SSC CGL Tier 1 Result Soon- जल्द जारी होगा टियर वन परीक्षा का परिणाम, ऐसे कर सकेंगे चेक

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

SSC CGL Tier 1 Result 2024 Date: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने 9 सितंबर से 26 सितंबर, 2024 तक संयुक्त स्नातक स्तर (CGL) टियर 1 परीक्षा आयोजित की थी. उम्मीदवार अब आयोग द्वारा एसएससी सीजीएल टियर 1 परिणाम 2024 की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. अनुमान है कि आयोग जल्द ही परिणामों की घोषणा कर सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि रिजल्ट चेक करने का तरीका क्या है.

कब आएगा टियर वन परीक्षा का रिजल्ट:

जानकारी के अनुसार, आयोग ने 4 अक्टूबर को एसएससी सीजीएल टियर 1 आंसर की जारी की, और उम्मीदवारों को 8 अक्टूबर, 2024 तक आपत्तियां उठाने की अनुमति दी गई. एसएससी अब इन चुनौतियों की समीक्षा करेगा और फाइनल आंसर की अपलोड करेगा, जिसके आधार पर परिणाम घोषित किये जायेंगे. अनुमान है कि कर्मचारी चयन आयोग इस महीने के अंत तक या नवंबर के पहले हफ्ते में नतीजे जारी कर सकता है. हालांकि आयोग की तरफ से रिजल्ट की तारीख को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

SSC CGL Tier 1 Result 2024: एसएससी सीजीएल रिजल्ट कैसे चेक करें

Step 1: एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:

सबसे पहले एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट [ssc.nic.in](https://ssc.nic.in) पर विजिट करें.

Step 2: रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें:

Advertisement

होम पेज पर आपको एसएससी सीजीएल टियर 1 रिजल्ट 2024 के लिए एक लिंक मिलेगा। इस लिंक पर क्लिक करें.

Step 3: लॉगिन करें: अब आपको अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स (कैंडिडेट एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि) दर्ज करने होंगे। सही जानकारी भरने के बाद "Submit" बटन पर क्लिक करें.

Step 4: रिजल्ट चेक करें:

आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसे ध्यान से चेक करें.

Step 5: प्रिंट आउट लें:

भविष्य में उपयोग के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल लें या इसे डाउनलोड कर सुरक्षित रखें. इन चरणों को फॉलो करके आप आसानी से अपना एसएससी सीजीएल टियर 1 का रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

कितने पदों पर होनी हैं भर्तियां?

एसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा के जरिए ग्रुप ‘बी’ और ग्रुप ‘सी’ के कुल 17727 पदों पर भर्तियां की जानी हैं. टियर 1 परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे. पेपर 4 सेक्शन में था, जिसमें सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य जागरूकता, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी विषयों से सवाल पूछे गए थे. प्रत्येक प्रश्न दो नंबरों के थे और एग्जाम कुल 200 नंबरों का हुआ था.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

साहित्य आजतक 2024: फिर लौट रहा शब्द-सुरों का महाकुंभ, यहां करें रजिस्ट्रेशन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now