नसरल्लाह की मौत के बाद कौन संभालेगा हिज्बुल्लाह की कमान, इस धर्मगुरु का नाम सबसे आगे

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

इजरायली एयरस्ट्राइक में हिज्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद सवाल ये उठ रहा है कि अब इस आतंकी संगठन का आका कौन बनेगा? पहला नाम जिस व्यक्ति का आ रहा है वो नसरल्लाह का चचेरा या मौसेरा भाई है. शिया समुदाय का धर्मगुरू है. हिज्बुल्लाह का सीनियर मेंबर है.

हिज्बुल्लाह के लड़ाकों के बीच हाशिम को नसरल्लाह का उत्तराधिकारी माना जाता है. नसरल्लाह ने 32 साल तक हिज्बुल्लाह को चलाया. लेकिन 27 सितंबर 2024 को उसकी मौत हो गई. अब संगठन का फिलहाल कोई नेता नहीं है. पिछले 42 वर्षों में हिज्बुल्लाह ने ऐसी स्थिति कभी नहीं देखी थी, जब उसके सारे कमांडर्स मारे गए हों.

यह भी पढ़ें: लेबनानी लोगों को इजरायल की चेतावनी... हिज्बुल्लाह के ठिकानों से 500 मीटर दूर रहो, वरना जाएगी जान

Hashem Safieddine, Hezbollah, Hassan Nasrallah

कहा जा रहा है कि हाशिम सफीद्दीन इजरायली हमलों से बचता फिर रहा है. यह हिज्बुल्लाह के राजनीतिक मामलों को देखता आया है. साथ ही एग्जीक्यूटिव काउंसिल का प्रमुख है. इसके अलावा यह जिहाद काउंसिल का चेयरमैन भी है, जो संगठन के मिलिट्री ऑपरेशंस की प्लानिंग करती है. हाशिम काली पगड़ी पहनता है.

अमेरिका ने आतंकी घोषित कर रखा है इसे

Advertisement

हाशिम खुद को पैगम्बर मोहम्मद का वंशज बताता है. लेकिन यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ने 2017 में इसे आतंकवादी घोषित कर दिया था. क्योंकि इसने इजरायल के खिलाफ बड़ी जंग तब शुरू की थी, जब इजरायल ने हिज्बुल्लाह के सीनियर कमांडर को मार दिया था. तब इसने अपने लड़ाकों से कहा था कि दुश्मनों को रोने के लिए मजबूर कर दो.

यह भी पढ़ें: यंग कमांडो नेतन्याहू... जानिए उस स्पाई ऑपरेशन और युद्ध की कहानी जिसमें खुद लड़े थे बेंजामिन

Hashem Safieddine, Hezbollah, Hassan Nasrallah

हाशिम के भाषण हमेशा इजरायल, अमेरिका और उनके मित्र देशों के खिलाफ ही रहे हैं. खासतौर से फिलिस्तीन के मामलों को लेकर. बेरूत के दाहिये में हाशिम ने नसरल्लाह को कहा था कि हमारा इतिहास, हमारी बंदूकें, हमारे रॉकेट्स आपके साथ हैं. नसरल्लाह ने भी हाशिम के लिए हिज्बुल्लाह की अलग-अलग काउंसिलों में जगह बनाई. उसे शामिल करवाया.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

MP के मैहर जिले में बस-ट्रक की जोरदार भिड़ंत, हादसे में 6 लोगों की मौत, 20 घायल

News Flash 29 सितंबर 2024

MP के मैहर जिले में बस-ट्रक की जोरदार भिड़ंत, हादसे में 6 लोगों की मौत, 20 घायल

Subscribe US Now