फौद शुक्र, अली कराकी और अब हसन नसरल्लाह... IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के 10 कमांडर, अब आखिरी की तलाश

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच भारी बमबारी का दौर जारी है. इजरायली सेना लेबनान के अंदर हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर भीषण हवाई हमले कर रही है. वहीं हिज्बुल्लाह भी जवाबी कार्रवाई के तहत इजरायली सीमा में रॉकेट और मिसाइलें दाग रहा है. इस बीच 'ऑपरेशन न्यू ऑर्डर' के तहतइस खतरनाक आतंकी संगठन के चीफ हसन नसरल्ला को आईडीएफ ने मार गिराया. 24 घंटे के बाद इजरायली सेना ने खुद इसका ऐलान किया है.

शुक्रवार को इजरायल डिफेंस फोर्सेज को सटीक खबर मिली थी कि लेबनान के दहियाह इलाके में एक इमारत के नीचे बने हिज्बुल्लाह के सेंट्रल हेडक्वार्टर में हसन नसरल्लाह मौजूद है. इसके बाद इजरायल के लडाकू विमानों ने तुरंत उड़ानेभरीं. इस अंडरग्राउंड हेडक्वार्टर को निशाना बनाया, जहां कम से कम छह इमारतें उड़ा दी गईं. इसके बाद आईडीएफ ने सामने आकर ऐलान कर दिया कि नसरल्लाह का काम तमाम हो चुका है.

हिज्बुल्लाह चीफ नसरल्लाह के मारे जाने से पहले उसके ज्यादातर टॉप कमांडर इजरायली हमले के शिकार हो चुके हैं. इस वक्त केवल एक कमांडर जिंदा बचा है, जिसकी तलाश में इजरायली सेना लगी हुई. उसके खात्मे के साथ ही इजरायल इस जंग को जीत लेगा. इस कमांडर का नाम अबू अली रिदा है, जो कि बदर यूनिट का कमांडर है. इससे पहले हिज्बुल्लाह के चार टॉप कमांडर मारे गए थे, जो कि इस संगठन के मजबूत स्तंभ थे.

Advertisement

इनमें इब्राहिम अकील (ऑपरेशन हेड), मोहम्मद कबीसी (मिसाइल और रॉकेट यूनिट हेड), फौद शुक्र (हिज्बुल्लाह का सर्वोच्च कमांडर), अल कराकी (साउथ फ्रंट कमांडर) का नाम शामिल है. इस संगठन की दूसरी पंक्ति के नेताओं की बात करें तो इजरायली सेना ने विसम अल तवील (रादवां फोर्स कमांडर), अबू हसन समीर (रादवां फोर्स का ट्रेनिंग हेड), मोहम्मद हुसैन सरौर (एरियल कमांड कमांडर), सामी तालेब अब्दुल्लाह (नासेर यूनिट कमांडर), मोहम्मद नासेर (अजीज यूनिट कमांडर) को हवाई हमले में ढेर कर दिया था. इस तरह आईडीएफ ने हिज्बुल्लाह की कमर पूरी तरह से तोड़ दी है.

IDF
इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने हिज्बुल्लाह के मारे गए कमांडरों की लिस्ट जारी की है. (इमेज सोर्स- IDF)

1. नसरल्लाह- मारा गया

हिज्बुल्लाह चीफ

2. इब्राहिम अकील- मारा गया

ऑपरेशन हेड

3. इब्राहिम मोहम्मद कबीसी- मारा गया

मिसाइल और रॉकेट यूनिट हेड

4. फौद शुक्र- मारा गया

हिज्बुल्लाह का सर्वोच्च कमांडर

5. अल कराकी- मारा गया

साउथ फ्रंट कमांडर

6. विसम अल तवील- मारा गया

रादवां फोर्स कमांडर

7. अबू हसन समीर- मारा गया

रादवां फोर्स का ट्रेनिंग हेड

8. मोहम्मद हुसैन सरौर- मारा गया

एरियल कमांड कमांडर

9. सामी तालेब अब्दुल्लाह- मारा गया

नासेर यूनिट कमांडर

10. मोहम्मद नासेर- मारा गया

अजीज यूनिट कमांडर

11. अबू अली रिदा- जिंदा है

Advertisement

बदर यूनिट कमांडर

IDF

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक शुक्रवार रात हुए इजरायली हमले में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई, वहीं 91 से ज्यादा लोग घायल हो गए. इस हमले में आईडीएफ ने हिज़्बुल्लाह की मिसाइल यूनिट के कमांडर मुहम्मद अली इस्माइल और उनके डिप्टी हुसैन अहमद इस्माइल के मारे जाने का दावा किया है. अली इस्माइल इजरायल पर किए जाने वाले में कई आतंकी हमलों का निर्देश देने के लिए ज़िम्मेदार था.

इन हमलों के जवाब में हिज्बुल्लाह ने भी इजरायल सीमा में रॉकेट दागे हैं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक ज्यादतर रॉकेट को हवा में ही मार गिराया गया, वहीं कुछ रॉकेट उत्तरी इजरायल के रिहायशी इलाकों में गिरे. इसकी वजह से कई घरों में आग लग गई. बता दें कि पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए हमले के बाद से ही लेबनान के हिज्बुल्लाह और इजरायल के बीच झड़पे हो रही थीं, लेकिन अब ये चरम पर पहुंच गई हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

MP के मैहर जिले में बस-ट्रक की जोरदार भिड़ंत, हादसे में 6 लोगों की मौत, 20 घायल

News Flash 29 सितंबर 2024

MP के मैहर जिले में बस-ट्रक की जोरदार भिड़ंत, हादसे में 6 लोगों की मौत, 20 घायल

Subscribe US Now