उपचुनाव की तैयारी, UP का फीडबैक... संघ प्रमुख और CM योगी के मथुरा मंथन में क्या हुई बात?

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया चल रही है. सूबे का सियासी तापमान अब चुनावी हो चला है और इस चुनावी माहौल में सियासी तपिश बढ़ा दी है एक मुलाकात ने. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत की मथुरा में मुलाकात हुई है.

औपचारिक रूप से इस मुलाकात को लेकर यही कहा जा रहा है कि सीएम योगी ने संघ प्रमुख को महाकुंभ में आने का न्योता दिया है. 45 मिनट तक चली इस मुलाकात के दौरान बात क्या बस महाकुंभ के न्योते तक ही सीमित रही?

बंद कमरे में मुलाकात

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की संघ प्रमुख के साथ यह मुलाकात करीब 45 मिनट तक चली. बेहद अहम मानी जा रही इस बैठक में सूत्रों के मुताबिक सूबे की सियासत पर भी चर्चा हुई. सीएम योगी की संघ प्रमुख से मुलाकात के दौरान उपचुनाव में संघ से जुड़े स्वयंसेवकों के इस्तेमाल को लेकर बात हुई और दोनों नेताओं ने संघ से मिलने वाले फीडबैक पर भी चर्चा की. सूत्रों का कहना है कि संघ प्रमुख ने सीएम योगी को आश्वस्त किया कि स्वयंसेवक हरियाणा की तर्ज पर यूपी उपचुनाव में भी बीजेपी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे, पूरी मदद करेंगे.

Advertisement

उपचुनाव में दांव पर सीएम की साख

दरअसल, यूपी की नौ सीटों के उपचुनाव को सीएम योगी ने अपनी नाक का सवाल बना लिया है. उपचुनाव सीएम योगी की लोकप्रियता का लिटमस टेस्ट भी माने जा रहे हैं. कहा ये भी जा रहा है कि ये उपचुनाव पूरी तरीके से सीएम योगी का चुनाव है. यही वजह है कि सीएम योगी एक तरफ जहां उपचुनाव वाली हर सीट पर नजर रख रहे हैं, रणनीति तय करने से लेकर प्रचार के मोर्चे तक सक्रिय नजर आ रहे हैं, वहीं बीजेपी और संघ के बीच समन्वय को लेकर भी खुद ही फ्रंट पर आ गए हैं. चर्चा है कि संघ प्रमुख के साथ मुलाकात के दौरान सीएम योगी की संघ और बीजेपी में समन्वय पर भी बात हुई है.

यह भी पढ़ें: भारत उन देशों की भी मदद करता है जिन्होंने कभी उसके खिलाफ युद्ध छेड़ा था: मोहन भागवत

कम हो रही बीजेपी-संघ की खटास

हरियाणा के हालिया चुनाव में लगातार तीसरी बार जीत के साथ बीजेपी इतिहास रचने में सफल रही तो इसके पीछे संघ की सक्रिय भूमिका को क्रेडिट दिया गया. माना गया कि ऐसे नतीजे संघ के कंधे से कंधा मिलाकर चलने की वजह से आ पाए. अब संघ और बीजेपी के रिश्तों में 2024 के आम चुनाव से पहले आई खटास कम होती नजर आ रही है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: मथुरा में मोहन भागवत और सीएम योगी के बीच अहम मुलाकात, ढाई घंटे तक संघ नेताओं से हुई बातचीत

गौरतलब है कि 2024 के नतीजे के तुरंत बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत गोरखपुर के प्रवास पर थे. उस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की संघ प्रमुख से गुपचुप मुलाकात की खबरें आई थीं. हालांकि, तब इसकी पुष्टि किसी ने भी नहीं की थी और ये मान लिया गया था कि संघ प्रमुख और यूपी के सीएम की गोरखपुर में कोई औपचारिक मुलाकात नहीं हुई है. अब सीएम योगी की इस मुलाकात को इस नजरिए से भी देखा जा रहा है कि संघ-बीजेपी और योगी के बीच 'ऑल इज वेल' है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Ahoi Ashtami 2024 Date: अहोई अष्टमी के व्रत में जरूर करें ये दिव्य उपाय, जाग उठेगी संतान की सोई तकदीर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now