WTC 2023-25 Points Table- बेंगलुरु टेस्ट बारिश से धुला तो टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से बाहर होगी भारतीय टीम? जानिए क्या है गणित

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

WTC 2023-25 Points Table: भारतीय टीम और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इसका पहला मुकाबला बेंगलुरु में बुधवार (16 अक्टूबर) से होना था, लेकिन बारिश के कारण पहले दिन का खेल पूरी तरह धुल गया. पहले दिन टॉस भी नहीं हुआ. बेंगलुरु में रुक-रुककर बारिश हो रही है.

बेंगलुरु में टेस्ट मैच के दौरान पांचों दिन बारिश की आंशका काफी ज्यादा है. ऐसे में फैन्स के मन में यह सवाल जरूर होगा कि आखिर यह मैच बारिश से धुल गया तो क्या भारतीय टीम ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी?

इसका जवाब है, नहीं. मगर इस मैच के धुलने के बाद भारतीय टीम के लिए फाइनल की राह थोड़ी मुश्किल नजर आ सकती है. दरअसल, WTC पॉइंट्स टेबल में इस समय भारतीय टीम 74.24 प्रतिशत के साथ टॉप पर काबिज है. जबकि 62.50 जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया विराजमान है.

WTC 2023-25 Points Table 16 OCt
ICC WTC पॉइंट्स टेबल.

WTC फाइनल के लिए ऐसा रहेगा समीकरण

भारतीय टीम को बेंगलुरु टेस्ट के बाद इस WTC सीजन 2023-25 में 7 मैच और खेलने रहेंगे. ऐसे में यह टेस्ट धुलने के बाद भारतीय टीम को अपने बाकी बचे 7 में से कम से कम 3 मैच जीतने होंगे. यदि 4 मैच जीतते है, तो जगह लगभग पक्की होगी. 3 टेस्ट जीतने की स्थिति में भारत को अन्य किसी टीम की जीत या हार पर निर्भर रहना पड़ सकता है.

Advertisement

बता दें कि भारतीय टीम को अपने अगले 7 मैच न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेलने हैं. इसमें कीवी टीम के खिलाफ मौजूदा सीरीज के बाकी बचे यानी आखिरी 2 मैच खेलने होंगे. जबकि कंगारू टीम के खिलाफ उसी के घर में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज होगी.

इस तरह मिलते हैं जीत प्रतिशत अंक

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का यह तीसरा चक्र है, जो 2023 से 2025 तक चलेगा. इस तीसरे चक्र के लिए आईसीसी पॉइंट्स सिस्टम से जुड़े नियमों को पहले ही रिलीज कर चुकी है. टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12 अंक, मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक और मुकाबला टाई होने पर 6 पॉइंट मिलेंगे.

वहीं मैच जीतने पर 100 फीसदी, टाई होने पर 50 फीसदी, ड्रॉ होने पर 33.33 फीसदी और हार पर शून्य फीसदी अंक जोड़े जाएंगे. किसी दो मैच की सीरीज में कुल 24 प्वाइंट और पांच मैच की सीरीज में 60 अंक उपलब्ध होंगे. WTC टेबल में जीत प्रतिशत के आधार पर रैंकिंग का प्राथमिक तौर पर निर्धारण होता है.

WTC का प्वाइंट्स स‍िस्टम

- जीत पर 12 अंक
- मैच टाई होने पर 6 अंक
- मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक
- टीमों को जीते गए प्वाइंट्स पर्सेंटेज के आधार पर रैंक किया जाता है.
- टॉप दो टीमें 2025 में लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में पहुंचेंगी.
- स्लोओवर रेट होने पर अंकों की कटौती होती है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद बढ़ा खौफ, क्या छोटा राजन की राह पर गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई?

मुंबई: मुंबई में बाबा सिद्दीकी की हत्या किसने की और क्यों की? इसका खुलासा मुंबई पुलिस की जांच में होने की उम्मीद है, लेकिन बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद लॉरेंस बिश्नोई गैंग से अभिनेता सलमान खान को खतरा बढ़ गया है। इसी को देखते हुए मुंबई पुलिस ने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now