लेबनान में IDF को मिला हथियारों का जखीरा, इजरायल पर बड़े हमले की तैयारी में था हिज्बुल्लाह, देखें तस्वीरें

4 1 13
Read Time5 Minute, 17 Second

लेबनान में इजरायल का सैन्य ऑपरेशन जारी है. इजरायली सेना भीषण हवाई हमलों के साथ जमीनी अभियान भी जारी रखे हुए है. इस दौरान आईडीएफ को दक्षिणी लेबनान में हथियारों का बड़ा जखीरा मिला है. यहां सैन्य वाहन के बेड़े भी खड़े थे. बताया जा रहा है कि हिज्बुल्लाह के पैराट्रूपर्स ब्रिगेड के लड़ाके इजरायल पर बड़े हमले की तैयारी में थे. पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए नरसंहार जैसे हमले की योजना थी, जिसे इजरायल ने समय रहते नेस्तनाबूत कर दिया है.

आईडीएफ ने दावा कि दक्षिणी लेबनान में जारी जमीनी अभियान के दौरान हिज्बुल्लाह के कई कॉम्बैट कमपाउंड्स की तलाशी ली गई. यहा से सैकड़ों हथियार बरामद किए गए, जिनमें कई खतरानक थे. इनक इस्तेमाल हिज्बुल्लाह के रदवां फोर्स के लड़ाके आतंकवादी हमलों के लिए करने वाले थे. इन हथियारों में रॉकेट लांचर, मोर्टार, माइंस, आईईडी, विस्फोटक, एंटी-टैंक मिसाइल, ग्रेनेड और अन्य हथियार भी पाए गए. इन हथियारों को जब्त कर लिया गया है.

शनिवार को इजरायली सेना ने हिज्बुल्लाह की एक सुरंग भी खोज निकाली थी. इसमें भी हथियारों का जखीरा मिला था. उत्तरी इजरायल के पास लेबनान में मौजूद इस सुरंग का पता यदि इजरायल नहीं लगाता तो ये उसके लिए बड़ा खतरा बन सकती थी. इस सुरंग का अभी इस्तेमाल नहीं हुआ था, लेकिन इसमें हथियारों का जखीरा जमा कर लिया गया था. पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने जिस तरीके से इजरायल पर हमला किया था, वैसी ही हिज्बुल्लाह की भी साजिश थी.

Advertisement

इस सुरंग के बीच वाले हिस्से में में लिविंग रूम भी बनाया गया था, जहां लड़ाके आराम कर सकते थे. यहां हर तरह की सुविधा थी. सुरंग के भीतर एक फ्रिज भी रखा था. इजरायली सेना का लेबनान पर दो तरफा हमला जारी है. एक तरफ जमीनी ऑपरेशन को कई नए इलाकों में शुरू किया गया तो दूसरी तरफ बेरूत में जबरदस्त हवाई हमले किए गए. इजरायल ने गाजा पर भी दो बड़े हमले किए. पहला बड़ा हमला गाजा की एक मस्जिद पर किया गया, जिसमें 18 लोग मारे गए.

इजरायल ने कहा कि वहां हमास के आतंकी छिपे हुए थे. लेकिन लेबनान का कहना है कि वहां लोगों ने शरण ले रखी थी. दूसरे हमले में इजरायली लड़ाकू विमानों ने फिलिस्तीन के एक शहर पर बम बरसाए हैं. इस ऑपरेशन में 12 हमास के आतंकी ढेर किए गए. फिलिस्तीन का कहना है कि यहां बेघर लोग रह रहे थे, जबकि इजरायल ने कहा कि इसका इस्तेमाल हमास के आतंकी कर रहे थे. इजरायली हमलों के डर से बड़ी संख्या में लोगों का विस्थापन हो रहा है.

नीचे देखिए इजरायली सेना द्वारा जब्त किए गए हथियारों की तस्वीरें...

IDF

हिज्बुल्लाह ने इजरायली सीमा के बेहद नजदीक बड़ी संख्या में हथियार जमा कर रखे थे.

Advertisement

IDF

इन हथियारों मेंरॉकेट लांचर, मोर्टार, माइंस, आईईडी, विस्फोटक, एंटी-टैंक मिसाइल और ग्रेनेड शामिल हैं.

IDF

हिज्बुल्लाह के लड़ाके इजरायल मेंपिछले साल 7 अक्टूबर को हुए नरसंहार जैसे हमले की योजना में थे.

IDF

इन हथियारों से इजरायली सीमा से सटे गांवों और शहरों पर हमले की साजिश रची जा रही थी.

IDF

इमेज क्रेडिट- आईडीएफ
Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jaisalmer: पानी की टंकी के अंदर मिले दो लापता बच्चों के शव, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप

पीटीआई, जैसलमेर। राजस्थान के जैसलमेर में दो लापता बच्चों के शव उनके घर के पास खाली पड़े एक घर की पानी की टंकी के अंदर मिले। समाचार एजेंसी पीटीआई ने पुलिस के हवाले से रविवार को घटना की जानकारी दी।

जानकारी के अनुसार बाबर मगरा इलाके के निवासी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now