REXTORP), एयर लॉन्च एसेसरीज, स्पेयर पार्ट्स, टॉरपीडो कंटेनर्स, सपोर्ट टूल्स और ट्रेनिंग भी शामिल है.

यह भी पढ़ें: भारत में बनने जा रहीं दो न्यूक्लियर सबमरीन, केंद्र सरकार ने दी 40 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट को मंजूरी

यहां नीचे देखिए उस टॉरपीडो के लॉन्च होने का वीडियो

भारत ने कुछ महीनों पहले नौसेना के लिए MH-60R Romeo Seahawk हेलिकॉप्टर आए थे. ये हेलिकॉप्टर खासतौर से पनडुब्बी-रोधी अभियानों के लिए जाने जाते हैं. यानी एंटी-सबमरीन वॉरफेयर. ऐसे में ये टॉरपीडो इस हेलिकॉप्टर की ताकत को और बढ़ा देंगे. इसके शामिल होने से चीन और पाकिस्तान के सबमरीन आसपास भी नहीं फटकेंगे.

Advertisement

जानिए इस टॉरपीडो की खासियत के बारे में...

MK 54 Torpedo, Indian Navy, Anti-Submarine Warfare

इस एक टॉरपीडो का वजन 276 किलोग्राम होता है. यह 8.90 फीट लंबी होती है. इसका व्यासस करीब एक फीट का होता है. इसमें करीब 44 किलोग्राम प्लास्टिक बॉन्डेड एक्सप्लोसिव PBXN-103 लगाया जाता है. ये विस्फोटक इतना तगड़ा होता है कि टकराने पर 108 किलोग्राम टीएनटी के विस्फोट जितना असर करता है.

यह भी पढ़ें: इजरायल की ओर जा रही थी यमन की हाइपरसोनिक मिसाइल, फिर...

इस टॉरपीडो के अंदर लिक्विड फ्यूल का वाला इंजन होता है, जो इसे पानी के अंदर करीब 9 किलोमीटर तक 74.1 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गति देता है. इसका गाइडेंस सिस्टम एक्टिव और पैसिव एकॉस्टिक सिस्टम पर काम करता है, यानी दुश्मन पनडुब्बी बच नहीं सकती.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Pakistani Captian Fatima Sana Father Death: टी20 वर्ल्ड कप के बीच दुखद खबर... पाकिस्तानी कप्तान फातिमा सना के पिता का निधन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now