India WTC Points Table 2023-25- बेंगलुरु मैच हारकर टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल की रेस से OUT भारतीय टीम? जानिए पूरा गणित

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

WTC 2023-25 Points Table Latest Update: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम इस समय न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. पहला मुकाबला बेंगलुरु में 16 अक्टूबर से खेला गया, जिसके पांचवें दिन भारतीय टीम को 8 विकेट से हार मिली. इस हार का असर ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) की पॉइंट्स टेबल में टॉप पर काबिज भारतीय टीम पर ज्यादा नहीं पड़ेगा.

बेंगलुरु टेस्ट जीत के साथ ही कीवी टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. बेंगलुरु टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय टीम ने 46 रन बनाए थे. इसके बाद कीवी टीम ने 402 रनों का बड़ा स्कोर बनाया. भारतीय टीम ने दूसरी पारी में अच्छी बल्लेबाजी की और 462 रन ठोक दिए थे. इसके बदौलत भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 107 रनों का टारगेट दिया. जवाब में कीवी टीम ने 2 विकेट गंवाकर ही मैच जीत लिया.

भारतीय टीम को 6.18 प्रतिशत अंक का नुकसान

सीरीज के पहले टेस्ट में हार के बाद फैन्स के मन में यह सवाल जरूर होगा कि अब WTC पॉइंट्स टेबल में टॉप पर काबिज भारतीय टीम पर क्या असर पड़ेगा? क्या भारत फाइनल की रेस से बाहर होगा? इसके जवाब में बता दें कि भारतीय टीम पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा.

Advertisement

हालांकि भारतीय टीम के लिए फाइनल में पहुंचने की राह थोड़ी मुश्किल हो सकती है. दरअसल, WTC प्वाइंट्समें बेंगलुरु टेस्ट के नतीजे से पहले भारतीय टीम के 74.24 प्रतिशत अंक थे. जबकि हार के बाद 68.06 प्रतिशत अंक हो गए हैं. हालांकि टीम अब भी टॉप पर काबिज है. 62.50 जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया विराजमान है.

WTC फाइनल के लिए ऐसा रहेगा समीकरण

अब भारतीय टीम को बेंगलुरु टेस्ट के बाद इस WTC सीजन 2023-25 में 7 मैच और खेलने हैं. ऐसे में बेंगलुरु टेस्ट हारके बाद भारतीय टीम को अपने बाकी बचे 7 में से कम से कम 3 मैच जीतने होंगे. यदि 4 मैच जीतते है, तो जगह लगभग पक्की होगी. 3 टेस्ट जीतने की स्थिति में भारत को अन्य किसी टीम की जीत या हार पर निर्भर रहना पड़ सकता है.

भारतीय टीम को अपने अगले 7 मैच न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेलने हैं. इसमें कीवी टीम के खिलाफ मौजूदा सीरीज के बाकी बचे यानी आखिरी 2 मैच खेलने होंगे. जबकि ऑस्ट्रे‍ल‍िया टीम के खिलाफ उसी के घर में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज होगी.

इस तरह मिलते हैं जीत प्रतिशत अंक

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का यह तीसरा राउंड है, जो 2023 से 2025 तक चलेगा. इस तीसरे चक्र के लिए आईसीसी प्वाइंट्स स‍िस्टम से जुड़े नियमों को पहले ही रिलीज कर चुकी है. टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12 अंक, मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक और मुकाबला टाई होने पर 6 पॉइंट मिलेंगे.

Advertisement

वहीं मैच जीतने पर 100 फीसदी, टाई होने पर 50 फीसदी, ड्रॉ होने पर 33.33 फीसदी और हार पर शून्य फीसदी अंक जोड़े जाएंगे. किसी दो मैच की सीरीज में कुल 24 प्वाइंट और पांच मैच की सीरीज में 60 अंक उपलब्ध होंगे. WTC टेबल में जीत प्रतिशत के आधार पर रैंकिंग का प्राथमिक तौर पर निर्धारण होता है.

WTC का प्वाइंट्स स‍िस्टम

- जीत पर 12 अंक
- मैच टाई होने पर 6 अंक
- मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक
- टीमों को जीते गए प्वाइंट्स पर्सेंटेज के आधार पर रैंक किया जाता है.
- टॉप दो टीमें 2025 में लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में पहुंचेंगी.
- स्लोओवर रेट होने पर अंकों की कटौती होती है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajasthan Road Accident- धौलपुर में दर्दनाक सड़क हादसा, बस ने टेंपो को मारी टक्कर; 12 लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क ,धौलपुर। राजस्थान के धौलपुर जिले में बाड़ी सदर थाना इलाके में एक सड़क हादसा हो गया। शनिवार रात करीब 11 बजे स्लीपर कोच बस ने टेंपों को टक्कर मार दी। इस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई है। मारे जाने वालों में 8 बच्चे शामिल हैं।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now