ग्राउंड रिपोर्टः हिज्बुल्लाह के गढ़ में दहशत का माहौल, इजरायली रॉकेट के डर से सड़कों पर सन्नाटा, दुकानें-बाजार बंद

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

Israel-Hezbollah War: इजरायल ने लेबनान में एयरस्ट्राइक कर हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराया है, इसके बाद पूरे लेबनान और बेरूत में तनाव की स्थिती बनी हुई है. साउथ बेरूत में सड़कों पर कई किलोमीटर दूर तक सन्नाटा पसरा हुआ है. खौफ का आलम ये है कि लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं. इसी बीच आजतक नसरल्लाह के गढ़ साउथ बेरूत तक पहुंचकर वहां से आंखों देखा हाल बता रहा है. पढ़िए हमारे संवाददाता अशरफ वानी की ग्राउंड रिपोर्ट...

आजतक उस जगह पर पहुंचा जहां शुक्रवार को हिज्बुल्लाह का हेडक्वार्टर इजरायली डिफेंस फोर्स ने नेस्तनाबूद कर दिया था. साउथ बेरूत में हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद सड़कों पर सिर्फ हिज्बुल्लाह के झंडे दिखाई दे रहे हैं. इसके अलावा सड़कें पूरी तरह से सूनी पड़ी हैं. दुकानें और बाजार बंद हैं. कहीं पर कोई भी नजर नहीं आ रहा है. लोगों को इस बात का डर है कि पता नहीं कब इजरायल का रॉकेट वहां आ गिरे.

हिज्बुल्लाह के ठिकानों को निशाना बना रहा इजरायल

रविवार को इजरायल ने दावा किया है कि साउथ बेरूत में ही उन्होंने हिज्बुल्लाह के एक और ठिकाने को निशाना बनाया है. ऐसे में लोगों में इजरायली हमलों को लेकर डर का माहौल बना हुआ है. कई किलोमीटर के सफर के दौरान आजतक को सड़क पर सिर्फ एक शख्स स्कूटी पर दिखाई दिया, वो भी हिज्बुल्लाह का लड़ाका था. साउथ बेरूत में रहने वाले लोग बंकर या सुरक्षित जगहों पर छिपे हुए हैं.

Advertisement

हिज्बुल्लाह के खिलाफ चलाया स्पेशल ऑपरेशन

हिज्बुल्लाह के खिलाफ चलाए जा रहे ऑपरेशन को इजरायल ने 'ऑपरेशन न्यू ऑर्डर' नाम दिया है, इस ऑपरेशन का मकसद इजरायल विरोधी संगठनों के टॉप लीडर्स का खात्म है. इजरायल पहले अपने दुश्मनों को राडार पर लेता है, इसके बाद दुश्मनों की सारी जानकारी जुटाता है जैसे कब-कहां आना जाता होता है. फिर दुश्मन के ठिकाने पर स्ट्राइक कर उसे मारा जाता है. हानियेह और नसरल्लाह दोनों इसी तरह मारे गए. इजरायल के 'ऑपरेशन न्यू ऑर्डर' के टारगेट पर अब हमास का प्रमुख नेता याह्या सिनवार हो सकता है.इसके साथ ही ईरान का सुप्रीम लीडर खामनेई, यमन का अब्दुल मलिक अल हूती भी इजरायल के टारगेट पर हो सकते हैं.


नसरल्लाह की डेड बॉडी बरामद

बता दें कि इजरायली सेना के हवाई हमले में मारे गए हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की डेड बॉडी बरामद कर ली गई है. उसके शव को लेबनान के बेरूत में उसी जगह से बरामद किया गया, जहां आईडीएफ ने एयरस्ट्राइक की थी. लेकिन उसकी मौत की वजह पर सस्पेंस है. क्योंकि उसके शरीर पर चोट के कोई निशान नहीं मिले हैं. हालांकि, संभावना जताई जा रही है कि भीषण बम धमाकों के झटकों की वजह से उसकी मौत हुई है.

Advertisement


इराकमें 3 दिन के शोककी घोषणा

हिज्बुल्लाह चीफ की मौत के बाद इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने देश में 3 दिन के शोक की घोषणा की है. उसके मारे जाने के बाद मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया है. इस बीच ईरान में सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह अली खामेनेई ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई. खामेनेई को सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

WhatsApp पर फौजी की पत्नी का फोटो लगाने पर हुआ विवाद, 70 वर्षीय बुजुर्ग की मौत; सैनिक समेत 4 के खिलाफ मामला दर्ज

संवाद सहयोगी, सिरसा। चट्ठा गांव में शनिवार रात को वॉट्सऐप स्टेटस पर महिला की फोटो लगाने पर हुए झगड़े में वृद्ध की मौत हो गई। पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया है। रविवार को डबवाली के नागरिक अस्पताल में मेडिकल बोर्ड से प

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now