कनाडा के दावों की खुली पोल, अब जस्टिन ट्रूडो ने भी माना- भारत को नहीं दिए निज्जर हत्याकांड के सबूत

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

भारत-कनाडा के रिश्तों में तल्खी की खबरों के बीच जस्टिन ट्रूडो का एक बड़ा कुबूलनामा सामने आया है. ट्रूडो ने स्वीकार किया कि उन्होंने निज्जर की हत्या से जुड़े सबूत भारत को नहीं दिए थे. ट्रूडो ने माना कि उन्होंने निज्जर हत्याकांड से जुड़ी बस खुफिया जानकारी ही भारत को सौंपी थी. ट्रूडो का ये कुबूलनामा इसलिए अहम है क्योंकि कनाडा जहां एक तरफ ये दावा करता रहा है कि उसने निज्जर हत्याकांड से जुड़े सबूत भारत को दिए थे. वहीं भारत ने इस दावे को नकारा था और कहा था कि कनाडा ने निज्जर की हत्या से जुड़े कोई सबूत नहीं दिए हैं.

बता दें कि पिछले साल कनाडा में खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या और इस घटना में भारत का हाथ होने के कनाडाई सरकार के आरोपों के बाद दोनों देशों के बीच की तल्खी अब किसी से छिपी नहीं है. दोनों देशों ने एक-दूसरे के छह-छह डिप्लोमैट्स को निष्कासित कर दिया है.

ट्रूडो का बड़ा कुबूलनामा

दरअसल, ट्रूडो ने अब स्वीकार किया है कि उन्होंने निज्जर की हत्या पर भारत को असली सबूत नहीं दिया था. उन्होंने माना कि कनाडा ने सार्वजनिक रूप से भारत पर निज्जर की हत्या का आरोप लगाने से पहले केवल खुफिया जानकारी ही दी थी. लेकिन इससे संबंधित सबूत नहीं दिया था.

ट्रूडो ने कहा कि जी20 में मैंने इस मुद्दे को पीएम मोदी के सामने उठाया था. उन्होंने कहा कि इस दौरान मोदी ने मुझसे कहा कि कनाडा में कई लोग भारत सरकार के खिलाफ बोलते हैं और वह इन लोगों को गिरफ्तार होते देखना चाहते हैं.

भारत ने सबूत न देने की कही थी बात

भारतीय विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान जारी करते हुए कनाडाई सरकार पर आरोपों के सबूत शेयर न करने की बात कही थी. भारत ने ट्रूडो पर राजनीतिक लाभ के लिए वोट बैंक पॉलिटिक्स का आरोप लगाया था और कहा था कि उनके मांग के बावजूद कनाडा ने निज्जर की हत्या में भारत के शामिल होने को लेकर कोई ठोस सबूत पेश नहीं किया गया है.

Advertisement

ट्रूडो ने भारत पर लगाया था ये आरोप

जस्टिन ट्रूडो शासन ने निज्जर की हत्या को लेकर भारत पर आरोप लगाए थे और तब से दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है. सितंबर 2023 में, ट्रूडो ने भारत के खिलाफ गंभीर आरोप लगाते हुए भारतीय एजेंटों को खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल बताया गया था. भारत ने इस तरह के आरोपों को साफ तौर पर 'मोटिवेटेड' करार दिया था.

यह भी पढ़ें: क्या है Five Eyes जिसका सहारा लेकर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो भारत को घेरने की कोशिश कर रहे हैं?

हाल ही में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर भारत पर सिलसिलेवार आरोप लगाया था. उन्होंने कहा कि पिछले साल की घटनाओं ने लोगों को झकझोर दिया है, विशेष रूप से भारतीय मूल के कनाडाई नागरिकों और सिख समुदाय को. कई लोग नाराज, परेशान और डरे हुए हैं. मैं समझता हूं, ऐसा नहीं होना चाहिए था.

पीएम ट्रूडो ने कहा कि कनाडा कानून में विश्वास करने वाला देश है और हमारे लिए हमारे नागरिकों की सुरक्षा सर्वोपरि है. इस वजह से जब हमारी कानूनी एजेंसियों और खुफिया अधिकारियों ने विश्वसनीय आरोप लगाए कि भारत सरकार के एजेंट्स कनाडाई जमीं पर कनाडा के नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में सीधे तौर पर शामिल हैं. हमने इस पर तुरंत एक्शन लिया.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Gujarat News: कांडला की केमिकल फैक्ट्री में बड़ा हादसा, जहरीली गैस की चपेट में आने से पांच कर्मचारियों की मौत

जेएनएन, कांडला। गुजरात के कच्छ जिले के कांडला में इमामी एग्रो प्लांट में एक सुपरवाइजर समेत पांच कर्मचारियों की मौत हो गई। हादसा उस समय हुआ जब वे एक केमिकल टैंक की सफाई कर रहे थे। शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, फैक्ट्री में केमिकल टैंक की सफाई करते स

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now