FMGE 2024- एग्जाम के बीच अचानक कमांड सेंटर पर पहुंचे गृह मंत्रालय के अधिकारी, NEET गड़बड़ी के बाद सख्त निगरानी

4 1 85
Read Time5 Minute, 17 Second

FMGE Exam 2024:NEET UG पेपर लीक और गड़बड़ी के बाद अन्य परीक्षाओं के एग्जाम सेंटर पर सख्ती बढ़ा दी गई है. आज नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) द्वारा आयोजित की जा रही फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम (FMGE) के लिए गृह मंत्रालय (I4C) के अधिकारियों ने द्वारका के कमांड सेंटर में का दौरा किया. NBEMS मुख्यालय द्वारका में कमांड सेंटर स्थापित किया गया है, जहां से गवर्निंग बॉडी के सदस्य, NBEMS के सीनियर अधिकारी, 20 TCS अधिकारियों की टेक्निकल टीम, लगभग 150 NBEMS अधिकारी, I4C के वरिष्ठ अधिकारी और स्थानीय पुलिस प्रशासन के अधिकारी कड़ी नजर रख रहे हैं.

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों की एक टीम ने NBEMS के कमांड सेंटर का दौरा किया, कोई गड़बड़ी देखने को नहीं मिली. सख्त निगरानी के बीच परीक्षा आयोजित की जा रही है. परीक्षा के प्रोग्रेस प्रत्येक परीक्षा केंद्र की निगरानी लाइव सीसीटीवी फ़ीड के माध्यम से की जा रही है. TCS अधिकारियों की ग्राउंड टीम परीक्षण केंद्रों पर परिचालन और लॉजिस्टिक मुद्दों पर ध्यान दे रही है.

परीक्षा को लेकर सर्तक है गृह मंत्रालय

​​​गृह मंत्रालय ने परीक्षा केंद्र और परीक्षा की विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए कई राज्यों के डीजीपी, संबंधित एजेंसियों, शिक्षा मंत्रालय, आयुष मंत्रालय, हेल्थ मिनिस्ट्री और MHA I4C विंग के साथ पिछले हफ्ते कई दौर की बैठक की है और कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. यह कदम अंडरग्रेजुएट नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG) परीक्षाओं में बड़े पैमाने पर अनियमितताओं के बाद उठाया गया है.

Advertisement

कुल 35,819 उम्मीदवार देंगेFMGE एग्जाम

दरअसल, 6 जुलाई को फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम (FMGE) 21 राज्यों के 50 शहरों में 71 केंद्रों पर आयोजित हो रहा है. आज 35819 कैंडिडेट्स परीक्षा देने वाले हैं. परीक्षा दो शिफ्ट में सुबह 9 बजे से 11.30 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक कंप्यूटर आधारित प्रारूप में आयोजित की जा रही है. उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में FMGE 2024 एडमिट कार्ड के साथ एक फोटो आईडी प्रूफ लाना होगा. बिना एडमिट कार्ड एग्जाम सेंटर पर एंट्री नहीं मिलेगी.

अफवाह फैलाने वालों पर होगा सख्त एक्शन

राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड ने FMGE परीक्षा को लेकर गड़बड़ी करने वालों और अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई कीचेतावनी दी है. साथ ही अभ्यर्थियों को आगाह भी किया है. बोर्ड ने नोटिस जारी कर कहा है कि FMGE उम्मीदवार ऐसे सोशल मीडिया ग्रुप और हैंडल से सावधानी बरतें जो कैंडिडेट्स को आगामी परीक्षा का प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने का दावा कर रहे हैं. संज्ञान में आया है कि कुछ लोग धोखाधड़ी करके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से एफएमजीई उम्मीदवारों को धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

तापमान की बढ़ोतरी से गरमा रहा राजस्थान, कब से बदलेगा मौसम? पढ़ें जयपुर-बीकानेर समेत अन्य शहरों का हाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।राजस्थान में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है, देश में मॉनसून विदा होने लगा है। इसका खास असर दिल्ली,राजस्थान समेत कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिनों से राजस्थान के कई जिलों में आसमान में तेज धूप खिलने से तापम

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now