Paris Olympics 2024 Opening Ceremony Live Updates- पेर‍िस ओलंप‍िक का कुछ देर में धांसू आगाज, ये दो स्टार करेंगे भारतीय दल का नेतृत्व

4 1 42
Read Time5 Minute, 17 Second

Paris Olympics 2024 Opening Ceremony Live Updates: इस बार ओलंपिक खेल फ्रांस की राजधानी पेरिस में हो रहे हैं. पेरिस ओलंपिक 2024 काभव्य आगाज 26 जुलाई को हो रहा है, वहीं इसका समापन 11 अगस्त को होना है. पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी पर सबकी निगाहें हैं. यह ओपनिंग सेरेमनी सीन नदी के क‍िनारे हो रही है. ओपनिंग सेरेमनी भारतीय समयानुसार रात 11 बजे से शुरू होगी.इस ओपनिंग सेरेमनी से जुड़ी अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहिए...

बता दें कि पेरिस ओलंप‍िक में भारत ने 117 ख‍िलाड़‍ियों का दल भेजा है. इन 117 सदस्यों के दल में तीन खेलों एथलेटिक्स (29), निशानेबाजी (21) और हॉकी (19) के आधे खिलाड़ी शामिल हैं. इन 69 खिलाड़ियों में से 40 खिलाड़ी पहली बार ओलंपिक में भाग ले रहे हैं.दो बार की ओलंपिक मेडलिस्टबैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और अपना पांचवांओलंपिक खेलने जा रहेटेबल टेनिस के दिग्गज शरत कमल ओपनिंग सेरेमनीमें भारतीय दल का नेतृत्व कर रहे हैं. ये दोनों ही खिलाड़ी अपने-अपने स्पोर्ट्स से ओलंपिक की ओपन‍िंग सेरेमनी में भारत के ध्वजवाहक बनने वाले पहले खिलाड़ी हैं.

paris
भारतीय दल, फोटो क्रेडिट: BFI

पेरिस ओलंप‍िक की ओपन‍िंग सेरेमनी में भारतीय पुरुष ख‍िलाड़ी कुर्ता बंडी सेट पहनकर उतरेंगे.जबकि महिला ख‍िलाड़ी भारत के तिरंगे झंडे को दर्शाती हुई मैचिंग साड़ी में दिखेंगी. पारंपरिक इकत से प्रेरित प्रिंट और बनारसी ब्रोकेड वाले परिधानों को तरुण तहिलियानी ने डिजाइन किया है. पेरिस ओलंपिक के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भारतीय दल को शुभकामनाएं दी हैं.

Advertisement

देखा जाए तो पहली बार ओलंपिक की ओपन‍िंग सेरेमनी स्टेडियम के अंदर आयोजित नहीं की जा रही है.ओलंप‍िक की शुरुआत 1896 में एथेंस में हुई थी, ऐसे में यह 128 साल के इत‍िहास में पहली बार होगा कि इन खेलों में हिस्सा लेने वाले देशों की पारंपरिक परेड सीन नदी के किनारे होगी, जो पेर‍िस के बीच से होकर बहती है.

ओपन‍िंग सेरेमनी में लगभग 100 नावों पर सवार होकर 10,000 से अधिक ओलंपिक खिलाड़ी सीन नदी से होकर गुजरेंगे. इस दौरान एथलीटपेरिस के कुछ प्रतिष्ठित स्थलों से गुजरेंगे, जिनमें नोट्रे डेम, पोंट डेस आर्ट्स, पोंट न्यूफ शामिल हैं. फ्लोटिंग परेड जार्डिन डेस प्लांटेस के बगल में ऑस्टरलिट्ज पुल से शुरू होगी और ट्रोकाडेरो पर समाप्त होगी, यहां ओलंपिक सेरेमनी के अंतिम शो होंगे.फ्रांसीसी थिएटर डायरेक्टर और एक्टर थॉमस जॉली पेरिस 2024 ओलंपिक और पैरालंपिक समारोहों की बतौर आर्ट‍िस्ट‍िक डायरेक्टर देखरेख कर रहे हैं.

इन स्टार्स का होगा परफॉर्मेंस

इस सेरेमनी में सेल‍िन ड‍ियोन, लेडी गागा, अया नाकामुरा और गोजिरा शामिल हो रहे हैं. ड‍ियोन का कई सालों में पहला परफॉरमेंस होगा, स्टिफ पर्सन सिंड्रोम से सही होने के बाद उन्होंने मंच पर प्रदर्शन नहीं किया है. जिसके कारण उसे कई लाइव शो रद्द करने पड़े थे. मूवी टाइटैनिक का फेमस सॉन्ग "माई हार्ट विल गो ऑन" सेल‍िन ड‍ियोन ने ही गाया था, जो आज भी लोगों की जुबां पर छाया हुआ है. इस सेरेमनी में कई फ्रांसीसी प्रतिभाएं प्रस्तुति देंगी, इनमें दर्शकों को पियानो वादक सोफियाने पामार्ट और गायिका जूलियट अरमानेट शामिल हैं. वहीं गायक फिलिप कैटरिन और ड्रमर सेरोन, ओपेरा गायिका मरीना वियोटी और हेवी मेटल बैंड गोजिरा का जलवा भी दिखेगा.

Advertisement

टोक्यो ओलंप‍िक में भारत ने कुल 7 मेडल जीते थे, जो उसका ओलंप‍िक खेलों के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इसमें भारतीय खिलाड़ी नीरज चोपड़ा का पहला एथलेटिक्स गोल्ड भी शामिल है. पेरिस में देश के कुल 112 एथलीट 16 खेलों में 69 मेडल इवेंट में भाग लेंगे. पांच रिजर्व एथलीट भी पेरिस में होंगे. भारत ने ओलंपिक खेलों में अभी तक कुल 35 पदक जीते हैं. इनमें निशानेबाज अभिनव बिंद्रा (2008) और नीरज चोपड़ा (2021)ही व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जीत पाए हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बेंगलुरु टेस्ट में तीसरे दिन का खेल समाप्त, दूसरी पारी में भारत का स्कोर 2313 रन

News Flash 18 अक्टूबर 2024

बेंगलुरु टेस्ट में तीसरे दिन का खेल समाप्त, दूसरी पारी में भारत का स्कोर 231/3 रन

Subscribe US Now