फ्री किताबों का इतना बड़ा घोटाला! कबाड़ के ढेर में मिलीं हजारों किताबें, हड़कंप

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

रायपुर में बच्चों को मुफ्त में दी जाने वाली किताबों के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. 'निशुल्क पाठ्यपुस्तक वितरण' कार्यक्रम के तहत कई सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ी है, लेकिन इस सफलता के पीछे एक बड़ा घोटाला समाने आया है. लाखों किताबें, जो बच्चों के लिए बनी थीं, उन्हें कबाड़ के रूप में बेच दिया गया है. ये किताबें रायपुर से 30 किलोमीटर दूर एक रिसाइकिलिंग सेंटर में पाई गईं. इससे साफ है कि बच्चों की शिक्षा के साथ खिलवाड़ किया गया है.

जांच के लिए समिति का गठन

इस घोटाले को उजागर करने वाले पूर्व कांग्रेस विधायक विकास उपाध्याय ने खुलासा किया कि पाठ्यपुस्तकों को कबाड़ कंपनियों को बेच दिया गया, जिससे वे नष्ट हो गईं. सरकार ने अब छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम के एमडी IAS राजेंद्र कटारा के नेतृत्व में एक समिति बनाकर गहन जांच शुरू की है. इस समिति का उद्देश्य भ्रष्टाचार की सीमा को उजागर करना और दोषियों को जवाबदेह बनाना है. भाजपा के युवा नेता गोरी शंकर श्रीवास अपनी सरकार का प्रभावी ढंग से बचाव करते नजर आए. उन्होंने कहा कि “कोरोना काल में जब छात्र ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे थे, तब लाखों पुस्तकें प्रकाशित हुईं और कबाड़ में बेच दी गईं.

घोटाले से परेशान अभिभावक

छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम को भ्रष्टाचार का अड्डा बनाने वाले लोग अब हम पर उंगली उठा रहे हैं? भाजपा सरकार अपनी जिम्मेदारी समझती है और इस मामले को गंभीरता से साबित कर रही है. राजनीति को इस संवेदनशील मुद्दे से दूर रखना चाहिए. इंडिया टुडे ने इस मामले को उन अभिभावकों तक पहुंचाया जो इस शैक्षणिक वर्ष में अपने बच्चों के लिए मुफ्त पाठ्यपुस्तकें खरीदने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. इन अभिभावकों ने अपनी पीड़ा व्यक्त की क्योंकि उनके बच्चे इस बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण बिना पाठ्यपुस्तकों के आगामी परीक्षाओं का सामना कर रहे हैं. रायपुर के स्थानीय स्कूलों ने पहले ही इसका असर महसूस किया है और संभावना है कि यह भ्रष्टाचार और भी दूरदराज के जिलों तक फैल गया है.

Advertisement

कई बार इस मुद्दे पर हो चुकी है बात, लेकिन कोई समाधान नहीं

अभिभावकों ने झिझकते हुए हमें बताया कि “हमने कई बार शिक्षकों के सामने इस मुद्दे को उठाया है, यहां तक ​​कि सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल से भी इस मुद्दे को उठाया है, लेकिन आश्वासन के अलावा हमें कुछ नहीं मिला है. मेरे बच्चों को कुछ ही दिनों में अपनी परीक्षा देनी है.हमने अपने रिश्तेदारों से गायब पाठ्यपुस्तकें उधार ली हैं ताकि परीक्षा बिना किसी बाधा के हो सके.” स्कूली छात्रों ने हिंदी की पाठ्यपुस्तकें नहीं मिलने की शिकायत की.छात्रों ने एक स्वर में इंडिया टुडे को बताया कि “कुछ ही दिनों में हमारी परीक्षाएं हैं.और हमारे पास अभी तक किताबें नहीं हैं.हम पढ़ना चाहते हैं, लेकिन किताबें न होने से हमारे लिए यह मुश्किल हो जाता है.

इंडिया टुडे की सुमी केवल पटेल दर्शकों के लिए ऑन-ग्राउंड रिपोर्ट देने के लिए बाउंड्री वॉल फांदकर रीसाइक्लिंग सेंटर की संपत्ति तक पहुंचने में कामयाब रहीं। आगे की जांच के लिए अब संपत्ति को सील कर दिया गया है। कई छात्रों के लिए, सहपाठियों से पाठ्यपुस्तकें उधार लेना ही एकमात्र सहारा है, जिससे परीक्षाओं के करीब आने पर उनकी तैयारी में काफी बाधा आ रही है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

राजस्थान सरकार का बड़ा ऐलान: पांच साल में 4 लाख युवाओं को मिलेगी नौकरी, स्टार्टअप्स को ₹10 करोड़

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now