प्रतापगढ़ के CO जिया-उल-हक हत्याकांड में सभी 10 दोषियों को उम्रकैद, पीट-पीटकर किया गया था मर्डर

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

प्रतापगढ़ के सीओ जिया-उल-हक हत्याकांड में सभी 10 दोषियोंको आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है. साथ ही इन सभी पर 19,500 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. इस जुर्माने की आधी रकम सीओ (डिप्टी एसपी) जिया उल हक की पत्नी परवीन आजाद को दी जाएगी. ये आदेश सीबीआई स्पेशल कोर्ट ने दिया है.

बता दें कि सीओ हत्याकांड में आज सीबीआई स्पेशल कोर्ट के जज धीरेंद्र कुमार ने 10 लोगोंउम्रकैद की सजा सुनाई है. जिसमें फूलचंद यादव, पवन यादव, मंजीत यादव, घनश्याम सरोज, राम लखन गौतम, छोटे लाल यादव, राम आसरे, पन्नालाल पटेल, शिवराम पासी और जगत बहादुर पटेल उर्फ बुल्ले पटेल शामिल हैं.इससे पहले पांच अक्टूबर को सीबीआई स्पेशल कोर्ट ने इन सभी आरोपियों को दोषी करार दिया था.

मामले में कब क्या हुआ?

2 मार्च 2013 को शाम 7:30 बजे ज़मीन के विवाद के कारण कुंडा के बलीपुर गांव के प्रधान नन्हे यादव की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. प्रधान के समर्थक हथियारों से लैस होकर बलीपुर पहुंच गए थे और कामता पाल के घर को आग के हवाले कर दिया था.

घटना की जानकारी मिलते ही सीओ कुंडा जियाउल हक, तत्कालीन हथिगवां एसओ मनोज कुमार शुक्ला और कुंडा एसओ सर्वेश मिश्र, पुलिसकर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे. भीड़ ने पुलिस को घेर लिया. सीओ उग्र भीड़ को समझा रहे थे कहासुनी का दौर चल रहा था कि प्रधान नन्हे यादव के छोटे भाई सुरेश यादव की भी गोली मारकर हत्या कर दी गई. इसके बाद उग्र भीड़ ने सीओ जिया उल हक की पीट पीट कर हत्या कर दी.

Advertisement

ये भी पढ़ें-लाठी-डंडों से पीटा, फिर मारी गोली... जानिए DSP जिया-उल-हक हत्याकांड की पूरी कहानी, जिसमें फंसे कुंडा विधायक राजा भैया

रात 11:00 बजे पुलिस कर्मियों ने सीओ की तलाश शुरू की तो जिया उल हक की लाश प्रधान के घर के पीछे खड़ंजे पर मिली थी. भीड़ ने सीओ जिया उल हक की पिटाई के बाद गोली मारकर हत्या कर दी थी.

जिया उल हक हत्याकांड में दो FIR दर्ज हुई थी. पहली एफआईआर एसओ हथीगंवा मनोज कुमार शुक्ला ने दर्ज करवाई थी, वहीं दूसरी एफआईआर सीओ जिया उल हक की पत्नी परवीन आजाद ने दर्ज करवाई थी. परवीन आजाद की तरफ से दर्ज कराई गई एफआईआर में तत्कालीन मंत्री रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया, अक्षय प्रताप सिंह, हरिओम श्रीवास्तव, गुलशन यादव और नन्हे सिंह को आरोपी बनाया गया था. हालांकि, सीबीआई ने जांच के बाद राजा भैया और उनके साथियों को क्लीन चिट दे दी.

परवीन आजाद ने सीबीआई की क्लीन सीट पर आपत्ति जताते हुए सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दोबारा जांच हुई और बीते 23 दिसंबर 2023 को सीबीआई ने राजा भैया उनके साथियों को दोबारा क्लीन चिट दे दी.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Kolkata Doctor Rape Murder Case: सीबीआई का दावा- संजय रॉय ही है असली अपराधी, सीमन और बाल सहित इन सबूतों से हुई पुष्टि!

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now