CBSE Datesheet 2025- सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं फरवरी से, जानिए कब आएगी डेटशीट

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

CBSE 10th-12th Datesheet2025: सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 में इस बार 44 लाख से अधिक छात्रों के बैठने की उम्मीद की जा रही है. छात्रों को बेसब्री से अपनी बोर्ड एग्जाम डेटशीट और टाइमटेबल का इंतजार है, जो जल्द खत्म होने वाला है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) परीक्षा से उचित समय पहले अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सबजेक्ट वाइज डेटशीट जारी करेगा.

फरवरी से शुरू होंगे सीबीएसई बोर्ड एग्जाम

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 2025 15 फरवरी में शुरू हो सकते हैं, जो अप्रैल तक चलेंगे. पिछला ट्रेंड देखा जाए तो सीबीएसई परीक्षा से करीब दो माह पहले बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर देता है. इस लिहाज से सीबीएसईआगामी बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2025) की डेटशीट दिसंबर में जारी कर सकता है.

स्कूलों के लिए जरूरी निर्देश जारी

सीबीएसई ने हाल ही मेंबोर्ड परीक्षा को लेकर जरूरी निर्देश जारी किया था. 2025 में होने वालीबोर्ड परीक्षा कड़े पहरे में होगी. एग्जाम रूम में CCTV कैमरों से न सिर्फ नजर रखी जाएगी, बल्कि रिकॉर्डिंग सेव भी रखी जाएगी. ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें देखा जा सके.सीबीएसई ने हाल ही में एक नोटिस जारी कर इसकी सूचना दी है.

बोर्ड ने सभी स्कूलों से कहा है कि उनके सभी एग्जाम रूम में सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगे होने चाहिए. यह निर्देश सभी सीबीएसई स्कूलों के प्रिंसिपल्स और हेडमास्टर्स को भेजा गया है.परीक्षा के दौरान रिकॉर्डिंग की जाएगी जिसे स्कूलों को कम से कम दो महीने तक संभालक रखना होगा. हालांकि रिकॉर्डिंग केवल अधिकृत लोग ही देख सकेंगे.

Advertisement

बिना CCTV कैमरे के स्कूल नहीं करा सकेंगे परीक्षा

सीबीएसई ने आगे कहा कि कैमरों में पैन, टिल्ट और जूम की सुविधा होनी चाहिए ताकि किसी भी क्षेत्र या छात्र पर नजर रखी जा सके. अगर किसी स्कूल में सीसीटीवी कैमरों नहीं लगे हैं, तो उस स्कूल को परीक्षा केंद्र नहीं माना जाएगा.

बता दें किसीबीएसई के मुताबिक 2024 में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में करीब 44 लाख छात्र बैठेंगे. इतनी बड़ी संख्या छात्रों की परीक्षा सुचारू और शुचिता पूर्ण ढंग से कराने के लिए सीबीएसई ने यह कदम उठाया है. हर परीक्षा केंद्र में 240 छात्रों के लिए एक व्यक्ति खासतौर पर निगरानी रखने के लिए नियुक्त किया जाएगा. इसकी जानकारी छात्रों और अभिभावकों को भी देने को कहा गया है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू दिल्ली पहुंचे, राष्ट्रपति और पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

News Flash 06 अक्टूबर 2024

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू दिल्ली पहुंचे, राष्ट्रपति और पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

Subscribe US Now