Ground Report- दोस्तों और दादी की आएगी याद... 8 साल की सुरैया ने आजतक से कहा- अलविदा लेबनान!

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

लेबनान और हिज्बुल्लाह के बीच युद्ध ने लाखों लेबनानी लोगों के जीवन को त्रस्त कर दिया है. इजरायली हमले के बाद लेबनान के दक्षिण बेरूत इलाके में स्थानीय लोग और सीरियाई नागरिक भूमध्य सागर के किनारे तंबुओं और शिविरों में शरण ले रहे हैं. इसी बीच हजारों लोग सीरिया और इराक की ओर पलायन की तैयारी कर रहे हैं. सीरिया के रास्ते पर आजतक से बातचीत में 8 साल कीसुरैया ने बताया कि उसे अपने दोस्तों और दादी की बहुत याद आएगी.

लेबनान और सीरिया की सीमा पर हजारों लोग अपने जरूरी सामानों के साथ देश छोड़ रहे हैं. बेरूत के भीतर हवाई हमले का डर ही नहीं, बल्कि एक आशंका यह भी है कि अगर हालात और बिगड़ते हैं, तो उनके पास देश छोड़ने का मौका नहीं होगा. इजरायल ने 4 अक्टूबर को लेबनान और सीरिया को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर हवाई हमला किया था, जिससे सीमा पर 10 फीट से अधिक गहरे गड्ढे बन गए और सड़क को दो हिस्सों में बांटकर ध्वस्त कर दिया.

यह भी पढ़ें: लेबनान में और प्रचंड होगा युद्ध, ग्राउंड ऑपरेशन में तैनात 10 हजार से ज्यादा इजरायली सैनिक

सुरैया को आएगी दादी की याद

8 वर्षीय सुरैया भी उन लेबनान नागरिकों में से एक है जो अपने परिवार और जरूरी सामानों के साथ लेबनान को अलविदा कह रही है. रेड क्रॉस के कार्यकर्ता इस 'नो मैन्स लैंड' में सहायता के लिए खड़े हैं. महिलाएं, बुजुर्ग और बच्चे सीमा पार कर रहे हैं, उनके हाथों में ईंधन, खाद्य सामग्री और अन्य आवश्यक चीजें हैं. लेबनान ने कई दशकों में ऐसी मानवीय त्रासदी नहीं देखी है.

Advertisement

सुरैया का मानना है कि लेबनान अब उसके रहने के लिए सुरक्षित नहीं है और वह यहां डर महसूस करती है, इसलिए वह लेबनान छोड़ कर सीरिया जा रही है, और वहां से इराक. वह कहती है कि उसे अपने स्कूल, दोस्तों और दादी की बहुत याद आएगी. सुरैया की मां कहती हैं कि लेबनान अब रहने की जगह नहीं है और वे खतरों की वजह से देश छोड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: 100 एयरक्राफ्ट, 120 टारगेट... हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर टूट पड़ा इजरायल, लेबनान में बड़े पैमाने पर एयरस्ट्राइक

घर को अलविदा कहने को मजबूरी लेबनानी

सुरैया का 7 वर्षीय भाई भी परिवार के साथ सामान लेकर निकल चुका है, और वह भी कहता है कि लेबनान में बहुत खतरा है. कुछ बच्चे पक्षियों के पिंजरे लेकर चल रहे हैं और कुछ के हाथों में खाने-पीने के सामान हैं. उनके चेहरों पर डर और चिंता साफ नजर आती है और कई मासूम बच्चों को यह भी नहीं पता कि उनका भविष्य किधर है. सीरिया से आगे इराक या मध्य पूर्व के अन्य देशों में ये लेबनानी प्रवासी कहां तक पहुंचेंगे, ये कोई नहीं जानता, लेकिन फिलहाल डर ने उन्हें लेबनान को अलविदा कहने पर मजबूर कर दिया है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के अंडरग्राउंड कमांड सेंटरों पर किया हमला, 50 आतंकी मारे गए

News Flash 09 अक्टूबर 2024

इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के अंडरग्राउंड कमांड सेंटरों पर किया हमला, 50 आतंकी मारे गए

Subscribe US Now