उमर, महबूबा मुफ्ती, रविंदर रैना और... J-K के CM के लिए ये है चौथी पसंद, पढ़ें- क्या हैं Exit Poll के नतीजे

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे. इससे पहले शनिवार को आजतक और सी-वोटर के एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने का अनुमान है. इस गठबंधन को 90 में से 40 से 48 सीटों पर जीत मिल सकती है.

एग्जिट पोल के नतीजों से पता चलता है कि जम्मू-कश्मीर की जनता उमर अब्दुल्ला को मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहती है. सर्वे में शामिल 39% ने उमर अब्दुल्ला को बेहतर मुख्यमंत्री माना है. जबकि, बीजेपी के रविंदर रैना को 12% ने ही अपनी पहली पसंद बताया है. वहीं, पीडीपी की महबूबा मुफ्ती को 9% लोगों ने बेहतर सीएम बताया है.

इन तीन के अलावा सर्वे में शामिल 5% लोगों ने गुलाम नबी आजाद को भी बेहतर मुख्यमंत्री बताया है. गुलाम नबी आजाद कभी कांग्रेस नेता थे. लेकिन अब डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के प्रमुख हैं.

गुलाम नबी आजाद जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस के सबसे बड़े चेहरे हुआ करते थे. 2022 में उन्होंने अलग पार्टी बना ली. शुरू में उनकी पार्टी की तरफ कांग्रेस के कई नेता आकर्षित हो रहे थे. इनमें से ज्यादातर नेता अब निर्दलीय चुनाव लड़ने का मन बना चुके हैं. लोकसभा चुनाव में डीपीएपी फेल हो गई. उसने अनंतनाग-राजौरी और ऊधमपुर-डोडा में अपने प्रत्याशी उतारे थे. लोकसभा चुनाव में गुलाम नबी आजाद के दोनों उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी. पहले उन्होंने अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने का मन बनाया था.

Advertisement

तीन चरणों में हुए हैं चुनाव

जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों पर तीन चरणों में चुनाव हुए थे. पहले चरण में 24 सीटों पर 18 सितंबर, दूसरे चरण में 26 सीटों पर 25 सितंबर और तीसरे चरण में 40 सीटों पर 1 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को सामने आएंगे. पहले चरण में 61.38%, दूसरे चरण में 57.13% और तीसरे चरण में 69.69% वोट पड़े थे. कुल मिलाकर जम्मू-कश्मीर में 63.88% वोटिंग हुई है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

साहित्य आजतक 2024: फिर लौट रहा शब्द-सुरों का महाकुंभ, यहां करें रजिस्ट्रेशन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now