IIT रुड़की- मेस के खाने में चूहे मिलने के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग का छापा, CCTV फुटेज देख उड़े होश!

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

IIT रुड़की के राधा-कृष्ण भवन की मेस के खाने में चूहे मिलने के बाद संस्थान की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. जिला खाद्य सुरक्षा विभाग के छापे के बाद और भी कई खामियां सामने आई हैं. आईआईटी प्रशासन, कैटरर और छात्रों के सामने किचन की CCTV फुटेज खंगाली गई. किचन की फुटेज देख सभी के होश उड़ गए. अधिकारियों ने संस्थान को नोटिस भेजकर तीन दिन में जवाब मांगा है. जवाब आने के बाद खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 के तहत आवश्यक कार्रवाई कर सकता है.

किचन की CCTV फुटेज में क्या-क्या दिखा?

मेस किचन में चूहे घूमने का वीडियो जैसे ही वायरल हुआ तो जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में विभागीय टीम ने आईआईटी रुड़की के राधा-कृष्ण भवन की मेस की जांच की. इसके साथ ही किचन, स्टोरेज और सर्विस एरिया की भी जांच की गई. मौके पर घटना से संबधित आईआईटी छात्रों, आईआईटी प्रशासन और कैटरर के सामने CCTV फुटेज देखी गई. सीसीटीवी फुटेज जांच में पाया गया कि किचन और स्टोरेज एरिया में ड्रेनेज नालियों के होल कई जगह खुले हुए हैं. किचन और स्टोरेज एरिया में चूहे घूम रहे हैं. खाने की चीजों पर चूहे उछल-कूद कर रहे हैं. साथ ही वर्कर खाने की चीजें स्टोर करने, खाना बनाने और खाना परोसने तक में कई तरह की लापरवाही करते नजर आए. मौके पर संदेह के आधार पर खुला बेसन और दाल के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजे गए हैं. टीम ने नोटिस देकर तीन दिन में जवाब मांगा है.

Advertisement

तीन दिन में मांगा जवाब

आईआईटी प्रशासन व कैटरर मौके पर वर्करों के मेडिकल, किचन और स्टोरेज का पेस्ट कंट्रोल, इंटरनल एवं एक्सटरनल ऑडिट रिपोर्ट, कच्ची खाद्य सामग्रियों के क्रय इनवॉयस का रिकॉर्ड, फीफो रिकॉर्ड, वर्करों की ट्रेनिंग रिकॉर्ड आदि दस्तावेज नहीं दिखाए गए. टीम ने कैटरर के स्टार फूड एण्ड हॉस्पिटैलिटी सर्विस को भी नोटिस जारी किया गया है. 3 दिन के अंदर आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने साथ मौके पर पाई गई खामियों के संबंध में जवाब देने का निर्देश दिया गया है. संबंधित वर्करों के ब्यान भी दर्ज किए गए.

IIT की जांच रिपोर्ट भी मांगी

वहीं सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद टीम ने आईआईटी प्रशासन को भी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने व घटना पर गठित की गई जांच कमेटी की रिपोर्ट, बीते दिनों में हुई इस प्रकार की घटनाओं की डिटेल्स और उन पर की गई कार्रवाई की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. जवाब आने के बाद खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 के तहत कार्रवाई हो सकती है.

गलती मानने को तैयार नहीं संस्थान

एक तरफ जहां टीम अधिकारी का कहना है कि मेस में जांच करने के बाद कई तरह की खामियां पाई गई हैं. वहीं आईआईटी की तरफ से बार-बार सफाई दी जा रही है कि मेस में स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा गया है और कोई खामी नहीं है. वहीं छात्रों को ही आईआईटी प्रबंधन गलत तरीके से वीडियो वायरल करने का जिम्मेदार ठहरा रहा है.

Advertisement

आईआईटी मीडिया सेल प्रभारी ने एक प्रेस नोट जारी कर कहा कि राधा कृष्ण भवन मेस में हुई घटना की जांच के बाद, यह साफ हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो छात्रों द्वारा बनाया गया था, जो देर रात मेस में घुसे थे. फुटेज में मेस के बंद क्षेत्र में चूहे दिखाई दे रहे हैं, जहां केवल खाली बर्तन और गैर-खाद्य पदार्थ रखे गए थे. कोई भी खाद्य पदार्थ दूषित नहीं था. ऐसा लग रहा है कि वीडियो में स्थिति को जानबूझकर गलत तरीके से दिखाने की कोशिश की गई है.

नोट में आगे कहा गया, 'मेस की जांच के बाद यह पुष्टि गई है कि परोसा गया सारा खाना सुरक्षित और स्वच्छ था. संस्थान उन अफवाहों का दृढ़ता से खंडन करता है, जिसमें कहा गया कि छात्रों को दूषित भोजन परोसा गया था. एक विस्तृत जांच चल रही है और समिति स्वच्छता एवं सुरक्षा के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए स्थिति की गहन समीक्षा सुनिश्चित करेगी.'

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs NZ 1st Test Day 4 Highlights: टीम इंडिया ने गंवाया मोमेंटम, लगातार गिरे विकेट... बेंगलुरु टेस्ट में अब आखिरी दिन होगा फैसला

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now