क्या एक और गल्फ वॉर करीब है? इजरायल ने पहले हमास की कमर तोड़ी, फिर नसरल्लाह का किया खात्मा, क्या अब अगला टारगेट ईरान?

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

इजरायल युद्ध के मोर्चे पर है और सालभर से आसपास के देशों के हमले झेल रहा है और उनका माकूल जवाब भी दे रहा है. इजरायल पर फिलिस्तीनी संगठन हमास, लेबनान से हिज्बु्ल्लाह, यमन से हूती विद्रोही, इराक और सीरिया से ईरान समर्थित मिलिशिया लगातार रॉकेट और बम बरसा रहे हैं. ईरान के हमले का भी खतरा बना हुआ है. इस सबके बीच, इजरायली सेना अपने दुश्मनों को चुन-चुनकर मार रही है और उनका खात्मा कर रही है. फिलहाल, यह जंग खत्म होते नहीं दिख रही है और अरब देशों में तनाव देखने को मिल रहा है.

युद्ध की शुरुआत हमास ने की और अंजाम तक इजरायल पहुंचाते दिख रहा है. 7 अक्टूबर 2023 को सबसे पहले हमास के लड़ाकों ने इजरायल में घुसकर नरसंहार किया तो पलटवार में इजरायली सेना ने फिलिस्तीनी लड़ाकों (हमास) की कमर तोड़ दी और गाजा को बारूद का ढेर बना दिया है. उसके बाद अब हमास के सहयोगी निशाने पर आ गए हैं. हफ्तेभर से लेबनान में दहशत का माहौल है. सड़कों पर सन्नाटा पसर गया है. एक झटके में हिज्बुल्लाह का चीफ नसरल्लाह का खात्मा हो गया है. अब इजरायली डिफेंस फोर्स ने हूती विद्रोहियों पर बम गिराए हैं.

अब इजरायल का टारगेट बन गए हमास के सहयोगी

हिज्बुल्लाह, लेबनान का आतंकी संगठन है. हूती, यमन का शिया मिलिशिया ग्रुप है और 2014 से यमन के बड़े हिस्से पर ईरान के समर्थन वाले हूती विद्रोहियों का कब्जा है. जानकार कहते हैं कि हमास ने जब इजरायल में घुसकर नरसंहार किया था, तभी यह तय हो गया था कि इस हमले का अंजाम भी उतना ही भयावह होने वाला है. इजरायल ने पहले हमास के अंतिम लड़ाके को मार गिराने तक युद्ध भूमि में रहने का ऐलान किया और फिर जब हमास के समर्थन में लेबनान, हूती जैसे संगठन कूदे तो अब वे भी इजरायल के अगले टारगेट बन गए हैं.

Advertisement

क्या एक और गल्फ वॉर करीब है?

इस समय पश्चिम एशिया सबसे उथल-पुथल भरे दौर में है. आने वाले समय में इस क्षेत्र में संघर्ष बढ़ सकता है. अमेरिका ने भी इजरायल की मदद का ऐलान कर दिया है. फिलहाल, हालिया संघर्ष ने पश्चिम एशिया में तनाव को और बढ़ा दिया है, जिससे यह सवाल उठ रहा है कि क्या एक और गल्फ वॉर करीब हो सकता है. हालांकि, इस सवाल का जवाब कुछ फैक्टर्स पर निर्भर करता है.

यह भी पढ़ें: UN में बेंजामिन नेतन्याहू ने दिखाए 2 मैप... भारत को बताया 'The Blessing' और ईरान को 'The Curse'

क्षेत्रीय शक्तियों को प्रभावित कर सकता है युद्ध

जानकार कहते हैं कि अब संघर्ष का समाधान निकालने की जरूरत है. अगर समाधान नहीं मिलता है तो इसका असर आसपास के देशों पर भी पड़ेगा, जिससे व्यापक सैन्य संघर्ष की स्थिति बन सकती है. दुनिया देख रही है कि इजरायल और ईरान के बीच लगातार तनाव बना हुआ है और यह संघर्ष अन्य क्षेत्रीय शक्तियों को भी प्रभावित कर सकता है. खासकर ईरान समर्थित गुटों के जरिए. यदि यह संघर्ष बढ़ता है तो यह एक व्यापक क्षेत्रीय युद्ध में बदल सकता है. ईरान-इजरायल के बीच जंग होती है तो इसका सीधा असर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल पर पड़ेगा.

Advertisement

तो बिगड़ सकती है स्थिति?

माना जा रहा है कि अमेरिका, रूस, चीन और यूरोपीय देशों जैसे बड़े देशों की प्रतिक्रियाएं भी अहम भूमिका निभाएंगी. यदि ये देश कूटनीतिक हल ढूंढने की कोशिश करेंगे तो संघर्ष के बड़े स्तर पर पहुंचने की संभावना कम हो सकती है. हालांकि, यदि सैन्य हस्तक्षेप बढ़ता है तो स्थिति बिगड़ सकती है.

यदि संघर्ष और बढ़ता है तो वैश्विक आर्थिक अस्थिरता भी बढ़ सकती है, जिससे गल्फ वॉर की संभावनाएं बढ़ जाएंगी. गल्फ के देशों की तेल आपूर्ति और वैश्विक बाजार पर इसका सीधा असर पड़ेगा. हालांकि, यह कहना मुश्किल है कि गल्फ वॉर हो सकता है, लेकिन मौजूदा तनाव को देखते हुए इस संभावना को नकारा भी नहीं जा सकता है. यदि कूटनीतिक प्रयासों से कोई समाधान नहीं निकला तो एक बड़े संघर्ष की आशंका बनी रहेगी.

ईरान क्यों नाराज है?

दरअसल, दो महीने पहले ही ईरान की राजधानी तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया मारा गया था. आरोप इजरायल पर लगा था. इस हमले के बाद ईरान में रोष देखा जा रहा है और उसने बदला लेने की कसम खाई है. ईरान, ना सिर्फ हिज्बुल्लाह को पूरा समर्थन दे रहा है, बल्कि युद्ध के लिए मददगार भी बनाहै. पश्चिम एशिया में खतरनाक स्थिति बन गई है. इस क्षेत्र में एक व्यापक युद्ध छिड़ने की आशंका बढ़ रही है. यह कहा जा सकता है कि ये पूरा क्षेत्र एक बारूद का ढेर बन गया है.

Advertisement

अगर इजरायल और ईरान के बीच युद्ध होता है तो इसका प्रभाव सिर्फ इन दोनों देशों तक सीमित नहीं रहेगा, बल्कि गल्फ क्षेत्र के अन्य देशों जैसे सऊदी अरब, कुवैत, ओमान, और संयुक्त अरब अमीरात पर भी पड़ेगा. ईरान के साथ कई शिया समर्थित गुट और संगठन जुड़े हुए हैं, जैसे लेबनान का हिज्बुल्लाह और यमन के हूतीविद्रोही. दूसरी ओर सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरातऔर अन्य सुन्नी देश हैं, जो साइलेंट मोड में देखे जा रहे हैं.कतर मध्यस्थ भूमिका में है, लेकिन किसी का खुलकर समर्थन या विरोध नहीं किया है. जानकार कहते हैं कि यदि इजरायल-ईरान का संघर्ष बढ़ता है तो यह क्षेत्रीय संघर्ष का रूप ले सकता है, जिसमें गल्फ देशों की भागीदारी भी शामिल हो सकती है.

गल्फ वॉर शब्द का इस्तेमाल पहले भी 1980 के दशक में ईरान-इराक युद्ध और 1991 के इराक के खिलाफ अमेरिकी गठबंधन की लड़ाई के लिए किया गया.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs BAN Test Match: चौथे दिन भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन, बुमराह ने चटकाए 3 विकेट; जडेजा के टेस्ट में 300 विकेट पूरे

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, कानपुर।IND vs BAN Test Match: ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच के चौथे दिन भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश की पारी को 233 रनों पर समेट दिया। वर्षा प्रभावित मैच के पहले दिन भारत ने ट

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now