नसरल्लाह के बाद हाशिम सफीद्दीन भी ढेर, एक-एक मारे गए सभी कमांडर... अब बस ये एक जिंदा

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

हिज्बुल्लाह के खिलाफ इजरायली सेना का ऑपरेशन जारी है. इजरायली सेना के ऑपरेशन में हिज्बुल्लाह के कई कमांडर ढेर हो गए हैं. शुक्रवार को लेबनान में इजरायल की बमबारी में हाशिम सफीद्दीन के मारे जाने का दावा किया जा रहा है. हाशिम सफीद्दीन को हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह का वारिस माना जा रहा था.

बताया जा रहा है कि जिस वक्त इजरायल ने बेरूत में बमबारी की, उस वक्त सफीद्दीन बंकर में एक सीक्रेट मीटिंग कर रहा था. इससे पहले 27 सितंबर को इजरायली बमबारी में हसन नसरल्लाह मारा गया था. सफीद्दीन और नसरल्लाह ममेरे भाई थे. नसरल्लाह की मौत के बाद सफीद्दीन का हिज्बुल्लाह चीफ बनना लगभग तय था. लेकिन इसका ऐलान हो पाता, उससे पहले ही इजरायल ने उसे मार गिराया.

इजरायल के हमलों में अब तक हिज्बुल्लाह के कई टॉप कमांडर मारे जा चुके हैं. इस बीच इजरायली सेना के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हार्जी हलेवी का कहना है कि हिज्बुल्लाह के एक भी कमांडर को बख्शा नहीं जाएगा. हम उन्हें चुन-चुनकर मारेंगे.

लेफ्टिनेंट जनरल हार्जी हलेवी की इस बात से साफ है कि हिज्बुल्लाह के खिलाफ इजरायल का ऑपरेशन अभी और तेज होने वाला है. हिज्बुल्लाह को इजरायल आतंकी संगठन मानता है. हिज्बुल्लाह गाजा में हमास का समर्थन करता है. पिछले साल 7 अक्टूबर से शुरू हुई जंग में हिज्बुल्लाह, हमास का ही साथ दे रहा है.

Advertisement

बहरहाल, लेबनान के सबसे शक्तिशाली संगठन के तौर पर उभरा हिज्बुल्लाह अब कमजोर होता जा रहा है. हालिया महीनों में हिज्बुल्लाह ने ज्यादातर उन कमांडरों को खो दिया है, जो कई दशकों से इसका हिस्सा थे.

कौन-कौन हुआ ढेर?

- हसन नसरल्लाह | हिज्बुल्लाह चीफ

1992 के बाद से नसरल्लाह इजरायल के खिलाफ कई संघर्षों में शामिल रहा है. नसरल्लाह की अगुवाई में हिज्बुल्लाह ने लेबनान की सियासत में भी अपनी पहुंच बढ़ाई. 2011 में सीरिया के विद्रोह में नसरल्लाह ने राष्ट्रपति बशर अल-असद को सत्ता में बनाए रखने में अहम भूमिका निभाई थी. सिर्फ लेबनान ही नहीं, बल्कि इराक-सीरिया और यमन में भी नसरल्लाह ने ईरान समर्थित संगठनों की मदद की थी. नसरल्लाह 27 सितंबर को मारा गया था.

- हाशिम सफीद्दीन | हिज्बुल्लाह चीफ

1960 के दशक की शुरुआत में दक्षिणी लेबनान में जन्मा सफीद्दीन हिजबुल्लाह के शुरुआती सदस्यों में से एक है. लेबनान के लंबे गृहयुद्ध के दौरान सफीद्दीन 1980 के दशक में हिज्बुल्लाह से जुड़ गया. वो नसरल्लाह का ममेरा भाई था. नसरल्लाह की तरह सफीद्दीन भी आमतौर पर काली पगड़ी में दिखाई देता है, जिसका मतलब एक सम्मानित शिया मौलवी होता है. हाशिम खुद को पैगम्बर मोहम्मद का वंशज बताता है. सफीद्दीन 4 अक्टूबर को इजरायली बमबारी में मारा गया.

Advertisement

- इब्राहिम अकील | ऑपरेशन हेड

इब्राहिम अकील हिज्बुल्लाह के टॉप कमांडर में से एक था. उसने हिज्बुल्लाह की रादवां फोर्स का नेतृत्व भी किया था. इसके साथ ही वो हिज्बुल्लाह की जिहाद काउंसिल का भी सदस्य था. वो अमेरिका की वॉन्टेड लिस्ट में था. अमेरिका का कहना है कि अकील उस समूह का हिस्सा था, जिसने 1983 में बेरूत में अमेरिकी दूतावास पर बमबारी की थी और जर्मन और अमेरिकी नागरिकों को बंधक बनाने की साजिश रची थी. अकील 20 सितंबर को मार जा चुका है.

- फौद शुक्र | सर्वोच्च कमांडर

फौद शुक्र भी हिज्बुल्लाह का टॉप कमांडर था. फौद शुक्र को हसन नसरल्लाह का सैन्य सलाहकार माना जाता था. वो हिज्बुल्लाह लड़ाकों का कमांडर भी था. इजरायल का दावा है कि 7 अक्टूबर के बाद से सारे हमले फौद शुक्र के कहने पर ही हुए थे. अमेरिका ने फौद शुक्र पर 50 लाख डॉलर का इनाम रखा था. फौद शुक्र 30 जुलाई को मारा गया था.

- अली कराकी | सदर्न फ्रंट कमांडर

अली कराकी के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी मौजूद नहीं है. कराकी भी 27 सितंबर को नसरल्लाह के साथ मारा गया था. वो हिज्बुल्लाह के सदर्न फ्रंट का कमांडर था.

- विसम अल-तवील | रादवां फोर्स का कमांडर

Advertisement

इस साल 8 जनवरी को दक्षिणी लेबनान में इजरायल की बमबारी में विसम अल-तवील मारा गया था. अल-तवील 1989 से हिज्बुल्लाह के साथ काम कर रहा था. 2006 में इजरायली सीमा में घुसकर दो इजरायली सेना को बंधक बनाने वालों में अल-तवील शामिल था. अल-तवील हिज्बुल्ला का मिलिट्री चीफ रहा इमाद मुगनिये का करीबी था.

- अबू हसन समीर | रादवां फोर्स का ट्रेनिंग हेड

20 सितंबर को इजरायल ने अबू हसन समीर को मार गिराया था. अबू हसन समीर रादवां फोर्स का ट्रेनिंग हेड था. हिज्बुल्लाह में उसने कई जिम्मेदारियां निभाई थीं और दशकों से रादवां फोर्स का ट्रेनिंग हेड था.

- तालेब सामी अब्दुल्लाह | नासेर यूनिट कमांडर

12 जून को इजरायल ने तालेब सामी अब्दुल्लाह को मार गिराया था. वो 2016 से हिज्बुल्लाह की नासेर यूनिट का कमांडर था. इजरायल का दावा है कि अब्दुल्लाह कई हमलों में शामिल रहा था.

- मोहम्मद नासेर | अजीज यूनिट कमांडर

हिज्बुल्लाह की अजीज यूनिट का कमांडर रहा मोहम्मद नासेर 3 जुलाई को मारा गया था. इजरायल के मुताबिक, मोहम्मद नासेर कई आतंकी हमलों में शामिल था. मोहम्मद नासेर दक्षिणी लेबनान में पश्चिमी सेक्टर का सीनियर फील्ड कमांडर भी था.

अब बस यही जिंदा है

इजरायली सेना का कहना है कि हिज्बुल्लाह का अभी सिर्फ एक ही कमांडर जिंदा है और वो है अबू अली रिदा. अबू अली रिदा हिज्बुल्लाह की बदर यूनिट का कमांडर है. अबू अली रिदा की लोकेशन के बारे में भी कोई जानकारी नहीं है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Gujarat: राजकोट में तीन हजार से ज्यादा कैंसर वॉरियर्स का गरबा, लड़कियों ने किया देवी कवच का जाप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों देश में नवरात्रि शुरू हो चुके हैं, लोग मां दुर्गा की उपासना खूब धूमधाम से कर रहे हैं। वहीं, गुजरात में नवरात्रि शुरू होते ही जगह-जगह पंडालों में गरबा शुरू हो जाता है। इस दौरान राजकोट में एक नई इबारत लिखी गई, यहां

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now