India WTC Points Table 2023-25- बेंगलुरु टेस्ट ड्रॉ हुआ या हारे तो वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से OUT होगी टीम इंड‍िया, जानें समीकरण

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

WTC 2023-25 Points Table Latest Update: भारतीय टीम और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला जारी है. 16 अक्टूबर से यह मुकाबला शुरु हुआ. आज (20 अक्टूबर) मैच का पांचवां द‍िन है.इस मैच में भारतीय टीम पहली पारी मेंमहज 46 रनों पर ऑलआउट हो गई.

वहीं न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 402 रनों कास्कोर बनाया. इसके बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी में शानदार काउंटर अटैक क‍िया और 462 रन बनाए. यानी न्यूजीलैंड को 107 रनों का टारगेट मिला है.इस मुकाबले का पहला द‍िन बार‍िश के कारण धुल गया, वहीं चौथे द‍िन भी बार‍िश ने खलल डाला. अब आज (20 अक्टूबर) को भी बार‍िश होने की संभावना है.

वैसे तो बेंगलुरु टेस्ट मैच के दौरान पहले से ही मौसम व‍िभाग ने बार‍िश होने की संभावना जताई थी.ऐसे में तमाम लोगों के मन में यह सवाल जरूर होगा कि आखिर यह मैच बारिश से धुल गया यानी ड्रॉ हुआ तो क्या भारतीय टीम ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी? वहीं भारतीय टीम हारती है तो भी क्या भारत की संभावनाओं पर असर पड़ेगा.

Advertisement

तो इसका जवाब जान लीजिए. जवाब है नहीं.हालांकि इस मैच के धुलने से यह मुकाबला ड्रॉ माना जाएगा.इससे भारतीय टीम के लिए फाइनल में पहुंचने की राह थोड़ी मुश्किल नजर आ सकती है. वहीं बेंगलुरू में हारने पर आगे के मैच जीतने होंगे.दरअसल, WTC प्वाइंट्समें इस समय भारतीय टीम 74.24 प्रतिशत के साथ टॉप पर काबिज है. जबकि 62.50 जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया विराजमान है.

WTC Points Table
WTC Points Table

WTC फाइनल के लिए ऐसा रहेगा समीकरण

भारतीय टीम को बेंगलुरु टेस्ट के बाद इस WTC सीजन 2023-25 में 7 मैच और खेलने रहेंगे. ऐसे में यह टेस्ट ड्रॉके बाद भारतीय टीम को अपने बाकी बचे 7 में से कम से कम 3 मैच जीतने होंगे. यदि 4 मैच जीतते है, तो जगह लगभग पक्की होगी. 3 टेस्ट जीतने की स्थिति में भारत को अन्य किसी टीम की जीत या हार पर निर्भर रहना पड़ सकता है. वहीं हारने पर भी भारत को अगले मैच जीतने ही होंगे.

भारतीय टीम को अपने अगले 7 मैच न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेलने हैं. इसमें कीवी टीम के खिलाफ मौजूदा सीरीज के बाकी बचे यानी आखिरी 2 मैच खेलने होंगे. जबकि ऑस्ट्रे‍ल‍िया टीम के खिलाफ उसी के घर में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज होगी.

Advertisement

इस तरह मिलते हैं जीत प्रतिशत अंक

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का यह तीसरा राउंड है, जो 2023 से 2025 तक चलेगा. इस तीसरे चक्र के लिए आईसीसी प्वाइंट्स स‍िस्टम से जुड़े नियमों को पहले ही रिलीज कर चुकी है. टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12 अंक, मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक और मुकाबला टाई होने पर 6 पॉइंट मिलेंगे.

वहीं मैच जीतने पर 100 फीसदी, टाई होने पर 50 फीसदी, ड्रॉ होने पर 33.33 फीसदी और हार पर शून्य फीसदी अंक जोड़े जाएंगे. किसी दो मैच की सीरीज में कुल 24 प्वाइंट और पांच मैच की सीरीज में 60 अंक उपलब्ध होंगे. WTC टेबल में जीत प्रतिशत के आधार पर रैंकिंग का प्राथमिक तौर पर निर्धारण होता है.

WTC का प्वाइंट्स स‍िस्टम

- जीत पर 12 अंक
- मैच टाई होने पर 6 अंक
- मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक
- टीमों को जीते गए प्वाइंट्स पर्सेंटेज के आधार पर रैंक किया जाता है.
- टॉप दो टीमें 2025 में लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में पहुंचेंगी.
- स्लोओवर रेट होने पर अंकों की कटौती होती है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

स्वामीनॉमिक्स: खालिस्तानियों से निपटने के लिए भारत को क्यों अमेरिका या इजरायल की रणनीति नहीं अपनानी चाहिए?

स्वामीनाथन एस अंकलेसरिया अय्यर
राजनीतिक हत्याएं ज्यादा पॉप्युलर हो सकती हैं। मोसाद की इजरायल में प्रशंसा की जाती है और भारत

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now