Ground Report- इमारतें धुआं-धुआं, सड़कों पर मलबे... बेरूत में 5 घंटे के भीतर इजरायल ने किए 30 हमले

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

इजरायल ने लेबनान में ईरान समर्थित मिलिशिया ग्रुप हिज्बुल्लाह के खिलाफ अपना अभियान जारी रखा है. दक्षिणी बेरूत में रविवार की रात कयामत की रात थी. इजरायली सेना ने इस लेबनानी शहर के सबसे गुलजार रहने वाले इलाके में पांच घंटे के भीतर 30 हमले किए. आईडीएफ ने हिज्बुल्लाह के कमांड सेंटर, हथियार भंडार, सुरंगों और अन्य बुनियादी ढांचे को निशाना बनाकर ये तीव्र हमले किए. इमारतें धुआं-धुआं हो गईं, सड़कों पर मलबे पसरे नजर आए.

आजतक के संवाददाता अशरफ वानी जब ग्राउंड जीरो से इस इलाके की स्थिति बयां कर रहे थे, तब भी उनके पीछे स्थित शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में विस्फोट हो रहे थे और काले धुएं का गुबार उठ रहा था. इजरायली सेना ने शनिवार देर रात अलर्ट मैसेज भेजकर दक्षिणी बेरूत के लोगों को इलाका छोड़कर चले जाने की चेतावनी दी. संदेश में आईडीएफ ने लिखा था कि उसे कुछ ठिकानों को निशाना बनाना है, इसलिए लोग सुरक्षित स्थान की ओर चले जाएं.

इसके बाद इजरायल ने एक के बाद एक, 30 मिसाइलें दक्षिणी बेरूत के सबसे व्यस्त इलाके में दागीं. कुछ महीने पहले इजरायल ने हिज्बुल्लाह को धमकी दी थी कि वह उसे स्टोन एज में पहुंचा देगा. बेरूत में इजरायली कार्रवाई को देखकर अब ऐसा लगता है कि इस शहर की हालत भी गाजा की तरह होगी. पूरे इस शहर को खंडहर में बदलने की प्रक्रिया इजरायली सेना ने शुरू कर दी है.

Advertisement

इजरायली रक्षा बलों (IDF) के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने कहा, 'हम हिज्बुल्लाह पर दबाव जारी रखेंगे और बिना आराम किए दुश्मन को अतिरिक्त और स्थायी नुकसान पहुंचाएंगे.' बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में कम से कम आठ हमले हुए, जिनमें देश के मुख्य हवाई अड्डे के करीब के इलाके भी शामिल थे. इजरायल ने लेबनान में अपनी जमीनी कार्रवाई भी तेज कर दी, लेकिन हिज्बुल्लाह ने दावा किया कि उसने सीमावर्ती गांव में घुसने की इजरायली कोशिश को नाकाम कर दिया.

लेबनानी सशस्त्र समूह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने इजरायली सैनिकों पर तोप से गोले दागे, जिससे उन्हें पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा. आईडीएफ ने बताया कि रविवार सुबह लेबनान से इजरायली क्षेत्र में लगभग 30 रॉकेट दागे गए, जिनमें से कुछ को आयरन डोम ने इंटरसेप्ट करके नष्ट कर दिया. एक दिन पहले इजराइल में करीब 130 रॉकेट लॉन्च किए गए थे. इजरायल ने कहा कि लेबनान में उसकी जमीनी कार्रवाई शुरू होने के बाद से हिज्बुल्लाह के 30 कमांडरों सहित लगभग 440 लड़ाके मारे गए हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

इजरायलः बीर्शेबा में बस स्टैंड पर अंधाधुंध फायरिंग, एक की मौत, हमलावर भी मारा गया

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now