ममता सरकार ने मानीं हड़ताली डॉक्टरों की मांगें, कोलकाता कमिश्नर को हटाया, जांच के लिए बनाई नई कमेटी

4 1 20
Read Time5 Minute, 17 Second

ममता सरकार ने हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों से बातचीत के बाद उनकी मांगों को मानते हुएचिकित्सा शिक्षा निदेशक और स्वास्थ्य सेवा निदेशक को हटा दिया गया है. ममता ने डॉक्टरों को भरोसा देते हुए कहा कि सीपी को मंगलवार शाम चार बजे तक हटा दिया जाएगा और विनित गोयल की जगह नए सीपी अपना कार्यभार संभाल लेंगे. साथ ही मंगलवार को SC की सुनवाई के बाद कई बड़े बदलाव होंगे. डॉक्टरों ने ममता सरकार से पांच मांगें की थीं, जिसमें से तीन को सरकार ने मान लिया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोलकाता पुलिस के उपायुक्त (उत्तर) को भी हटा दिया जाएगा, जिनके खिलाफ पीड़ित परिवार ने रिश्वतखोरी का आरोप लगाया था. जूनियर डॉक्टरों की मांग को देखते हुए कोलकाता पुलिस कमिश्नर विनीत कुमार गोयल ने बैठक में कहा कि वह इस्तीफा देने के लिए तैयार हैं. शाम 4 बजे विनीत नए सीपी को जिम्मेदारी सौंप देंगे."

'डॉक्टरों के खिलाफ नहीं होगी कार्रवाई'

मुख्यमंत्री ने कहा कि बैठक 'सकारात्मक' रही और सरकार ने डॉक्टरों द्वारा रखी गई पांच मांगों में से तीन को स्वीकार कर लिया तथा जूनियर डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील की है. उन्होंने कहा, "मैंने आंदोलनकारी डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील की है,क्योंकि उनकी पांच में से तीन मांगें मान ली गई हैं... प्रदर्शनकारी डॉक्टरों के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी."

Advertisement

वहीं, ममता सरकार नेस्वास्थ्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे से संबंधित सभी मामलों की सुनवाई के लिए मुख्य सचिव के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया गया है और कहा किहमने डिप्टी कमिश्नर (उत्तर) को भी हटाने का फैसला किया है.'

बैठक के मिनट्स पर सीएम-42 जूनियर डॉक्टरों ने हस्ताक्षर किएऔर हमारी ओर से सीएस ने हस्ताक्षर किए. मैं उन्हें बैठक में आने के लिए बधाई देना चाहता हूं. उन्होंने अपनी पांच सूत्री मांगें रखी थी, जिसमें से सरकार ने तीन मांगों को मान लिया है.

डॉक्टरों ने मनाया जश्न

वहीं, कोलकाता पुलिस कमिश्नर को हटाने की सीएम की घोषणा के बाद प्रदर्शनकारी डॉक्टर जश्न मना रहे हैं. बैठक के बाद डॉक्टर धरना स्थल पर जा रहे हैं. उम्मीद है कि वह जीबी पहुंचने के बाद बैठक करेंगे और अपने अगले कदम के बारे में जानकारी देंगे. साथ ही डॉक्टरों ने मुख्यमंत्री के काम पर लौटने की अपील पर भी अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

इससे पहले ममता बनर्जी नेकोलकाता कांड को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे जूनियर डॉक्टरों ने सोमवार को मुलाकात की थी. यह बैठक रात 9 बजे के बाद समाप्त हुई, जिसके बाद मुख्यमंत्री ने डॉक्टरों से अपील की कि वे हड़ताल खत्म कर जल्द से जल्द काम पर लौटें. बता दें कि इससे पहले दो मुलाकातें तय होने के बावजूद नहीं हो सकी थीं.

Advertisement

डॉक्टरों की पंचसूत्रीय मांग

1. बैठक की वीडियोग्राफी दोनों पक्षों के अलग-अलग वीडियोग्राफर द्वारा की जाए. यदि यह संभव नहीं तो...

2. बैठक के पूरे वीडियो को WBJDF के प्रतिनिधियों को तुरंत सौंपा जाए. यदि यह संभव नहीं है...

3. बैठक के मिनट्स और पूरा ट्रांस्क्रिप्ट दोनों पक्षों द्वारा रिकॉर्ड और तैयार किया जाए (WBJDF अपनी ओर से मिनट्स और ट्रांस्क्रिप्ट तैयार करने वाले लाएंगे) और सभी उपस्थित लोगों द्वारा हस्ताक्षरित किया जाए, जैसा कि सीएम ने पहले कहा था.

4. बैठक की पारदर्शिता जरूरी.

5. बैठक का स्थान कोई आधिकारिक और प्रशासनिक स्थल हो.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

रूसी उप प्रधानमंत्री पाकिस्तान गए तो जयशंकर ने कर ली यूक्रेन से बात, क्या कोई संकेत है?

मॉस्को: रूस और पाकिस्तान तेजी से द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत कर रहे हैं। इससे भारत की चिंता बढ़ गई है। रूस अभी तक भारत के कारण पाकिस्तान के दूरी बनाकर रखे हुए था। एक दिन पहले ही रूसी उप प्रधानमंत्री एलेक्सी ओवरचुक ने पाकिस्तान का ऐतिहासिक दौरा क

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now