365 दिन की जंग के बाद भी बंधकों के दर्द का अंत नहीं, वो 101 इजरायली जो अब भी हमास के कब्जे में हैं

4 1 13
Read Time5 Minute, 17 Second

7 अक्टूबर... इजरायल के इतिहास में दर्ज वो स्याह पन्ने, जिन्हें इजरायली नागरिक शायद ही कभी भूल पायेंगे. आज से ठीक एक साल पहले इसी दिन हमास के क्रूर लड़ाकों ने इजरायल में घुसकर 1200 इजरायली नागरिकों को निर्दयता के साथ मार डाला था.

कत्लेआम मचाने के बाद हमास 250 से ज्यादा लोगों को किडनैप कर अपने साथ ले गया था, जिनमें से 101 अब भी हमास की कैद में हैं. इस बीच कई बड़े घटनाक्रम हुए. कुछ बंधकों को छोड़ा गया तो कई मार दिये गये तो आइये इस रिपोर्ट में आपको बताते हैं कि 7 अक्टूबर 2023 से लेकर अब तक इस मामले में क्या-क्या हुआ.

कितने बंधकों को हमास ने मार डाला

> मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बंधक बनाये गये IDF के सैनिक का शव पिछले महीने 28 अगस्त को गाजा से निकालकर इजरायल को लौटा दिया गया. हालांकि, सैनिक के परिवार के अनुरोध पर उसका नाम जारी नहीं किया गया.

> 8 अगस्त 2024 को यह ऐलान किया गया कि हमास की कैद में मारे गए अब्राहम मुंडेर, एलेक्स डैनसीग, यागेव बुचशताब, चैम पेरी, योराम मेट्जगर और नादाव पोपलवेल के शवों को IDF ने गाजा से निकाल लिया.

Advertisement

> एक सितंबर 2024 को गाजा के रफाह में एक सुरंग से 6 इजरायली बंधकों के शव मिले, जिसके बाद इजरायल में पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ लोगों का गुस्सा भड़क गया. इजरायल के कई शहरों में पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़प भी देखने को मिली. हमास ने जिन बंधकों की जान ली थी, उनमें ज्यादातर युवा थे. इन बंधकों में हर्ष गोल्डबर्ग-पोलिन (23), एडेन येरुशाल्मी (24), ओरी डैनिनो (25), एलेक्स लोबानोव (32), कार्मेल गैट (40) और अल्मोग सरुसी (25) शामिल थे.

> बंधक बनाए गए 4 लोगों अमीरम कूपर, चैम पेरी, योराम मेट्जगर और नादाव पॉपलवेल-के परिवारों को 3 जून को बताया गया कि वे अब जीवित नहीं हैं और उनके शव हमास के कब्जे में हैं.

> 24 मई को इजरायली सेना ने कहा कि 3 बंधकों के शव बरामद किये गये हैंस जिनके नाम ओरियन हर्नांडेज (30) चानन याब्लोंका (42) और मिशेल निसेनबाम (59).

> मई महीने के मध्य में कई बंधकों के शव भी पाये गये, जिनके नाम शनि लौक (23), अमित बुस्किला (27), इत्जाक गेलरेंटर (58) और रॉन बेंजामिन (53) है.

> थाईलैंड के 2 बंधकों सोंथाया ओक्खरासर और सुदथिसाक रिंथलाक के परिवारों को 16 मई को बताया गया कि वे 7 अक्टूबर के हमले के दौरान मारे गए थे और उनके शव गाजा में हमास के कब्जे में हैं.

Advertisement

> इसके अलावा कई और बंधकों की मौत की पुष्टि हुई, जिनमें गादी हाग्गई, रॉन शेरमन, निक बेज के साथ 41 साल के इजरायली-रोमानियाई नागरिक ताल चाइमी, तंजानियाई छात्र जोशुआ मोल्लेल (19), एडेन जेचार्या (27) और जिव दाडो (36) शामिल हैं.

> इजरायली सैनिकों को 19 साल के इजरायली सैनिक नोआ मार्सियानो और येहुदित वेइस (65) के शव गाजा शहर के अल-शिफा अस्पताल के नजदीक इमारतों में मिले.

> मार्च में 35 साल के उरीएल बारूक के परिवार ने कहा कि उन्हें IDF की तरफ से बताया गया है कि उरीएल 7 अक्टूबर को नोवा म्यूजिक कंसर्ट समारोह में हुए हमले में मारे गये थे. उसका शव गाजा में रखा गया था. वह शादीशुदा थे और उनके दो बच्चे थे.

> 5 जनवरी को बंधकों और लापता व्यक्तियों के परिवार फोरम ने 38 साल के तामिर अदार की मौत का ऐलान किया था. इसके बाद योसी शराबी और इते स्विर्स्की भी मर चुके हैं.

> IDF के मुताबिक 19 साल के सैनिक इते चेन जो अमेरिका-इजराइल के दोहरे नागरिक थे, उनके बारे में पहले माना जाता रहा कि उन्हें बंधक बना लिया गया है, लेकिन वह 7 अक्टूबर के हमले में ही मारे गये थे.

> इजरायली अधिकारियों ने पुष्टि की है कि किबुत्ज़ नीर यित्जाक के 61 वर्षीय लियोर रुडेफ की 7 अक्टूबर को हत्या कर दी गई थी और उनके शव को गाजा ले जाया गया था. इसके अलावा म्यूजिक फेस्टिवल में सुरक्षा गार्ड एलियाकिम लिबमैन (24 ) की भी हत्या कर दी गई थी. पहले दोनों को बंधक बताया जा रहा था.

Advertisement

कब कितने बंधक रिहा किए?

> अमेरिकी यहूदी कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक 20 अक्टूबर को हमास ने दो इजरायली-अमेरिकी बंधकों जूडिथ (59) और नताली रानान (17) को रिहा किया.

> 23 अक्टूबर को 2 और बंधकों को नूरित कूपर (79) और योचेवेड लिफशिट्ज (85) को रिहा किया गया. दोनों को म्यूजिक कंसर्ट के पास उनके घर से अगवा किया गया था.

> 30 अक्टूबर को इजरायली सैनिक ओरी मैगडिश को इजरायली सुरक्षा बलों ने बचा लिया, ओरी को 7 अक्टूबर को हमास ने किडनैप किया था.

> नवंबर 2023 में दोनों पक्षों के बीच एक समझौता हुआ, जिसके तहत हमास ने एक सप्ताह के युद्धविराम के बदले में 105 इजरायली बंधकों को रिहा किया. इसके बदले इजरायली जेलों में बंद 240 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया गया.

कितने विदेशी बंधक बनाये गये

इजरायली सरकार के मुताबिक बंधकों में से 138 के पास विदेशी पासपोर्ट थे, जिनमें 54 थाइलैंड, 15 अर्जेंटीना, 12 जर्मन, 12 अमेरिकी, 6 फ्रांसीसी और 6 रूसी थे. इसके अलावा एक चीनी बंधक, एक श्रीलंकाई, दो तंजानिया और दो फिलीपींस के थे.

7 अक्टूबर को मारे गये 1200 इजरायली

बता दें कि 7 अक्टूबर, 2023 को हमास ने इजरायल में हमला कर दिया था. इस हमले में लगभग 1,200 इजरायली मौत हो गई थी, जबकि लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, जवाबी कार्रवाई में इजरायल ने गाजा में एक भीषण सैन्य ऑपरेशन चलाया, जिसके कारण लगभग 42,000 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हरियाणा: भूपेंद्र हुड्डा नहीं बनना चाहते भजन लाल! कांग्रेस की सरकार बनी तो क्या 20 साल पुरानी कहानी होगी रिपीट?

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में कांग्रेस के बहुमत हासिल करने की स्थिति में मुख्यमंत्री पद के सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने हरियाणा से लेकर दिल्ली तक सियासी पिच पर मजबूत फील्डिंग जमाई है।

हुड्डा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now