MP के इस सरकारी विद्यालय की दुनिया में मची धूम, मिला विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल का तमगा, लंदन से हुआ ऐलान

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और उनकी कैबिनेट के मंत्री उदय प्रताप सिंह ने रतलाम में सरकारी सीएम राइज स्कूल विनोबा को 'इनोवेशन' कैटेगरी में 'विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार 2024' जीतने पर बधाई दी है.

लंदन स्थित टी4 एजुकेशन ने कई श्रेणियों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों की घोषणा की, जिसमें दिल्ली के वसंत कुंज में रयान इंटरनेशनल स्कूल, रतलाम में सीएम राइज स्कूल विनोबा और तमिलनाडु के मदुरै में कालवी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल शामिल हैं.

सीएम यादव और स्कूल शिक्षा मंत्री सिंह ने टीम स्कूल और उसके कर्मचारियों को इस उपलब्धि पर बधाई दी. मध्य प्रदेश सरकार ने उच्च गुणवत्ता और समग्र शिक्षा प्रदान करने के लिए पूरे राज्य में 'सीएम राइज स्कूल' स्थापित किए हैं.

CM ऑफिस ने 'X' पर कहा, ''मध्य प्रदेश सरकार छात्रों के उज्ज्वल भविष्य और शिक्षा के क्षेत्र में नए मील के पत्थर स्थापित करने के लिए अथक प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है.''

पुरस्कार को न केवल मध्य प्रदेश, बल्कि पूरे देश के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया. रतलाम के इस स्कूल ने अमेरिका, ब्रिटेन, स्पेन, ब्राजील, केन्या और थाईलैंड जैसे देशों के करीब 1,000 स्कूलों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के बाद यह खिताब जीता है.

Advertisement

प्रदेश सरकार के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी को बताया कि एमपी स्कूल को टी-4 एजुकेशन की तरफ से 10,000 डॉलर यानी करीब 8.4 लाख रुपये दिए जाएंगे. साप्ताहिक शिक्षक प्रशिक्षण सत्र, शिक्षकों और छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षण सामग्री का प्रभावी उपयोग, बच्चों की शिक्षा में अभिभावकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए वर्चुअल बातचीत और गूगल फॉर्म के जरिए रेगुलर अटेंडेंस को ट्रैक करने जैसे नवाचारों को अपनाने के लिए इसे शीर्ष सम्मान मिला है.

मंत्री उदय प्रताप सिंह ने कहा, इस पुरस्कार ने वैश्विक स्तर पर भारत के सरकारी स्कूलों की क्षमताओं को प्रदर्शित किया है. साथ ही, इसने यह भी साबित कर दिया है कि सुदूर आदिवासी इलाकों में भी विश्व स्तरीय शिक्षा संभव है. सीएम राइज स्कूल विनोबा ने अपने साहसिक और अभिनव कार्यों के माध्यम से यह साबित कर दिया है कि शिक्षा का स्तर कहीं भी और किसी भी परिस्थिति में सर्वोच्च हो सकता है.

स्कूल शिक्षा सचिव डॉ. संजय गोयल ने कहा कि 'विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार' उन स्कूलों को वैश्विक मंच प्रदान करते हैं, जो शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी रहे हैं और अपने छात्रों और समुदायों पर सकारात्मक प्रभाव डाला है.

उन्होंने कहा कि रतलाम स्कूल को वैश्विक मान्यता उसके शिक्षकों, स्कूल नेताओं और समुदाय की दूरदर्शी सोच, अटूट समर्पण और अनुकरणीय प्रयासों का परिणाम है. गोयल ने कहा, हमारे तीन स्कूलों को इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया था. कई दौर के साक्षात्कार के बाद, 'शैक्षणिक प्रक्रिया में स्वस्थ जीवन शैली' में सीएम राइज स्कूल, झाबुआ और 'नवाचार' श्रेणी में सीएम राइज स्कूल विनोबा, रतलाम ने शीर्ष 10 में जगह बनाई.

Advertisement

अधिकारी ने कहा कि रतलाम स्कूल शीर्ष तीन स्थान पर पहुंचा और यूनाइटेड किंगडम और थाईलैंड के स्कूलों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के बाद जीता. उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग के मार्गदर्शन में शिक्षकों के विकास के प्रयासों ने छात्रों के लिए उच्च स्तरीय और जीवंत शिक्षण कक्षाओं की नींव रखी है, जिसे अब वैश्विक मंच पर मान्यता मिली है.

अधिकारी ने बताया कि सीएम राइज स्कूल कार्यक्रम के लिए शैक्षणिक भागीदार के रूप में काम करने वाली संस्था पीपुल ने इन स्कूलों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार करने और स्कूल नेताओं की क्षमता को मजबूत करने में शिक्षा विभाग का सहयोग किया है.

टी4 एजुकेशन और वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल प्राइज के संस्थापक विकास पोटा ने पुरस्कारों की घोषणा की और रतलाम में सीएम राइज स्कूल विनोबा को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी. उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार दर्शाता है कि भारत के सरकारी स्कूलों में विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान की जा रही है. उन्होंने एमपी स्कूल की सफलता को दुनिया भर के शिक्षकों के लिए प्रेरणा का स्रोत बताया.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Hemant Soren: हेमंत सोरेन के खिलाफ कौन होगा भाजपा प्रत्याशी? तुरुप के इक्के जैसा कैंडिडेट ढूंढने में जुटी बीजेपी

राज्य ब्यूरो, रांची।मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन साहिबगंज की बरहेट विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल कर चुके हैं, लेकिन अभी तक भाजपा ने इस सीट के लिए अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की है। पार्टी के रणनीतिकार बरहेट से ऐसे प्रत्याशी को उतारना चाहते हैं, जो

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now