Israel Under Attack- हूती विद्रोहियों ने दिखाया नई हाइपरसोनिक मिसाइल Palestine-2 का Video, इसी से हुआ था इजरायल पर हमला

4 1 14
Read Time5 Minute, 17 Second

यमन के हूती विद्रोहियों ने अपनी उस हाइपरसोनिक मिसाइल से पर्दा हटा दिया है, जिससे उसने इजरायल की राजधानी तेल अवीव पर हमला किया था. सतह से सतह पर मार करने वाली इस नई मिसाइल का नाम है Palestine-2. इस मिसाइल की अधिकतम गति 19756 km/hr है. इसकी रेंज 2150 km बताई जा रही है.

यह दो स्टेज की सॉलिड फ्यूल ईंधन से चलने वाली हाइपरसोनिक मिसाइल हैं. इसे हाल ही में यमनी सेना में शामिल किया गया है. इसकी गति मैक 16 है. यानी 19756 किलोमीटर प्रतिघंटा. इस गति में चलने वाली मिसाइल को रोक पाना दुनिया की किसी एयर डिफेंस सिस्टम के बस का नहीं है. इसके अलावा यह मिसाइल अत्यधिक मैन्यूवरेबल हैं.

यह भी पढ़ें: हूती विद्रोहियों ने इजरायल पर दागी हाइपरसोनिक मिसाइल, 11 मिनट में 2040 km की स्पीड से अटैक

यहां नीचे देखिए इस नई मिसाइल का वीडियो

यानी यह बीच रास्ते में दिशा बदल सकती है. मतलब एयर डिफेंस सिस्टम से आने वाली इंटरसेप्टर मिसाइलों को हवा में ही धोखा देकर तेज गति से आगे बढ़ सकती है. इस मिसाइल की जो खासियतें बताई जा रही है, उसके मुताबिक इजरायल, मिडिल-ईस्ट में मौजूद अमेरिकी बेस, जंगी जहाजों और व्यापारिक जहाजों के लिए ये खतरनाक हो सकती है.

Advertisement

15 सितंबर को हुआ था इजरायल में इस मिसाइल से हमला

हूती विद्रोहियों ने इजरायल पर 15 सितंबर 2024 को हाइपरसोनिक मिसाइलों से हमला किया था. मिसाइलों ने 2040 km की दूरी मात्र साढ़े 11 मिनट में तय पूरी की. पूरे एक दिन दुनिया इस बात से हैरान थी कि हूती विद्रोहियों के पास यह टेक्नोलॉजी कहां से आई. फिलहाल दावा ये किया जा रहा है कि हूती विद्रोहियों ने इस मिसाइल को विकसित किया है.

यह भी पढ़ें: US अपने सभी फाइटर जेट्स में लगा रहा Mako हाइपरसोनिक मिसाइल, रूस-चीन की हालत होगी खराब

इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने दी यमन को धमकी

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हूती विद्रोहियों को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. पहले ये शक था कि यमन के हूती विद्रोहियों को इस तरह की ताकतवर बैलिस्टिक मिसाइलें ईरान से मिल सकती हैं. लेकिन ईरान के आकाओं ने इस बात से मना कर दिया. उन्होंने साफ कहा कि ऐसी कोई मिसाइल या तकनीक यमन को नहीं दी गई है. ईरान के पास भी 1400 km की फतह-1 हाइपरसोनिक मिसाइल हैं. इतनी दूर नहीं जा सकतीं.

इजरायल का दावा- कुछ देर के लिए हाइपरसोनिक गति मिली

इस बीच इजरायल ने कहा कि किसी भी तरह के हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल ने हमें नुकसान नहीं पहुंचाया है. ये सारी मिसाइलें बैलिस्टिक थीं, लेकिन अपने रास्ते में इसने कुछ देर के लिए हाइपरसोनिक गति हासिल की थी. जितनी मिसाइलें आईं उनमें से सिर्फ 20 ही गिरी, लेकिन खुले इलाकों में. किसी को नुकसान नहीं हुआ.

Advertisement

यह भी पढ़ें: हाइपरसोनिक मिसाइल दागने वाली रिवॉल्वर... क्या भारत के लिए वरदान साबित हो सकता है बोईंग का नया हथियार?

Yemen, Houthi, Palestine-2 Hypersonic Missile, Israel
ये है रूस के फाइटर जेट Su-35 के नीचे लगी किंझल हाइपरसोनिक मिसाइल. (फोटोः गेटी)

दिक्कत ये है कि यमन से इजरायल तक जाने के दौरान मिसाइल को लाल सागर में मौजूद अमेरिकी युद्धपोत माइकल मर्फी और फ्रैंक ई पीटरसर जूनियर और एफएस चेवालियर पॉल न रोक पाए. न इजरायल और सऊदी अरब का एयर डिफेंस सिस्टम रोक पाया.

क्या होती हैं हाइपरसोनिक मिसाइल?

हाइपरसोनिक मिसाइल वो हथियार होती हैं, जो ध्वनि की गति से पांच गुना ज्यादा गति में चले. यानी कम से कम मैक 5. साधारण भाषा में इनकी गति 6100 km/hr या उससे ज्यादा होती है. इनकी गति और दिशा में बदलाव करने की क्षमता इतनी ज्यादा सटीक और ताकतवर होती हैं कि इन्हें ट्रैक करना और मार गिराना असंभव होता है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने लगाया PAK के मिसाइल प्रोग्राम पर प्रतिबंध... चीन से टेक्नोलॉजी लेने का आरोप

Yemen, Houthi, Palestine-2 Hypersonic Missile, Israel
ये है चीन की हाइपरसोनिक मिसाइल डीएफ-17.

क्या सभी मिसाइलें हाइपरसोनिक हो सकती हैं?

आमतौर पर क्रूज मिसाइल या बैलिस्टिक मिसाइलों की गति काफी ज्यादा तेज होती है. लेकिन इनकी तय दिशा और यात्रा मार्ग से इन्हें ट्रैक कर सकतें हैं. इन्हें मारकर गिरा सकते हैं. अगर इनकी गति 6100 km/hr कर दी जाए, साथ ही दिशा बदलने लायक यंत्र लगा दें तो ये भी हाइपरसोनिक हो जाएंगी.

Advertisement

हाइपरसोनिक हथियार कितने प्रकार के होते हैं?

हाइपरसोनिक हथियार मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं. पहला- ग्लाइड व्हीकल्स यानी हवा में तैरने वाले. दूसरा- क्रूज मिसाइल. अभी दुनिया का फोकस ग्लाइड व्हीकल्स पर है. जिसके पीछे छोटी मिसाइल लगाई जाती है. फिर उसे मिसाइल लॉन्चर से छोड़ा जाता है. एक निश्चित दूरी तय करने के बाद मिसाइल अलग हो जाती है. उसके बाद ग्लाइड व्हीकल्स आसानी से उड़ते हुए टारगेट पर हमला करता है. इन हथियारों में आमतौर पर स्क्रैमजेट इंजन लगा होता है, जो हवा में मौजूद ऑक्सीजन का उपयोग करके तेजी से उड़ता है. इससे उसे एक तय गति और ऊंचाई मिलती है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

अरविंद केजरीवाल 22 सितंबर को दिल्ली के जंतर मंतर पर जनता की अदालत लगाएंगे

News Flash 19 सितंबर 2024

अरविंद केजरीवाल 22 सितंबर को दिल्ली के जंतर मंतर पर 'जनता की अदालत' लगाएंगे

Subscribe US Now