अब IRMS नहीं, UPSC की सिविल और इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा से होगी रेलवे में अफसरों की भर्ती

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा और इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के जरिए रेलवे में अफसरों की भर्ती की जाएगी. केंद्र सरकार ने इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस एग्जाम (IRMSE) के जरिये पर्याप्त टेक्निकल मेनपॉवर न मिलने के बाद यह फैसला लिया है. दिसंबर 2019 में इंटीग्रेटिड रेलवे सर्विस को कैबिनेट ने मंजूरी दी थी.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने शनिवार को एक ज्ञापन जारी कर जानकारी दी कि गुरुवार को रेलवे मंत्रालय के प्रस्ताव पर विचार करते हुए मंत्रालय में टेक्निकल और नॉन टेक्निकल मेनपॉवर दोनों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए यूपीएससी CSE और यूपीएससी ISE के माध्यम से भर्ती के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. हालांकि IRMS से पहले यूपीएससी की सिविल सेवा और इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के माध्यम से ही रेलवे में अफसरों की भर्ती की जाती थी.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय रेलवे ने 2022 में आईआरएमएस के तहत यूपीएससी के पास 150 कर्मियों की भर्ती के लिए एक मांगपत्र भेजा था. लेकिन केवल 130 उम्मीदवारों का चयन किया गया. उनमें से लगभग 40 ने मसूरी में एलबीएसएनएए में प्रशिक्षण के लिए रिपोर्ट किया, जबकि अन्य ने असाधारण अवकाश (ईओएल) का विकल्प चुना. एलबीएसएनएए में रिपोर्ट करने वाले लोग लखनऊ में एक रेलवे संस्थान में प्रशिक्षण के अंतिम चरण से गुजर रहे हैं.

Advertisement

यूपीएससी निकालेगा रेलवे में अफसरों की भर्ती

रेलवे मंत्रालय ने यूपीएससी अध्यक्ष और टेलीकॉम विभाग को भी लिखा कि इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस एग्जाम (IRMSE) के जरिए होने वाली अफसरों की भर्ती अब सीएसई और ईएसई के माध्यम से किए जाने का फैसला लिया है. अब टेलीकम्युनिकेशन मंत्रालय ही यूपीएससी ईएसई का नोडल मंत्रालय होगा, जो इसके नियम अधिसूचित करेगा और आवेदन मांगेगा.

यह कदम पुराने सिस्टम पर लौटने जैसा

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इस तरीके से यह फैसला सिर्फ पुराने सिस्टम पर वापस लौटने जैसा है. टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे के सीनियर अधिकार ने कहा, 'रेलवे में आईआरएमएस जनशक्ति की जरूरत को देखते हुए काम नहीं कर रहा है. क्या इतिहास की पृष्ठभूमि वाले किसी छात्र को ट्रैक बिछाने का काम सौंपा जा सकता है? सरकार ने इसे समझ लिया है. यह एक अच्छा कदम है और रेलवे के लिए अच्छा है.'

कहा जाएगा IRMS

बता दें कि नई भर्ती में अब IRMS सिविल, IRMS मैकेनिकल, IRMS इलेक्ट्रिकल, IRMS एस एंड टी और IRMS स्टोर्स कहा जाएगा. टेलीकॉम मंत्रालय और यूपीएससी से अनुरोध किया गया है कि यूपीएससी मौजूदा अधिसूचना में 225 इंजीनियर्स की भर्ती जोडकर भाग लेने की अनुमति देगा.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में इच्छापूर्ति के लिए करें सिद्ध कुंजिका स्तोत्र का पाठ, मिलेंगे चमत्कारी लाभ

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now