सुलेमानी का उत्तराधिकारी इस्माइल कानी लापता, बेरूत पर इजरायली स्ट्राइक के बाद नहीं मिल रहा सुराग

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

ईरानी कुद्स फोर्स के ब्रिगेडियर-जनरल और कासिम सुलेमानी के उत्तराधिकारी इस्माइल कानी लापता हैं. इजरायल उनकी मौत का पता लगा रहा है, जिनके बारे में पता चला कि वह हिज्बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी हाशम सफियोद्दीन के साथ मौजूद थे, जब इजरायल ने उनपर एयर स्ट्राइक की थी. बीते दिनों बेरूत में इजरायली स्ट्राइक में नसरल्लाह के उत्तराधिकारी मारे गए थे.

इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह एक इजरायली हवाई हमले में घायल हो सकते हैं जिसमें हिज्बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी हाशम सफियोद्दीन को टारगेट किया गया था. इस्माइल कानी के बारे में बताया जा रहा है कि उन्हें आखिरी बार हिज्बुल्लाह के तेहरान ऑफिस में देखा गया.

यह भी पढ़ें: Ground Report: लेबनान की बेका घाटी पर ही क्यों बरस रहे हैं इजरायल के सबसे ज्यादा बम?

कानी के बारे में अब तक कुछ भी स्पष्ट नहीं

इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुलेमानी के उत्तराधिकारी इस्माइल कानी नसरल्लाह की मृत्यु के बाद आयोजित श्रद्धांजलि सभा में नहीं पहुंचे थे और यही वजह है कि उनकी मौत की संभावना जताई जाने लगी है. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में ईरानी मीडिया का हवाला देते हुए बताया गया है कि ईरानी अधिकारियों के पास कानी की मौजूदगी के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं है.

Advertisement

नसरल्लाह के उत्तराधिकारी को किया गया था टार्गेट

इजरायली एन12 की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण बेरूत में हिज्बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी हाशम सफियोद्दीन को टार्गेट करते हुए अटैक किए गए थे, जिसमें संभावित रूप से कानी घायल हो सकते हैं. इस मौके पर ईरानी अधिकारियों की चुप्पी ने ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के सदस्यों में चिंता पैदा कर दी है.

यह भी पढ़ें: दो देशों की दुश्मनी और दो हिस्सों में बंटी दुनिया... लेबनान के 'जंग का मैदान' बनने की दिलचस्प कहानी

सुलेमानी की हत्या के बाद बने थे उत्तराधिकारी

2020 में कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद इस्माइल कानी उनके उत्तराधिकारी बने थे. मध्य पूर्व में ईरान की सैन्य रणनीति के प्रमुख व्यक्ति रहे हैं. अब कानी की मौजूदगी पर सवाल खड़ा होने के कारण क्षेत्रीय तनाव और बढ़ गया है. यह स्थिति न सिर्फ ईरान और लेबनान के बीच तनाव को बढ़ाएगी, बल्कि वैश्विक स्तर पर भी इसके प्रभाव देखने को मिल सकते हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jharkhand News: पश्चिमी सिंहभूम में ट्रेन बेपटरी करने की कोशिश, रेलवे ट्रैक पर फिर रखा मिला पत्थर; हो सकती थी दुर्घटना

संवाद सूत्र, सोनुवा।झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में चक्रधरपुर रेल मंडल के सोनुवा रेलवे स्टेशन के आउटडोर के पास एक बार फिर शनिवार रात को थर्ड लाइन ज्वाइंट पॉइंट संख्या 101ए व 101बी ज्वाइंट प्वाइंट पर पत्थर रखा मिला।

पटरी पर पेट्रोलिंग कर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now